
शिक्षा मनोविज्ञान
अर्थ, क्षेत्र और कार्य (MCQs)
-
“शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक विकास का व्यवस्थित अध्ययन है।” यह परिभाषा किसने दी है?
A) क्रो एवं क्रो (Crow & Crow)
B) स्टीफन (Stephen)
C) स्किनर (Skinner)
D) ई.ए. पील (E.A. Peel)
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य केंद्र बिन्दु क्या है?
A) शिक्षण विधियाँ
B) सीखने वाला (शिक्षार्थी)
C) पाठ्यक्रम
D) शिक्षक
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति कैसी है?
A) पूर्णतः कलात्मक
B) पूर्णतः वैज्ञानिक
C) कलात्मक और वैज्ञानिक दोनों
D) केवल अनुभवजन्य
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A) शिक्षक को सामाजिक बनाने में मदद करना
B) शिक्षण प्रक्रिया को अधिक प्रभावी बनाना
C) केवल छात्रों के व्यवहार का अध्ययन करना
D) शिक्षण की नई तकनीकें विकसित करना
उत्तर: B)
-
“मनोविज्ञान व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है।” यह कथन किसका है?
A) वुडवर्थ (Woodworth)
B) वाटसन (Watson)
C) डगलस एवं हॉलैंड (Douglas & Holland)
D) जेम्स (James)
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र निम्न में से किससे सम्बन्धित नहीं है?
A) शिक्षण विधियों का अध्ययन
B) वंशानुक्रम एवं वातावरण का अध्ययन
C) औद्योगिक समस्याओं का समाधान
D) सीखने की प्रक्रिया (अधिगम) का अध्ययन
उत्तर: C)
-
शैक्षिक परिस्थितियों में मानव व्यवहार का अध्ययन करना किसका कार्यक्षेत्र है?
A) सामान्य मनोविज्ञान
B) नैदानिक मनोविज्ञान
C) शैक्षिक मनोविज्ञान
D) विकासात्मक मनोविज्ञान
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के कार्य (Functions) में शामिल नहीं है:
A) बालक की क्षमताओं और योग्यताओं का ज्ञान
B) उपयुक्त शिक्षण विधियों का चयन
C) शिक्षण-अधिगम परिस्थितियों को समझना
D) व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान करने से इनकार करना
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान किस विषय की एक विशिष्ट शाखा है?
A) शिक्षाशास्त्र
B) सामान्य मनोविज्ञान
C) समाजशास्त्र
D) दर्शनशास्त्र
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को सहायता प्रदान करता है:
A) स्वयं को जानने में
B) बालक को जानने में
C) पाठ्यक्रम विकसित करने में
D) A और B दोनों
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में अभिप्रेरणा (Motivation) का अध्ययन क्यों आवश्यक है?
A) क्योंकि यह शिक्षक के व्यक्तित्व को दर्शाता है।
B) यह अधिगम की प्रक्रिया को निर्देशित और सक्रिय करता है।
C) यह केवल सीखने की गति को बढ़ाता है।
D) यह अनुशासन बनाए रखने में मदद करता है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन शिक्षक के लिए क्यों आवश्यक है?
A) समय की पाबंदी के लिए
B) स्वयं के वेतन वृद्धि के लिए
C) शिक्षण को प्रभावी बनाने एवं विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए
D) शिक्षण में केवल तकनीकी उपकरणों के प्रयोग के लिए
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान मुख्य रूप से अध्ययन करता है:
A) केवल परिपक्वता का
B) सीखने की प्रक्रिया का
C) केवल शिक्षण तकनीकों का
D) सामाजिक बदलाव का
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र के अन्तर्गत कौन-सा तत्व शामिल है?
A) व्यक्तिगत भिन्नताएँ (Individual Differences)
B) समूह की गतिशीलता (Group Dynamics)
C) मापन और मूल्यांकन (Measurement and Evaluation)
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
-
विकास (Development) की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन करना शिक्षा मनोविज्ञान के किस कार्यक्षेत्र में आता है?
A) पाठ्यक्रम निर्माण
B) शिक्षार्थी (Learner)
C) शिक्षण विधियाँ
D) प्रशासन और संगठन
उत्तर: B)
-
एक शिक्षक के रूप में, आप शिक्षा मनोविज्ञान का उपयोग किस कार्य के लिए नहीं करेंगे?
A) छात्रों की समस्याओं का निदान करने में
B) छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं को समझने में
C) छात्रों के धार्मिक विचारों को बदलने में
D) शिक्षण सामग्री को समायोजित करने में
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान व्यवहार के किस पहलू का अध्ययन करता है?
A) केवल मानसिक
B) केवल शारीरिक
C) शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार
D) केवल सामाजिक
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान में वंशानुक्रम एवं वातावरण के अध्ययन का क्या महत्त्व है?
A) यह निर्धारित करने में कि छात्र सफल होगा या नहीं।
B) यह समझने में कि बालक के विकास पर किन कारकों का प्रभाव पड़ता है।
C) केवल छात्रों की बौद्धिक क्षमता को मापने के लिए।
D) केवल शिक्षण की योजना बनाने के लिए।
उत्तर: B)
-
“शिक्षा मनोविज्ञान वह विज्ञान है जो व्यक्ति के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक के सीखने के अनुभवों का वर्णन और व्याख्या करता है।” यह परिभाषा किसने दी?
A) क्रो एवं क्रो (Crow & Crow)
B) स्किनर (Skinner)
C) पील (Peel)
D) कॉलेसिनिक (Kolesnik)
उत्तर: A)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के कार्य (Functions) में शामिल है:
A) कक्षा-कक्ष की समस्याओं का समाधान करना
B) छात्रों का वर्गीकरण करना
C) सीखने के सिद्धांतों का प्रतिपादन करना
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का केन्द्रीय क्षेत्र क्या है?
A) केवल स्कूल का वातावरण
B) केवल शिक्षण कार्य
C) बालक का समग्र विकास और अधिगम
D) केवल शैक्षिक प्रशासन
उत्तर: C)
-
परीक्षणों का निर्माण (Construction of Tests) और उनकी विश्वसनीयता (Reliability) तथा वैधता (Validity) का अध्ययन शिक्षा मनोविज्ञान के किस क्षेत्र से सम्बन्धित है?
A) समायोजन (Adjustment)
B) मूल्यांकन (Evaluation)
C) मार्गदर्शन (Guidance)
D) पाठ्यक्रम (Curriculum)
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान एक मानक विज्ञान (Normative Science) नहीं है, क्योंकि यह:
A) केवल ‘क्या है’ का अध्ययन करता है।
B) केवल ‘क्या होना चाहिए’ का अध्ययन करता है।
C) ‘क्या है’ और ‘क्या होना चाहिए’ दोनों का अध्ययन करता है।
D) केवल शैक्षिक समस्याओं से सम्बन्धित है।
उत्तर: A)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य कार्य (Major Function) है:
A) शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके खोजना।
B) केवल छात्रों के अंकों में सुधार करना।
C) केवल स्कूल के नियमों को लागू करना।
D) छात्रों को केवल रटने के लिए प्रेरित करना।
उत्तर: A)
-
शिक्षा मनोविज्ञान सीखने की प्रक्रिया का अध्ययन किस रूप में करता है?
A) कला के रूप में
B) विज्ञान के रूप में
C) सामाजिक अध्ययन के रूप में
D) दर्शन के रूप में
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान बालक की वृद्धि एवं विकास का अध्ययन करता है। यह शिक्षा मनोविज्ञान के किस पहलू से सम्बन्धित है?
A) शैक्षिक प्रशासन
B) अधिगम की प्रक्रिया
C) शिक्षार्थी (Learner)
D) मार्गदर्शन एवं परामर्श
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान मुख्य रूप से किसका अध्ययन है?
A) शिक्षक के व्यक्तित्व का
B) छात्रों के शैक्षिक वातावरण का
C) मानव व्यवहार का शैक्षिक परिस्थितियों में
D) विद्यालय के प्रबंधन का
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के ज्ञान से शिक्षक का कौन-सा कार्य अधिक सरल हो जाता है?
A) परीक्षा परिणाम तैयार करना
B) कक्षा-कक्ष में प्रजातांत्रिक वातावरण का निर्माण करना
C) विद्यालय में अनुशासन बनाए रखना
D) केवल पाठ्यपुस्तकों का चयन करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान की पहली अवस्था (First stage of development) क्या थी, जब इसे केवल एक शाखा माना जाता था?
A) शिक्षा को दर्शनशास्त्र की एक शाखा मानना
B) मनोविज्ञान को आत्मा का विज्ञान मानना
C) मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान मानना
D) मनोविज्ञान को व्यवहार का विज्ञान मानना
उत्तर: B)
-
शैक्षणिक मनोविज्ञान शिक्षक को यह जानने में मदद करता है कि बच्चों में अधिगम की गति और तरीके अलग-अलग क्यों होते हैं। यह शिक्षा मनोविज्ञान के किस क्षेत्र से जुड़ा है?
A) समूह गतिशीलता
B) व्यक्तिगत भिन्नताएँ
C) वंशानुक्रम का प्रभाव
D) मानसिक स्वास्थ्य
उत्तर: B)
-
“शैक्षिक मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की वह शाखा है जो शिक्षण और सीखने से संबंधित है।” यह कथन किसका है?
A) जेम्स ड्रेवर
B) क्रो एवं क्रो
C) स्किनर
D) पिल्सबरी
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में मूल्यांकन (Evaluation) का क्या महत्व है?
A) यह केवल शिक्षक की दक्षता को मापता है।
B) यह शिक्षण उद्देश्यों की प्राप्ति की सीमा निर्धारित करता है।
C) यह छात्रों को ग्रेड देने का एक तरीका है।
D) यह केवल परीक्षा के अंकों को रिकॉर्ड करता है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का कौन-सा क्षेत्र शिक्षक को कक्षा में उचित समायोजन (Adjustment) बनाए रखने में मदद करता है?
A) मार्गदर्शन एवं परामर्श
B) अधिगम की प्रक्रिया
C) मापन एवं मूल्यांकन
D) समूह गतिशीलता
उत्तर: A)
-
मनोविज्ञान के ‘अर्थ’ (Meaning) का सही क्रम (कालक्रमानुसार) क्या है?
A) चेतना का विज्ञान → आत्मा का विज्ञान → व्यवहार का विज्ञान
B) आत्मा का विज्ञान → चेतना का विज्ञान → व्यवहार का विज्ञान
C) व्यवहार का विज्ञान → आत्मा का विज्ञान → चेतना का विज्ञान
D) चेतना का विज्ञान → व्यवहार का विज्ञान → आत्मा का विज्ञान
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का उद्देश्य ‘शिक्षा की समस्याओं का समाधान करना’ है। यह शिक्षा मनोविज्ञान के किस पहलू को दर्शाता है?
A) सिद्धांत (Theory)
B) प्रकृति (Nature)
C) कार्य (Function)
D) क्षेत्र (Scope)
उत्तर: C)
-
निम्न में से कौन-सा विषय-वस्तु शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में सम्मिलित नहीं है?
A) पाठ्यक्रम की प्रकृति और विकास
B) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का अध्ययन
C) आर्थिक नीतियों का निर्धारण
D) शिक्षक के व्यक्तित्व और समायोजन का अध्ययन
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को किनके व्यवहारों को समझने में मदद करता है?
A) केवल छात्रों के
B) केवल सहकर्मियों के
C) छात्रों और स्वयं शिक्षक के
D) केवल अभिभावकों के
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का सर्वाधिक स्पष्ट और महत्वपूर्ण कार्य क्या है?
A) छात्रों के ग्रेड में सुधार करना
B) शिक्षा के लक्ष्यों को परिभाषित करने में सहायता करना
C) केवल शिक्षण विधियों में सुधार करना
D) शिक्षक की समस्याओं को हल करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान बालक की क्षमताओं के विकास में क्यों सहायक है?
A) यह केवल आईक्यू (IQ) की जाँच करता है।
B) यह बालक की शक्तियों और सीमाओं को पहचान कर उपयुक्त वातावरण देता है।
C) यह केवल शारीरिक विकास पर ध्यान केंद्रित करता है।
D) यह बालक को अधिक किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांतों का प्रयोग किस पर निर्भर करता है?
A) विद्यालय के भौतिक वातावरण पर
B) शिक्षक की योग्यता और प्रशिक्षण पर
C) पाठ्यक्रम की जटिलता पर
D) अभिभावकों की शैक्षिक पृष्ठभूमि पर
उत्तर: B)
-
“शैक्षिक मनोविज्ञान ज्ञान की वह शाखा है जो सीखने की प्रक्रिया, विशेषताओं और समस्याओं से संबंधित है।” यह परिभाषा किसने दी?
A) कॉलसेनिक
B) क्रो एवं क्रो
C) स्टीफन
D) पील
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान, मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) और समायोजन (Adjustment) के अध्ययन पर बल क्यों देता है?
A) क्योंकि ये शिक्षक के तनाव को कम करते हैं।
B) स्वस्थ मानसिक स्थिति अधिगम प्रक्रिया को सुगम बनाती है।
C) यह केवल अनुशासन बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
D) यह स्कूल के नियमों का पालन सुनिश्चित करता है।
उत्तर: B)
-
‘व्यक्तिगत भिन्नताओं’ का ज्ञान शिक्षक के लिए क्यों आवश्यक है?
A) ताकि शिक्षक सभी छात्रों को एक ही तरीके से पढ़ा सके।
B) ताकि शिक्षक छात्रों को उनकी योग्यतानुसार समूह में बाँटकर उचित शिक्षण विधि का प्रयोग कर सके।
C) ताकि शिक्षक कमजोर छात्रों की उपेक्षा कर सके।
D) ताकि शिक्षक केवल प्रतिभाशाली छात्रों पर ध्यान दे सके।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के ज्ञान का सबसे अच्छा उपयोग कहाँ होता है?
A) स्कूल के कार्यालय प्रबंधन में
B) प्रभावी और उपयुक्त शिक्षण विधियों के चयन में
C) स्कूल पुस्तकालय के प्रबंधन में
D) शिक्षकों के प्रशासनिक कार्यों में
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र को मुख्यतः कितने तत्वों में विभाजित किया जाता है?
A) 3 (शिक्षार्थी, अधिगम अनुभव, शिक्षण प्रक्रिया)
B) 5 (अधिगम, विकास, व्यक्तित्व, मापन, मार्गदर्शन)
C) 4 (शिक्षार्थी, अधिगम प्रक्रिया, अधिगम अनुभव, शिक्षक)
D) 6 (शिक्षार्थी, अधिगम प्रक्रिया, व्यक्तित्व, समायोजन, मापन, मार्गदर्शन)
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन शिक्षक को भविष्यवाणी (Prediction) करने में कैसे मदद करता है?
A) छात्रों की भविष्य की आय के बारे में भविष्यवाणी करके।
B) अधिगम की प्रवृत्ति और संभावनाओं के आधार पर छात्र की प्रगति का अनुमान लगाकर।
C) केवल परीक्षा के अंकों का सटीक अनुमान लगाकर।
D) शिक्षक की सफलता की भविष्यवाणी करके।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के अन्तर्गत किसका अध्ययन किया जाता है?
A) केवल सीखने वाले के मानसिक पहलू का
B) केवल शिक्षण की तकनीकों का
C) शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार, विकास और सीखने की प्रक्रिया का
D) केवल सामाजिक-आर्थिक वातावरण का
उत्तर: C)
-
‘शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया’ का अध्ययन शिक्षा मनोविज्ञान के किस क्षेत्र में आता है?
A) पाठ्यक्रम निर्माण
B) शिक्षण विधियाँ
C) व्यावसायिक मार्गदर्शन
D) मापन एवं मूल्यांकन
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सा कथन शिक्षा मनोविज्ञान के बारे में असत्य है?
A) यह एक अनुप्रयुक्त विज्ञान (Applied Science) है।
B) इसका क्षेत्र संकुचित (Narrow) है।
C) यह शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार का अध्ययन करता है।
D) यह शिक्षक को शिक्षण में सहायता करता है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का सबसे नया क्षेत्र (Latest development in Scope) कौन सा है?
A) पाठ्यक्रम विकास
B) ऑनलाइन और ई-लर्निंग का मनोविज्ञान
C) व्यक्तिगत भिन्नताएँ
D) मानसिक स्वास्थ्य और समायोजन
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में पाठ्यक्रम (Curriculum) के अध्ययन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A) केवल किताबों का चयन करना
B) अधिगमकर्ता (शिक्षार्थी) की आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम को व्यवस्थित करना
C) शिक्षकों की सुविधा के लिए पाठ्यक्रम को छोटा रखना
D) परीक्षा परिणामों को सुधारना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान को अनुप्रयुक्त विज्ञान (Applied Science) क्यों कहा जाता है?
A) क्योंकि यह केवल सिद्धांतों का अध्ययन करता है।
B) क्योंकि यह मनोविज्ञान के सिद्धांतों को शिक्षा के क्षेत्र में लागू करता है।
C) क्योंकि यह शिक्षण विधियों का निर्माण करता है।
D) क्योंकि इसका कोई निश्चित क्षेत्र नहीं है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का अंतिम लक्ष्य (Ultimate Aim) क्या है?
A) छात्रों के शैक्षिक अंकों में सुधार करना
B) शिक्षण प्रक्रिया को केवल तकनीकी रूप से उन्नत बनाना
C) छात्रों के व्यक्तित्व और व्यवहार का सर्वांगीण विकास करना
D) स्कूलों में अनुशासन बनाए रखना
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन से शिक्षक किस कार्य में सुधार कर सकता है?
A) विद्यालय के रिकॉर्ड प्रबंधन में
B) अपनी कक्षा में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में
C) स्कूल के भवन निर्माण में
D) अपने सामाजिक व्यवहार में
उत्तर: B)
-
शैक्षणिक मनोविज्ञान के क्षेत्र में ‘मार्गदर्शन एवं परामर्श’ (Guidance and Counselling) का क्या कार्य है?
A) केवल छात्रों के भविष्य की भविष्यवाणी करना
B) छात्रों को उनकी शैक्षिक और व्यावसायिक समस्याओं को हल करने में सहायता करना
C) केवल छात्रों की समस्याओं को सुनना
D) छात्रों पर अपनी राय थोपना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का कौन-सा क्षेत्र शिक्षक को कक्षा-कक्ष में समूह की गतिशीलता (Group Dynamics) को समझने में मदद करता है?
A) मापन एवं मूल्यांकन
B) सामाजिक मनोविज्ञान (Social Psychology)
C) विकासात्मक मनोविज्ञान
D) अधिगम का सिद्धान्त
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को बालकों की ‘तैयारी का स्तर’ (Readiness Level) जानने में क्यों मदद करता है?
A) ताकि शिक्षक अपने वेतन में वृद्धि करा सके।
B) ताकि शिक्षक उन्हें उस स्तर पर पढ़ा सके जिस पर वे सीखने के लिए तैयार हैं।
C) ताकि शिक्षक केवल प्रतिभाशाली बच्चों पर ध्यान केंद्रित करे।
D) ताकि शिक्षक छात्रों को अधिक होमवर्क दे सके।
उत्तर: B)
-
“शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है।” यह कथन शिक्षा मनोविज्ञान की किस प्रकृति को इंगित करता है?
A) यह कला पर आधारित है।
B) यह वैज्ञानिक विधियों का प्रयोग करता है और इसके निष्कर्ष सार्वभौमिक होते हैं।
C) यह केवल अनुभवजन्य है।
D) यह शिक्षाशास्त्र पर निर्भर करता है।
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सा शिक्षा मनोविज्ञान के कार्य (Functions) का भाग नहीं है?
A) शैक्षिक अनुसंधान करना
B) अधिगमकर्ता के व्यवहार को समझना
C) राजनीतिक नीतियों का विश्लेषण करना
D) उपयुक्त शिक्षण विधियों का चयन करना
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में, व्यक्तित्व (Personality) का अध्ययन क्यों शामिल किया जाता है?
A) केवल यह जानने के लिए कि छात्र आकर्षक है या नहीं।
B) यह समझने के लिए कि व्यक्तित्व कारक अधिगम और समायोजन को कैसे प्रभावित करते हैं।
C) यह छात्रों को उनकी रुचियों के आधार पर दंडित करने के लिए।
D) यह केवल बौद्धिक क्षमता को मापने के लिए।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के संदर्भ में, वंशानुक्रम (Heredity) क्या निर्धारित करता है?
A) बालक की सीखने की आदतों को
B) बालक के विकास की सीमा को
C) बालक के सामाजिक व्यवहार को
D) बालक के वातावरण को
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान किसमें समस्याओं के समाधान हेतु वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करता है?
A) केवल आर्थिक समस्याओं में
B) शैक्षिक समस्याओं और शिक्षण-अधिगम की कठिनाइयों में
C) केवल सामाजिक समस्याओं में
D) तकनीकी समस्याओं में
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सी शिक्षा मनोविज्ञान की एक विशेषता है?
A) यह केवल कक्षा में लागू होता है।
B) यह मनोविज्ञान की सबसे पुरानी शाखा है।
C) यह शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया का अध्ययन करता है।
D) इसका केवल सैद्धांतिक महत्त्व है।
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का तत्काल कार्य (Immediate Function) क्या है?
A) शिक्षा के उद्देश्यों को निर्धारित करना
B) शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावी और रुचिकर बनाना
C) छात्रों की सामाजिक स्थिति का विश्लेषण करना
D) स्कूल के नियमों को लागू करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को बालकों के विकास की अवस्थाओं का ज्ञान कराकर किसमें सहायता करता है?
A) बालकों को उनके आईक्यू (IQ) के आधार पर अलग करने में
B) विकास की अवस्था के अनुरूप शिक्षण सामग्री और विधियाँ अपनाने में
C) बालकों की उपेक्षा करने में
D) केवल पाठ्यक्रम पूरा करने में
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को कौन-से शैक्षिक उद्देश्य निर्धारित करने में मदद करता है?
A) केवल राष्ट्रीय उद्देश्य
B) केवल व्यक्तिगत उद्देश्य
C) शिक्षार्थी की क्षमताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप यथार्थवादी उद्देश्य
D) केवल सामाजिक उद्देश्य
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development) का अध्ययन क्यों आवश्यक है?
A) यह केवल शिक्षक के व्यक्तित्व को जानने के लिए है।
B) यह छात्रों के सोचने, तर्क करने और समस्या-समाधान की क्षमताओं को समझने के लिए है।
C) यह केवल भाषा कौशल को मापने के लिए है।
D) यह शारीरिक विकास को समझने के लिए है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन शिक्षक को समस्यात्मक बालक (Problem Children) के साथ व्यवहार करने में कैसे मदद करता है?
A) उन्हें कक्षा से बाहर निकालने का तरीका बताकर
B) उनकी समस्या के कारणों का निदान (Diagnosis) और उपचार (Remedy) करने में सहायता करके
C) उन्हें दंडित करने के लिए कानूनी सलाह देकर
D) उनकी उपेक्षा करके
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के अर्थ के अनुसार, ‘शिक्षा’ शब्द का तात्पर्य क्या है?
A) केवल स्कूल जाना
B) व्यवहार में वांछित परिवर्तन
C) केवल किताबें पढ़ना
D) परीक्षा उत्तीर्ण करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के ज्ञान से शिक्षक का कौन-सा दृष्टिकोण अधिक वैज्ञानिक हो जाता है?
A) राजनीतिक दृष्टिकोण
B) आर्थिक दृष्टिकोण
C) बालकों के प्रति दृष्टिकोण
D) धार्मिक दृष्टिकोण
उत्तर: C)
-
निम्न में से कौन-सा शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र के अंतर्गत आता है?
A) पुस्तकालय प्रबंधन
B) शिक्षण-अधिगम की प्रक्रिया
C) स्कूल का वित्त प्रबंधन
D) स्थानीय सरकार की नीतियाँ
उत्तर: B)
-
शिक्षण-अधिगम सिद्धांत (Teaching-Learning Theories) जैसे कि प्रयास एवं त्रुटि (Trial and Error) या शास्त्रीय अनुबंधन (Classical Conditioning) शिक्षा मनोविज्ञान के किस क्षेत्र में शामिल हैं?
A) शिक्षार्थी का अध्ययन
B) समायोजन
C) मापन एवं मूल्यांकन
D) अधिगम की प्रक्रिया
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान मुख्य रूप से किसका विश्लेषण करता है?
A) केवल शिक्षक की विधियों का
B) सीखने की परिस्थितियों में व्यक्ति के व्यवहार का
C) केवल सामाजिक वातावरण का
D) केवल विद्यालय के बुनियादी ढांचे का
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान किस प्रकार के बालकों के अध्ययन में सहायक है?
A) प्रतिभाशाली बालक
B) पिछड़े बालक
C) मंदबुद्धि बालक
D) उपरोक्त सभी प्रकार के बालक
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य और समायोजन का अध्ययन शिक्षक को क्या करने में मदद करता है?
A) छात्रों को तनावपूर्ण प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना
B) छात्रों को स्वस्थ और समायोजित वातावरण प्रदान करना
C) छात्रों पर सख्त नियम लागू करना
D) छात्रों की उपेक्षा करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान अनुसंधान (Research) के लिए किस विधि का प्रयोग करता है?
A) केवल दार्शनिक विधि
B) वैज्ञानिक और वस्तुनिष्ठ विधियाँ
C) केवल अनुभवजन्य (Empirical) विधियाँ
D) केवल निगमनात्मक (Deductive) विधियाँ
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के ज्ञान के बिना एक शिक्षक अपने शिक्षण को:
A) केवल अधिक रोचक बना सकता है।
B) उद्देश्यपूर्ण और प्रभावी नहीं बना सकता है।
C) अधिक जटिल बना सकता है।
D) केवल तकनीकी रूप से उन्नत बना सकता है।
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सा कथन शिक्षा मनोविज्ञान के अर्थ को सबसे अच्छी तरह परिभाषित करता है?
A) यह शैक्षिक संस्थानों का अध्ययन है।
B) यह शिक्षा के लिए आवश्यक सिद्धांतों का समूह है।
C) यह मानव व्यवहार का केवल चिकित्सा-संबंधी अध्ययन है।
D) यह सीखने की प्रक्रिया, शिक्षार्थी और शिक्षण वातावरण का अध्ययन है।
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान में उपलब्धि परीक्षण (Achievement Tests) का निर्माण किस उद्देश्य से किया जाता है?
A) केवल छात्रों को फेल करने के लिए
B) छात्रों के अधिगम की मात्रा और सफलता को मापने के लिए
C) शिक्षकों के वेतन में वृद्धि करने के लिए
D) स्कूल की नीतियों को बदलने के लिए
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य कार्य (Major Function) है कि यह शिक्षकों को “क्या पढ़ाएँ” से अधिक “कैसे पढ़ाएँ” पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यह शिक्षा मनोविज्ञान के किस पहलू से सम्बन्धित है?
A) शिक्षार्थी का अध्ययन
B) शिक्षण प्रक्रिया (Methods) का अध्ययन
C) पाठ्यक्रम का अध्ययन
D) स्कूल प्रशासन
उत्तर: B)
-
निम्न में से किस कारक का अध्ययन शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र के अंतर्गत नहीं आता है?
A) शारीरिक विकास
B) वंशानुक्रम और वातावरण
C) अधिगम के सिद्धांत
D) सौरमंडल के ग्रह
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन का एक परिणाम यह होता है कि शिक्षक व्यक्तिगत भिन्नताओं के आधार पर:
A) सभी छात्रों को समान कार्य देता है।
B) छात्रों के लिए अलग-अलग शिक्षण रणनीतियाँ अपनाता है।
C) केवल मेधावी छात्रों पर ध्यान केंद्रित करता है।
D) छात्रों को उनकी कमजोरियों के लिए दंडित करता है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में ‘मानव विकास’ के अध्ययन का क्या महत्त्व है?
A) यह केवल भविष्यवाणी करने में मदद करता है।
B) यह शिक्षक को विकास की प्रत्येक अवस्था की चुनौतियों और आवश्यकताओं को समझने में मदद करता है।
C) यह केवल शारीरिक परिवर्तनों पर केंद्रित है।
D) यह केवल बौद्धिक क्षमता को बढ़ाता है।
उत्तर: B)
-
बालक की रुचियों और अभिवृत्तियों (Interests and Attitudes) का अध्ययन शिक्षा मनोविज्ञान के किस कार्यक्षेत्र में आता है?
A) मापन एवं मूल्यांकन
B) शिक्षार्थी (Learner)
C) अनुशासन
D) मार्गदर्शन
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को कक्षा में उत्पन्न होने वाली समस्याओं (जैसे- पलायन, विलंब, अनुशासनहीनता) के कारणों को जानने में मदद करता है। यह शिक्षा मनोविज्ञान के किस कार्य को दर्शाता है?
A) निदान और उपचार (Diagnosis and Remediation)
B) भविष्यवाणी (Prediction)
C) मापन (Measurement)
D) वर्गीकरण (Classification)
उत्तर: A)
-
शिक्षा मनोविज्ञान को व्यवहार का विज्ञान किसने माना है?
A) जॉन डीवी
B) वुडवर्थ
C) वाटसन
D) टीचनर
उत्तर: C)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य योगदान किसमें है?
A) स्कूल के नियमों को कठोर बनाने में
B) बाल-केंद्रित शिक्षा (Child-Centered Education) की नींव रखने में
C) शिक्षकों के प्रशासनिक कार्यों को बढ़ाने में
D) पाठ्यक्रम को अधिक लंबा बनाने में
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सा शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में आता है?
A) शिक्षण-अधिगम वातावरण (Learning Environment)
B) अधिगम के स्थानांतरण (Transfer of Learning) के सिद्धांत
C) मापन और सांख्यिकी (Statistics) का प्रयोग
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन शिक्षक को ‘स्वयं’ को समझने में कैसे सहायता करता है?
A) अपनी व्यक्तिगत सीमाओं और शक्तियों को समझने में
B) अधिक वेतन प्राप्त करने के लिए
C) केवल शिक्षण तकनीकों का रट्टा लगाने में
D) कक्षा में बच्चों पर हावी होने में
उत्तर: A)
-
शिक्षा मनोविज्ञान किसका वर्णन और व्याख्या करता है?
A) केवल शिक्षक के अनुभव
B) सीखने के अनुभवों का
C) केवल पाठ्यक्रम
D) केवल स्कूल के नियम
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के ज्ञान से कक्षा में शिक्षक का व्यवहार कैसा होना चाहिए?
A) कठोर और अनुशासनात्मक
B) लोकतांत्रिक और सहयोगात्मक
C) उदासीन और निष्क्रिय
D) केवल निर्देश देने वाला
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के अंतर्गत ‘अधिगम की प्रक्रिया’ के अध्ययन का मुख्य फोकस क्या होता है?
A) सीखने की गति को मापना
B) बालक कैसे सीखते हैं, और सीखने को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं।
C) केवल अधिगम के परिणाम देखना
D) केवल अधिगम की सामग्री याद करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का अंतिम लक्ष्य क्या है, जैसा कि क्रो एवं क्रो ने परिभाषित किया है?
A) केवल शैक्षिक परिणामों में सुधार करना
B) बालक के व्यक्तित्व का विकास करना
C) सीखने के अनुभवों का वर्णन और व्याख्या करना
D) केवल व्यवहार में परिवर्तन लाना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में मूल्यांकन का क्या महत्व है?
A) छात्रों को डरने के लिए प्रेरित करना
B) शिक्षण उद्देश्यों की प्राप्ति की सीमा निर्धारित करना
C) केवल शिक्षकों के प्रदर्शन की जाँच करना
D) केवल छात्रों को ग्रेड देना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांतों को कक्षा में लागू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A) केवल पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करना
B) अधिगम को अनुकूलित और प्रभावी बनाना
C) स्कूल का नाम रोशन करना
D) केवल अनुशासन बनाए रखना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को अभिप्रेरणा (Motivation) के महत्व को समझने में क्यों मदद करता है?
A) ताकि शिक्षक छात्रों को दंडित कर सके
B) आंतरिक अभिप्रेरणा सीखने को स्थायी और गहरा बनाती है।
C) ताकि शिक्षक केवल बाहरी पुरस्कारों का प्रयोग कर सके।
D) यह केवल शिक्षकों की अपनी प्रेरणा के लिए है।
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान का सबसे महत्वपूर्ण कार्य क्या है?
A) मापन और मूल्यांकन के तरीकों का विकास करना
B) शैक्षणिक समस्याओं का वैज्ञानिक रूप से अध्ययन करना
C) केवल छात्रों का वर्गीकरण करना
D) पाठ्यक्रम का निर्माण करना
उत्तर: B)
-
शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य का अध्ययन शिक्षक को किस प्रकार सहायता करता है?
A) छात्रों की भावनात्मक और सामाजिक जरूरतों को पूरा करने में
B) केवल शारीरिक स्वास्थ्य की जाँच करने में
C) कक्षा में मनोरंजन प्रदान करने में
D) छात्रों को अधिक कठिन कार्य देने में
उत्तर: A)
-
शिक्षा मनोविज्ञान व्यवहार के किस पहलू का अध्ययन नहीं करता है?
A) संज्ञानात्मक (Cognitive)
B) भावात्मक (Affective)
C) मनो-प्रेरक (Psychomotor)
D) अप्राकृतिक (Unnatural/Metaphysical)
उत्तर: D)
-
शिक्षा मनोविज्ञान मुख्य रूप से किसका वर्णन और व्याख्या करता है?
A) शिक्षा के उद्देश्यों का
B) सीखने के अनुभवों का
C) स्कूल के नियमों का
D) शैक्षिक प्रशासन का
उत्तर: B)
-