व्यक्तिगत विभिन्नताएँ

व्यक्तिगत विभिन्नताएँ

अर्थ, प्रकार और प्रभाव (MCQs)

 

  1. दो व्यक्तियों के बीच शारीरिक, मानसिक और संवेगात्मक अंतर को क्या कहा जाता है?

    A) व्यक्तित्व

    B) अभिरुचि

    C) व्यक्तिगत भिन्नता

    D) समायोजन

    उत्तर: C)

  2. “कोई भी दो व्यक्ति पूर्ण रूप से एक जैसे नहीं हो सकते।” यह कथन किस सिद्धांत से सम्बन्धित है?

    A) अधिगम का सिद्धांत

    B) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत

    C) परस्पर संबंध का सिद्धांत

    D) निरंतरता का सिद्धांत

    उत्तर: B)

  3. व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन करने वाला पहला मनोवैज्ञानिक कौन था?

    A) सिगमंड फ्रायड

    B) सर फ्रांसिस गाल्टन

    C) जीन पियाजे

    D) बी.एफ. स्किनर

    उत्तर: B)

  4. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नता के प्रकार में शामिल नहीं है?

    A) बुद्धि-स्तर में भिन्नता

    B) लिंग (Gender) में भिन्नता

    C) अधिगम की गति में भिन्नता

    D) वायुमंडलीय दबाव में भिन्नता

    उत्तर: D)

  5. व्यक्तिगत भिन्नताओं को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक कौन-सा है?

    A) केवल वंशानुक्रम

    B) केवल वातावरण

    C) वंशानुक्रम और वातावरण की अंतःक्रिया

    D) केवल परिपक्वता

    उत्तर: C)

  6. कक्षा शिक्षण में व्यक्तिगत भिन्नताओं का क्या महत्त्व है?

    A) सभी छात्रों को एक ही विधि से पढ़ाना।

    B) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को अधिक प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न विधियाँ अपनाना।

    C) केवल मेधावी छात्रों पर ध्यान देना।

    D) छात्रों को उनकी कमजोरियों के लिए दंडित करना।

    उत्तर: B)

  7. व्यक्तिगत भिन्नताएँ किस क्षेत्र में स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं?

    A) केवल शारीरिक बनावट में

    B) केवल बुद्धि और योग्यता में

    C) शारीरिक, मानसिक, संवेगात्मक, सामाजिक और अभिरुचि के क्षेत्र में

    D) केवल सामाजिक स्तर में

    उत्तर: C)

  8. व्यक्तिगत भिन्नताओं के आधार पर, छात्रों के समूहीकरण (Grouping) का मुख्य उद्देश्य क्या है?

    A) छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाना।

    B) विशिष्ट आवश्यकताओं वाले छात्रों को उनके स्तर के अनुसार शैक्षिक अनुभव प्रदान करना।

    C) छात्रों को केवल दंडित करना।

    D) पाठ्यक्रम को जल्दी पूरा करना।

    उत्तर: B)

  9. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नता का प्रभाव है?

    A) कक्षा में शिक्षण कार्य का सरल होना।

    B) शिक्षण विधियों को सरल बनाने में शिक्षक को चुनौती मिलना।

    C) सभी छात्रों के लिए समान पाठ्यक्रम का होना।

    D) सभी छात्रों का एक ही समय पर परीक्षा उत्तीर्ण करना।

    उत्तर: B)

  10. बुद्धि-स्तर (Intelligence Level) के आधार पर पाई जाने वाली भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता है?

    A) शारीरिक भिन्नता

    B) संवेगात्मक भिन्नता

    C) मानसिक भिन्नता

    D) सामाजिक भिन्नता

    उत्तर: C)

  11. व्यक्तिगत भिन्नताओं को ध्यान में रखते हुए, एक शिक्षक को क्या करना चाहिए?

    A) सभी छात्रों के लिए एक समान कठोर नियम बनाना।

    B) बच्चों की आवश्यकताओं और क्षमताओं के अनुसार शिक्षण सामग्री और विधियों को समायोजित करना।

    C) भिन्नता को अनदेखा करना।

    D) केवल पाठ्यक्रम पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करना।

    उत्तर: B)

  12. अभिक्षमता (Aptitude) में भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता है?

    A) शारीरिक

    B) संवेगात्मक

    C) संज्ञानात्मक

    D) रुचि-आधारित

    उत्तर: C)

  13. शिक्षा के क्षेत्र में, व्यक्तिगत भिन्नताओं का अर्थ है:

    A) छात्र के व्यक्तित्व में अंतर

    B) छात्र के सीखने की गति, तरीके और क्षमता में अंतर

    C) छात्र के परिवार के सामाजिक-आर्थिक स्तर में अंतर

    D) शिक्षक की योग्यता में अंतर

    उत्तर: B)

  14. व्यक्तिगत भिन्नताएँ कक्षा में किस चीज को बढ़ावा देती हैं?

    A) प्रतिस्पर्धा को

    B) सहयोग और पारस्परिक समझ को

    C) निराशा को

    D) अलगाव को

    उत्तर: B)

  15. किस मनोवैज्ञानिक ने ‘बुद्धि परीक्षणों’ का प्रयोग करके व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन किया?

    A) अल्फ्रेड बिने

    B) जॉन डीवी

    C) जीन पियाजे

    D) लेव वायगोत्स्की

    उत्तर: A)

  16. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण, शिक्षा का कौन-सा स्वरूप अधिक सफल हुआ है?

    A) समूह-केंद्रित शिक्षा

    B) शिक्षक-केंद्रित शिक्षा

    C) बाल-केंद्रित शिक्षा (Child-Centered Education)

    D) पाठ्यक्रम-केंद्रित शिक्षा

    उत्तर: C)

  17. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम-जनित व्यक्तिगत भिन्नता का उदाहरण है?

    A) भाषा का विकास

    B) धार्मिक विश्वास

    C) शारीरिक बनावट और रंग

    D) भोजन की आदतें

    उत्तर: C)

  18. ‘सीखने की गति’ (Rate of Learning) में भिन्नता किस प्रकार की भिन्नता है?

    A) सामाजिक

    B) संवेगात्मक

    C) शैक्षिक

    D) नैतिक

    उत्तर: C)

  19. व्यक्तिगत भिन्नताओं का सिद्धांत शिक्षक को किस कार्य में सबसे अधिक मदद करता है?

    A) स्कूल का प्रशासन

    B) छात्रों का मूल्यांकन और वर्गीकरण

    C) पाठ्यक्रम का विकास

    D) शिक्षक के वेतन का निर्धारण

    उत्तर: B)

  20. व्यक्तिगत भिन्नताओं के संदर्भ में, ‘लिंग भेद’ (Gender Differences) किस प्रकार की भिन्नता है?

    A) जैविक और शारीरिक

    B) केवल मानसिक

    C) केवल रुचि

    D) केवल सामाजिक

    उत्तर: A)

  21. शिक्षक को व्यक्तिगत भिन्नताओं के ज्ञान का उपयोग किस रूप में करना चाहिए?

    A) सभी छात्रों को समान ग्रेड देने में।

    B) छात्रों को उनकी भिन्नताओं के लिए दंडित करने में।

    C) कक्षा में शिक्षण-अधिगम की रणनीतियों को अनुकूलित (Customize) करने में।

    D) केवल प्रतिभाशाली बच्चों पर ध्यान देने में।

    उत्तर: C)

  22. व्यक्तिगत भिन्नताएँ मानव विकास के किस सिद्धांत से जुड़ी हैं?

    A) निरंतरता का सिद्धांत

    B) एकीकरण का सिद्धांत

    C) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत

    D) चक्रीय प्रगति का सिद्धांत

    उत्तर: C)

  23. वातावरण किस प्रकार व्यक्तिगत भिन्नता को प्रभावित करता है?

    A) यह बालक की जन्मजात बुद्धि को बदल देता है।

    B) यह बालक के संवेगात्मक, सामाजिक और शैक्षिक विकास को प्रभावित करता है।

    C) इसका केवल शारीरिक विकास पर प्रभाव पड़ता है।

    D) यह केवल लिंग भेद को निर्धारित करता है।

    उत्तर: B)

  24. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नताओं का प्रभाव है?

    A) सभी छात्रों के लिए अधिगम के परिणाम एक जैसे होते हैं।

    B) उपचारात्मक शिक्षण (Remedial Teaching) की आवश्यकता उत्पन्न होना।

    C) शिक्षण में एक ही विधि का पर्याप्त होना।

    D) पाठ्यक्रम को कठोर बनाना।

    उत्तर: B)

  25. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अर्थ के संदर्भ में, ‘समरूपता (Homogeneity)’ का विचार:

    A) सत्य है।

    B) व्यक्तिगत भिन्नताओं के विपरीत है।

    C) केवल शारीरिक बनावट पर लागू होता है।

    D) केवल बुद्धि पर लागू होता है।

    उत्तर: B)

 

  1. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण एक शिक्षक को कक्षा में क्या करना चाहिए?

    A) कठोर अनुशासन बनाए रखना।

    B) सभी छात्रों के लिए एक ही शिक्षण पद्धति का प्रयोग करना।

    C) विभेदीकृत शिक्षण (Differentiated Instruction) का उपयोग करना।

    D) केवल पाठ्यक्रम पूरा करने पर ध्यान देना।

    उत्तर: C)

  2. निम्न में से कौन-सा कथन व्यक्तिगत भिन्नताओं के प्रभाव को दर्शाता है?

    A) छात्रों का अधिगम स्तर एकसमान होता है।

    B) छात्रों को मार्गदर्शन एवं परामर्श (Guidance and Counselling) की आवश्यकता होना।

    C) कक्षा में केवल एक ही प्रकार की शिक्षण सामग्री का उपयोग पर्याप्त होना।

    D) सभी छात्रों का सीखने में समान समय लेना।

    उत्तर: B)

  3. रुचि (Interest), अभिवृत्ति (Attitude) और मूल्य (Values) में भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता को दर्शाती है?

    A) शारीरिक भिन्नता

    B) गामक भिन्नता

    C) व्यक्तित्व भिन्नता

    D) केवल मानसिक भिन्नता

    उत्तर: C)

  4. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अनुसार, शिक्षण में ‘पाठ्यक्रम’ (Curriculum) कैसा होना चाहिए?

    A) सभी के लिए समान और कठोर।

    B) लचीला (Flexible) और शिक्षार्थी की आवश्यकताओं पर आधारित।

    C) केवल परीक्षा-केंद्रित।

    D) केवल मेधावी छात्रों के लिए।

    उत्तर: B)

  5. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम-जनित व्यक्तिगत भिन्नता का उदाहरण नहीं है?

    A) बौद्धिक क्षमता की सीमा।

    B) सामाजिक आदतें।

    C) शारीरिक स्वास्थ्य।

    D) विशिष्ट प्रतिभा।

    उत्तर: B)

  6. व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन शिक्षक को समूह में कार्य (Group Work) करवाते समय किस प्रकार मदद करता है?

    A) सभी को समान कार्य देने में।

    B) विभिन्न क्षमताओं वाले छात्रों को मिलाकर विषम समूह (Heterogeneous Group) बनाने में।

    C) केवल समान क्षमता वाले छात्रों का समूह बनाने में।

    D) समूह कार्य को अनदेखा करने में।

    उत्तर: B)

  7. व्यक्तिगत भिन्नताओं का मुख्य कारण क्या है?

    A) केवल परिपक्वता

    B) वंशानुक्रम और वातावरण की अंतःक्रिया

    C) केवल सामाजिक स्तर

    D) केवल शिक्षा

    उत्तर: B)

  8. ‘बुद्धि परीक्षण’ (Intelligence Test) किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता को मापने का एक मुख्य उपकरण है?

    A) संवेगात्मक भिन्नता

    B) गामक भिन्नता

    C) मानसिक/संज्ञानात्मक भिन्नता

    D) शारीरिक भिन्नता

    उत्तर: C)

  9. व्यक्तिगत भिन्नताएँ कक्षा में किस प्रकार की चुनौती प्रस्तुत करती हैं?

    A) पाठ्यक्रम पूरा करने में देरी।

    B) उपयुक्त शिक्षण विधि का चयन करने में चुनौती।

    C) छात्रों की उपस्थिति में कमी।

    D) स्कूल प्रशासन से संबंधित समस्याएँ।

    उत्तर: B)

  10. ‘अधिगम की शैलियाँ’ (Learning Styles) में भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता का उदाहरण है?

    A) शारीरिक भिन्नता

    B) शैक्षिक भिन्नता

    C) सामाजिक भिन्नता

    D) नैतिक भिन्नता

    उत्तर: B)

  11. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण, शिक्षक को मूल्यांकन (Evaluation) की पद्धति कैसी रखनी चाहिए?

    A) केवल लिखित परीक्षा।

    B) केवल मौखिक परीक्षा।

    C) बहु-आयामी (Multi-dimensional) और विभिन्न विधियों पर आधारित।

    D) सभी के लिए एकसमान, कठोर मानक।

    उत्तर: C)

  12. संवेगात्मक (Emotional) भिन्नता का मुख्य कारक क्या हो सकता है?

    A) केवल वंशानुक्रम।

    B) केवल शारीरिक बनावट।

    C) पारिवारिक और सामाजिक वातावरण (बाह्य कारक)।

    D) केवल बुद्धि।

    उत्तर: C)

  13. व्यक्तिगत भिन्नता के अर्थ के संदर्भ में, ‘व्यक्तिगतता’ (Individuality) से क्या तात्पर्य है?

    A) समूह का भाग होना।

    B) प्रत्येक व्यक्ति का अद्वितीय (Unique) होना।

    C) केवल शारीरिक रूप से अलग होना।

    D) सभी का समान होना।

    उत्तर: B)

  14. व्यक्तिगत भिन्नताओं का ज्ञान शिक्षक को शिक्षण सामग्री के चयन में कैसे सहायता करता है?

    A) केवल पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने में।

    B) छात्रों की अभिरुचि और क्षमता के अनुसार विविध सामग्री (Visual, Auditory, Kinesthetic) का उपयोग करने में।

    C) सामग्री को कठिन बनाने में।

    D) सामग्री को अनदेखा करने में।

    उत्तर: B)

  15. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नता का ‘मानसिक’ प्रकार है?

    A) लंबाई और वजन में अंतर।

    B) सृजनात्मकता (Creativity) के स्तर में अंतर।

    C) खेल-कूद की क्षमता में अंतर।

    D) सामाजिक कौशल में अंतर।

    उत्तर: B)

  16. व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन शिक्षक को ‘सीखने के वातावरण’ (Learning Environment) को कैसा बनाने में मदद करता है?

    A) कठोर और प्रतिस्पर्धी।

    B) लचीला और समावेशी (Inclusive)।

    C) नीरस और निष्क्रिय।

    D) केवल शिक्षक-केंद्रित।

    उत्तर: B)

  17. व्यक्तिगत भिन्नताओं को प्रभावित करने में ‘सामाजिक-आर्थिक स्थिति’ (Socio-Economic Status) किस प्रकार का कारक है?

    A) आंतरिक कारक

    B) जैविक कारक

    C) वातावरणीय कारक

    D) स्थिर कारक

    उत्तर: C)

  18. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण, कक्षा में छात्रों के बीच किसकी आवश्यकता होती है?

    A) तुलना (Comparison) की।

    B) स्वीकृति (Acceptance) और सम्मान की।

    C) आलोचना (Criticism) की।

    D) अलगाव (Segregation) की।

    उत्तर: B)

  19. ‘विशेष शिक्षा’ (Special Education) का विकास व्यक्तिगत भिन्नताओं के किस पहलू को ध्यान में रखकर किया गया?

    A) प्रतिभाशाली छात्रों की भिन्नता।

    B) धीमी गति से सीखने वाले छात्रों की भिन्नता।

    C) विशिष्ट आवश्यकता वाले छात्रों (CWSN) की भिन्नता।

    D) केवल सामाजिक भिन्नता।

    उत्तर: C)

  20. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नता के प्रभाव से संबंधित नहीं है?

    A) शिक्षण में सरलता।

    B) मार्गदर्शन एवं परामर्श की आवश्यकता।

    C) कक्षा व्यवस्थापन में जटिलता।

    D) पाठ्यक्रम को लचीला बनाने की आवश्यकता।

    उत्तर: A)

  21. व्यक्तिगत भिन्नताएँ मनोविज्ञान की किस शाखा का केंद्रीय विषय है?

    A) सामान्य मनोविज्ञान

    B) शैक्षणिक मनोविज्ञान

    C) नैदानिक मनोविज्ञान

    D) सामाजिक मनोविज्ञान

    उत्तर: B)

  22. व्यक्तिगत भिन्नताएँ किस बात का प्रमाण हैं?

    A) विकास एक अनियमित प्रक्रिया है।

    B) विकास की गति व्यक्तिगत होती है।

    C) वंशानुक्रम वातावरण से अधिक महत्वपूर्ण है।

    D) सभी बालक समान हैं।

    उत्तर: B)

  23. व्यक्तिगत भिन्नताओं को मापने का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र कौन-सा है?

    A) केवल शारीरिक परीक्षण।

    B) केवल संवेगात्मक परीक्षण।

    C) योग्यता (Ability) और उपलब्धि (Achievement) परीक्षण।

    D) केवल आर्थिक सर्वेक्षण।

    उत्तर: C)

  24. व्यक्तिगत भिन्नताओं के संदर्भ में, ‘लिंग-भेद’ (Gender Differences) का अर्थ है:

    A) लड़के और लड़कियों की क्षमताएँ पूरी तरह से समान होती हैं।

    B) लड़के और लड़कियों के बीच जैविक, संवेगात्मक और सामाजिक भिन्नताएँ होती हैं।

    C) शिक्षा में लिंग-भेद को अनदेखा करना चाहिए।

    D) लिंग भेद केवल वातावरण से उत्पन्न होता है।

    उत्तर: B)

  25. व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन क्यों महत्वपूर्ण है?

    A) शिक्षण को व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप ढालने के लिए (Individualization of Instruction)।

    B) केवल अनुसंधान के लिए।

    C) केवल छात्रों की समस्याओं को सूचीबद्ध करने के लिए।

    D) छात्रों के ग्रेड में सुधार करने के लिए।

    उत्तर: A)

 

  1. एक शिक्षक कक्षा में धीमी गति से सीखने वाले (Slow Learners) छात्रों के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान करता है। यह किस सिद्धांत के अनुप्रयोग को दर्शाता है?

    A) निरंतरता का सिद्धांत

    B) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत

    C) व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत

    D) एकीकरण का सिद्धांत

    उत्तर: C)

  2. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नताओं का ‘कारण’ नहीं है?

    A) जाति और धर्म

    B) वंशानुक्रम

    C) वातावरण

    D) आयु और बुद्धि

    उत्तर: A)

  3. व्यक्तिगत भिन्नताओं के आधार पर, एक शिक्षक को छात्रों के मूल्यांकन के लिए किस प्रकार के ‘मानदंड’ (Standards) निर्धारित करने चाहिए?

    A) सभी के लिए एकसमान और कठोर।

    B) व्यक्तिगत और लचीले।

    C) केवल लिखित परीक्षा पर आधारित।

    D) केवल समूह प्रदर्शन पर आधारित।

    उत्तर: B)

  4. दो छात्रों की सीखने की क्षमता समान है, लेकिन एक छात्र की रुचि (Interest) गणित में है और दूसरे की कला में। यह किस प्रकार की भिन्नता है?

    A) शारीरिक भिन्नता

    B) मानसिक भिन्नता

    C) अभिरुचि (Aptitude) और रुचि (Interest) भिन्नता

    D) संवेगात्मक भिन्नता

    उत्तर: C)

  5. व्यक्तिगत भिन्नताओं का ज्ञान होने पर, शिक्षक को कक्षा में किस पर बल देना चाहिए?

    A) छात्रों के बीच कठोर प्रतिस्पर्धा पर।

    B) सभी छात्रों के बीच सहयोग और विविधता के प्रति सम्मान पर।

    C) केवल सबसे प्रतिभाशाली छात्र पर।

    D) सीखने में कोई भिन्नता नहीं है, इस विचार पर।

    उत्तर: B)

  6. व्यक्तिगत भिन्नताओं के संदर्भ में, ‘मापन’ (Measurement) का क्या महत्त्व है?

    A) केवल ग्रेड देने के लिए।

    B) छात्रों की विशिष्ट क्षमताओं और आवश्यकताओं की पहचान करने के लिए।

    C) शिक्षक के प्रदर्शन को मापने के लिए।

    D) पाठ्यक्रम की प्रभावशीलता जाँचने के लिए।

    उत्तर: B)

  7. एक बालक की शारीरिक बनावट (जैसे- ऊँचाई, वजन) और संवेगात्मक परिपक्वता (Emotional Maturity) में पाए जाने वाले अंतर किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता है?

    A) केवल बाह्य भिन्नता

    B) जैविक (Biological) भिन्नता

    C) शैक्षिक भिन्नता

    D) सामाजिक भिन्नता

    उत्तर: B)

  8. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अनुसार, शैक्षिक मार्गदर्शन (Educational Guidance) किस पर आधारित होना चाहिए?

    A) सभी छात्रों के लिए समान सलाह।

    B) छात्र की योग्यता, रुचि और व्यक्तित्व पर।

    C) केवल अभिभावक की इच्छा पर।

    D) केवल छात्र के अंकों पर।

    उत्तर: B)

  9. निम्न में से कौन-सा कथन ‘व्यक्तिगत भिन्नता के प्रकार’ में शामिल है?

    A) व्यक्तित्व (Personality) में भिन्नता

    B) राजनीतिक विचार में भिन्नता

    C) यातायात के साधनों में भिन्नता

    D) मौसम में भिन्नता

    उत्तर: A)

  10. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण ही शिक्षक को कक्षा में बहु-संवेदी शिक्षण सामग्री (Multi-sensory Teaching Aids) का प्रयोग करना चाहिए। यह किस पर बल देता है?

    A) समान पाठ्यक्रम

    B) सीखने की शैलियों (Learning Styles) में भिन्नता

    C) अनुशासन की आवश्यकता

    D) पाठ्यक्रम को जल्दी पूरा करना

    उत्तर: B)

  11. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अध्ययन से शिक्षक को यह पता चलता है कि छात्र किस सीमा तक सीखने के लिए तैयार (Readiness) है। यह किस पर आधारित है?

    A) शिक्षक का अनुभव

    B) बालक की परिपक्वता और पूर्व ज्ञान

    C) विद्यालय का वातावरण

    D) सामाजिक दबाव

    उत्तर: B)

  12. व्यक्तिगत भिन्नताओं के आधार पर, ‘त्वरण कार्यक्रम’ (Acceleration Programs) किस प्रकार के छात्रों के लिए उपयोगी हैं?

    A) धीमी गति से सीखने वाले

    B) प्रतिभाशाली (Gifted) छात्र

    C) सामाजिक रूप से पिछड़े

    D) विशिष्ट आवश्यकता वाले

    उत्तर: B)

  13. कक्षा शिक्षण में, व्यक्तिगत भिन्नताओं का अभाव होने पर क्या होगा?

    A) अधिगम की प्रक्रिया अधिक रोचक होगी।

    B) शिक्षण में विविधता की आवश्यकता नहीं होगी।

    C) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना कठिन होगा।

    D) छात्रों की रुचि बढ़ेगी।

    उत्तर: B)

  14. वंशानुक्रम (Heredity) और वातावरण (Environment) व्यक्तिगत भिन्नताओं को किस प्रकार उत्पन्न करते हैं?

    A) वंशानुक्रम 80% और वातावरण 20%

    B) वातावरण 70% और वंशानुक्रम 30%

    C) दोनों कारकों की अंतःक्रिया (Interaction) द्वारा

    D) केवल वंशानुक्रम द्वारा

    उत्तर: C)

  15. सामाजिक-आर्थिक स्थिति (Socio-Economic Status) किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता को प्रभावित करती है?

    A) केवल शारीरिक भिन्नता

    B) सीखने के अवसर और प्रेरणा (वातावरणीय प्रभाव)

    C) केवल जैविक भिन्नता

    D) वंशानुगत गुण

    उत्तर: B)

  16. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अनुसार, उपलब्धि परीक्षण (Achievement Tests) का उद्देश्य क्या होना चाहिए?

    A) सभी छात्रों को एकसमान अंक देना।

    B) छात्रों की वास्तविक उपलब्धि और अपेक्षित उपलब्धि के बीच अंतर ज्ञात करना।

    C) केवल शिक्षक की योग्यता को मापना।

    D) पाठ्यक्रम की जाँच करना।

    उत्तर: B)

  17. व्यक्तिगत भिन्नताओं के संदर्भ में, ‘लिंग भेद’ का अर्थ है:

    A) केवल लड़कों और लड़कियों की शारीरिक संरचना में अंतर।

    B) लिंग के आधार पर व्यवहार, संवेग और रुचियों में भिन्नता।

    C) शिक्षा में लिंग भेद को अनदेखा करना।

    D) सभी लिंगों का समान होना।

    उत्तर: B)

  18. व्यक्तिगत भिन्नताओं का ज्ञान शिक्षक को किस चीज की भविष्यवाणी करने में मदद करता है?

    A) छात्र की आर्थिक सफलता की।

    B) छात्र के अधिगम की संभावित गति और प्रगति की।

    C) शिक्षक की पदोन्नति की।

    D) स्कूल के परिणाम की।

    उत्तर: B)

  19. वह कारक जो व्यक्ति को जीवनपर्यंत प्रभावित करके व्यक्तिगत भिन्नता को बढ़ाता है:

    A) केवल जन्मजात बुद्धि

    B) अधिगम और अनुभव (वातावरणीय कारक)

    C) केवल माता-पिता

    D) शारीरिक बनावट

    उत्तर: B)

  20. कक्षा में व्यक्तिगत भिन्नताओं के समायोजन (Adjustment) के लिए सबसे महत्वपूर्ण नीति कौन-सी है?

    A) छात्रों को उनकी भिन्नताओं के लिए दंडित करना।

    B) बहु-स्तरीय (Multi-level) और लचीला शिक्षण अपनाना।

    C) सभी को समान पाठ्यपुस्तक देना।

    D) केवल तेज गति से सीखने वालों पर ध्यान देना।

    उत्तर: B)

  21. परीक्षणों की विश्वसनीयता (Reliability) और वैधता (Validity) को प्रभावित करने में व्यक्तिगत भिन्नताओं की क्या भूमिका है?

    A) व्यक्तिगत भिन्नताएँ विश्वसनीयता और वैधता को बढ़ाती हैं।

    B) यदि परीक्षण व्यक्तिगत भिन्नताओं के अनुकूल नहीं है, तो विश्वसनीयता और वैधता प्रभावित होती है।

    C) इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

    D) केवल वैधता प्रभावित होती है।

    उत्तर: B)

  22. व्यक्तिगत भिन्नताएँ कक्षा में किस प्रकार की भावना को प्रेरित करती हैं?

    A) अलगाव की भावना

    B) निराशा की भावना

    C) समावेश और एक-दूसरे से सीखने की भावना

    D) प्रतिस्पर्धा की भावना

    उत्तर: C)

  23. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम द्वारा निर्धारित व्यक्तिगत भिन्नता है?

    A) बोलने का लहजा

    B) शरीर का प्रकार (Body Type) और कद-काठी

    C) पढ़ने की आदतें

    D) सामाजिक कौशल

    उत्तर: B)

  24. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण, शिक्षक को कक्षा में समय प्रबंधन कैसे करना चाहिए?

    A) सभी के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित करना।

    B) कार्य को पूरा करने के लिए विभिन्न छात्रों को उनकी आवश्यकतानुसार लचीला समय देना।

    C) केवल मेधावी छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना।

    D) समय प्रबंधन को अनदेखा करना।

    उत्तर: B)

  25. व्यक्तिगत भिन्नताओं का सबसे व्यापक अर्थ क्या है?

    A) केवल शारीरिक अंतर

    B) किसी भी मापनीय विशेषता में एक व्यक्ति का दूसरे से भिन्न होना

    C) केवल बुद्धि में अंतर

    D) केवल संवेगात्मक अंतर

    उत्तर: B)

 

  1. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण, शिक्षक को कक्षा में किस प्रकार के समूह निर्माण (Group Formation) पर बल देना चाहिए?

    A) विषम समूह (Heterogeneous Groups) ताकि छात्र एक-दूसरे से सीख सकें।

    B) समान क्षमता वाले समरूप समूह (Homogeneous Groups)।

    C) केवल मेधावी छात्रों के समूह।

    D) केवल धीमी गति से सीखने वाले छात्रों के समूह।

    उत्तर: A)

  2. व्यक्तिगत भिन्नताएँ यह दर्शाती हैं कि शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया कैसी होनी चाहिए?

    A) कठोर और अपरिवर्तनीय।

    B) लचीली और अनुकूलनीय (Adaptable)।

    C) केवल शिक्षक के अनुभव पर आधारित।

    D) केवल पाठ्यक्रम पर आधारित।

    उत्तर: B)

  3. निम्न में से कौन-सा कथन व्यक्तिगत भिन्नताओं के अर्थ को सबसे अच्छी तरह परिभाषित करता है?

    A) एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति से केवल शारीरिक रूप से भिन्न होना।

    B) एक व्यक्ति का दूसरे से किसी भी विशेषता (मात्रात्मक या गुणात्मक) में भिन्न होना।

    C) दो व्यक्तियों की केवल शैक्षणिक उपलब्धि में अंतर।

    D) केवल वंशानुक्रम द्वारा निर्धारित अंतर।

    उत्तर: B)

  4. व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन शिक्षक को छात्रों की सृजनात्मकता (Creativity) को समझने में कैसे मदद करता है?

    A) सभी छात्रों को एक ही रचनात्मक कार्य देकर।

    B) सृजनात्मकता की विभिन्न शैलियों और अभिव्यक्तियों को पहचान कर।

    C) सृजनात्मकता को अनदेखा करके।

    D) सृजनात्मकता को मापने के लिए केवल एक परीक्षण का उपयोग करके।

    उत्तर: B)

  5. वातावरण किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता को सबसे अधिक प्रभावित करता है?

    A) आँखों का रंग

    B) रक्त समूह

    C) भाषा का विकास और सामाजिक कौशल

    D) शारीरिक बनावट

    उत्तर: C)

  6. व्यक्तिगत भिन्नताओं के प्रभाव को कम करने के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?

    A) सभी छात्रों को समान गति से सीखने पर जोर देना।

    B) प्रत्येक छात्र की सीखने की आवश्यकता के अनुसार शिक्षण को व्यक्तिगत बनाना।

    C) केवल कक्षा में अनुशासन बनाए रखना।

    D) केवल पाठ्यक्रम को सरल बनाना।

    उत्तर: B)

  7. अभिक्षमता (Aptitude) परीक्षण किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता को मापने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं?

    A) वर्तमान ज्ञान

    B) भविष्य में सीखने की संभावित क्षमता

    C) सामाजिक कौशल

    D) संवेगात्मक बुद्धिमत्ता

    उत्तर: B)

  8. ‘उपलब्धि’ (Achievement) में भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता का उदाहरण है?

    A) केवल शारीरिक

    B) शैक्षिक

    C) केवल संवेगात्मक

    D) सामाजिक

    उत्तर: B)

  9. व्यक्तिगत भिन्नताओं का ज्ञान शिक्षक को ‘स्वयं’ को समझने में कैसे सहायता करता है?

    A) केवल अपनी ताकत जानने में।

    B) अपनी शिक्षण शैली की सीमाओं और अनुकूलन की आवश्यकता को समझने में।

    C) केवल छात्रों की गलती खोजने में।

    D) स्वयं को दूसरों से बेहतर समझने में।

    उत्तर: B)

  10. व्यक्तिगत भिन्नताएँ कक्षा में किस चीज की आवश्यकता को बढ़ाती हैं?

    A) सभी छात्रों के लिए समान पाठ्यपुस्तक।

    B) शिक्षण विधियों और सामग्री में विविधता।

    C) कक्षा में कम छात्र।

    D) छात्रों के बीच कम बातचीत।

    उत्तर: B)

  11. व्यक्तिगत भिन्नताओं के आधार पर, छात्रों के आंतरिक और बाहरी मूल्यांकन (Internal and External Assessment) में किस प्रकार का लचीलापन होना चाहिए?

    A) केवल मेधावी छात्रों के लिए लचीलापन।

    B) मूल्यांकन के साधनों (Tools) और विधियों (Methods) में लचीलापन।

    C) कोई लचीलापन नहीं होना चाहिए।

    D) केवल धीमी गति से सीखने वालों के लिए लचीलापन।

    उत्तर: B)

  12. आयु (Age) और परिपक्वता (Maturity) में भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता है?

    A) सामाजिक

    B) विकासात्मक (Developmental)

    C) नैतिक

    D) केवल संवेगात्मक

    उत्तर: B)

  13. व्यक्तिगत भिन्नताओं के संदर्भ में, ‘क्षतिपूरक शिक्षण’ (Compensatory Teaching) किस प्रकार के छात्रों के लिए आवश्यक है?

    A) प्रतिभाशाली छात्रों के लिए।

    B) सामान्य छात्रों के लिए।

    C) शैक्षिक रूप से पिछड़े या वंचित छात्रों के लिए।

    D) सभी छात्रों के लिए।

    उत्तर: C)

  14. व्यक्तिगत भिन्नताओं को मापने के लिए मानकीकृत परीक्षण (Standardized Tests) का उपयोग क्यों किया जाता है?

    A) छात्रों की तुलना करने के लिए।

    B) वस्तुनिष्ठ (Objective) और विश्वसनीय माप प्रदान करने के लिए।

    C) केवल वर्गीकरण के लिए।

    D) केवल ग्रेड देने के लिए।

    उत्तर: B)

  15. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नता का प्रभाव है?

    A) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में जटिलता।

    B) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में सरलता।

    C) छात्रों का एकसमान व्यवहार।

    D) सभी छात्रों के लिए समान परिणाम।

    उत्तर: A)

  16. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अध्ययन से यह पता चलता है कि शिक्षा का मुख्य केंद्र किसे होना चाहिए?

    A) शिक्षक

    B) पाठ्यक्रम

    C) बालक (शिक्षार्थी)

    D) विद्यालय प्रशासन

    उत्तर: C)

  17. समायोजन (Adjustment) में भिन्नता किस प्रकार की व्यक्तिगत भिन्नता है?

    A) शारीरिक

    B) मानसिक

    C) संवेगात्मक और व्यक्तित्व

    D) शैक्षिक

    उत्तर: C)

  18. व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण कक्षा व्यवस्थापन (Classroom Management) में शिक्षक को क्या करना चाहिए?

    A) केवल पारंपरिक सीटिंग व्यवस्था रखना।

    B) लचीली सीटिंग और समूह व्यवस्था को अपनाना।

    C) सभी को अलग-थलग बैठाना।

    D) केवल एक नियम का सख्ती से पालन करना।

    उत्तर: B)

  19. वंशानुक्रम व्यक्तिगत भिन्नता को किस प्रकार से प्रभावित करता है?

    A) यह बालक के जीवन में बाद में आता है।

    B) यह बालक की आधारभूत क्षमताएँ और सीमाएँ निर्धारित करता है।

    C) यह केवल वातावरणीय कारकों को नियंत्रित करता है।

    D) यह केवल संवेगात्मक भिन्नता उत्पन्न करता है।

    उत्तर: B)

  20. व्यक्तिगत भिन्नताओं के संदर्भ में, रुचि (Interest) का क्या महत्त्व है?

    A) यह अधिगम की क्षमता को कम करता है।

    B) यह अधिगम की गति और मात्रा को बढ़ाती है।

    C) यह केवल सामाजिक व्यवहार को प्रभावित करती है।

    D) इसका अधिगम से कोई सम्बन्ध नहीं है।

    उत्तर: B)

  21. व्यक्तिगत भिन्नताओं का सबसे व्यापक रूप किस क्षेत्र में दिखाई देता है?

    A) केवल शारीरिक रूप

    B) केवल संज्ञानात्मक रूप

    C) समग्र व्यक्तित्व (Total Personality)

    D) केवल संवेगात्मक रूप

    उत्तर: C)

  22. अधिगम के स्थानांतरण (Transfer of Learning) में व्यक्तिगत भिन्नताओं की क्या भूमिका है?

    A) सभी छात्रों में अधिगम का स्थानांतरण समान होता है।

    B) विभिन्न छात्रों में स्थानांतरण की मात्रा और गुणवत्ता भिन्न हो सकती है।

    C) व्यक्तिगत भिन्नताएँ स्थानांतरण को रोकती हैं।

    D) स्थानांतरण केवल बुद्धि पर निर्भर करता है।

    उत्तर: B)

  23. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नता के प्रभाव का उदाहरण नहीं है?

    A) कक्षा में शिक्षण विधियों का विभेदीकरण।

    B) सभी छात्रों के लिए समान परीक्षा परिणाम।

    C) उपचारात्मक शिक्षण की आवश्यकता।

    D) मार्गदर्शन एवं परामर्श की आवश्यकता।

    उत्तर: B)

  24. व्यक्तिगत भिन्नताओं के अध्ययन से शिक्षक को शिक्षण-अधिगम की योजना (Lesson Planning) बनाते समय क्या करना चाहिए?

    A) केवल एक उद्देश्य निर्धारित करना।

    B) सीखने के कई उद्देश्य और विभिन्न स्तरों की गतिविधियाँ शामिल करना।

    C) योजना को कठोर बनाना।

    D) छात्रों की राय को अनदेखा करना।

    उत्तर: B)

  25. व्यक्तिगत भिन्नताएँ किसके लिए एक चुनौती हैं?

    A) पाठ्यक्रम निर्माण

    B) शिक्षक के लिए प्रभावी शिक्षण पद्धति का चयन

    C) स्कूल का बुनियादी ढाँचा

    D) छात्रों के बीच अनुशासन

    उत्तर: B)

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