REET Free Mock Test - 02
बाल विकास व शिक्षाशास्त्र / CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY
Q.1) मानव विकास के सन्दर्भ में आनुवंशिकता तथा पर्यावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौनसा सही है ?
[A] परिवेशीय प्रभाव पूर्ण रूप से एक व्यक्ति के विकास को निर्धारित करते है |
[B] मानव – विकास को न तो आनुवंशिकता और न ही पर्यावरण प्रभावित करते है ?
[C] आनुवंशिकता एंव पर्यावरण दोनों एक जटिल पारस्परिक क्रिया के रूप में मानव विकास को प्रभावित करते है |
[D] वैयक्तिक विभिन्नताओं का एकमात्र कारण आनुवंशिकता है |
Ans (C)
Q.2) एक प्रगतिशील कक्षा में
[A] विद्यार्थी के द्वारा निष्क्रिय रूप से ज्ञान प्राप्त किया जाता है
[B] विद्यार्थी के द्वारा ज्ञान को उसी रूप में दोहराया जाता है
[C] शिक्षक के निर्देशों के अनुसार विद्यार्थी के द्वारा ज्ञान का अनुस्मरण क्या जाता है
[D] विद्यार्थी के द्वारा ज्ञान की रचना की जाती है
Ans (D)
Q.3) सतत एवं समग्र मूल्यांकन में क्या शामिल है ?
[A] केवल संकलनात्मक आकलन
[B] ना तो संरचनात्मक और ना ही संकलनात्मक आकलन
[C] विविध प्रकार की और रणनीतियों का प्रयोग करते हुए दोनों संरचनात्मक एवं संकलनात्मक आकलन का प्रयोग करना
[D] केवल संरचनात्मक आकलन
Ans (C)
Q.4) वह प्रक्रिया जिसके द्वारा बच्चे आदतों, कौशलों मूल्यों तथा अभिप्रेरणा को विकसित करते हैं और जो उन्हें समाज का जिम्मेदार एवं क्रियाशील सदस्य बनाती है उसे क्या कहते हैं ?
[A] समावेशन
[B] मुख्यधारा से जोड़ना
[C] विभेदीकरण
[D] सामाजिकरण
Ans (D)
Q.5) एक समावेशी कक्षा में शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
[A] अशक्त अधिगम कर्ताओं के प्रति दया एवं सहानुभूति का भाव प्रदर्शित करना चाहिए ।
[B] बच्चों को अपाहिज बच्चा , मंदबुद्धि बच्चा आदि के रूप में वर्गीकृत करना चाहिए ।
[C] केवल प्रतिभाशाली एवं योग्य बच्चों पर ध्यान देना चाहिए ।
[D] यह विश्वास करना चाहिए कि प्रत्येक बच्चे में अपनी योग्यताओं एवं शक्ति के अनुसार सीखने की क्षमता है ।
Ans (D)
Q.6) एक विद्यार्थी कक्षा में निम्नलिखित लक्षण प्रदर्शित करता है : –
– पढ़ने के प्रति चिंता
– शब्दों या अक्षरों को पहचानने में कठिनाई
– निम्न स्तरीय शब्दावली कौशल
– पहले पढ़े हुए पाठ को समझने या याद करने में कठिनाई
ये किसके सूचक हैं ?
[A] एक सर्जनात्मक विद्यार्थी की
[B] अधिगम अशक्तता वाले विद्यार्थी के
[C] मानसिक क्षति वाले विद्यार्थी
[D] एक स्वलीन विद्यार्थी के
Ans (B)
Q.7) आपकी कक्षा के एक विद्यार्थी को विभिन्न स्रोतों से बार-बार यह बताया गया है कि उसके सामाजिक वर्ग के लोग शैक्षिक क्षेत्र में निम्न स्तरीय प्रदर्शन करते हैं इस रूढ़िवादिता एवं परिणामीक रूढ़िवादी आशंका के प्रभाव को कम करने के लिए एक शिक्षक को क्या पहल करना चाहिए ?
[A] विभिन्न सामाजिक वर्गों के विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिता आयोजित करनी चाहिये ।
[B] विद्यार्थी से पढ़ाई छोड़ कर किसी अन्य क्षेत्र में शामिल होने के लिए सलाह देनी चाहिए ।
[C] विभिन्न सामाजिक वर्गों के रोल मॉडल से संबंधित कहानियां एवं उदाहरणों को प्रस्तुत करना चाहिए ।
[D] इस प्रकार के सरोकारों को अनदेखा करना चाहिए।
Ans (C)
Q.8) एक शिक्षिका अपनी कक्षा में सर्जनात्मक विद्यार्थियों को किस प्रकार से प्रोत्साहित कर सकती हैं ?
[A] अभिसारी चिंतन को हतोत्साहित करके
[B] अनेक परिप्रेक्ष्य को प्रोत्साहित करके तथा मूल विचारों को महत्व देकर
[C] विद्यार्थियों को जोखिम लेने एवं चुनौतियों का सामना करने से हतोत्साहित करके
[D] अपसारी चिंतन पर बल देकर
Ans (B)
Q.9) निम्नलिखित में से कौन सा कारक कक्षा में सार्थक अधिगम का पक्ष लेता है ?
[A] बच्चों को पढ़ने के लिए अभी प्रेरित करने हेतु पुरस्कारों को बढ़ावा देना
[B] निर्देश के लिए केवल व्याख्यान विधि को अपनाना
[C] विषय वस्तु तथा बच्चों के संपूर्ण कुशलक्षेम एवं अधिगम के प्रति सच्चा सरोकार रखना
[D] बच्चों को पढ़ने के लिए अभिप्रेरित करने हेतु परीक्षणों की संख्या को बढ़ाना
Ans (C)
Q.10) निम्नलिखित में से कौन सा प्रभावशाली समस्या समाधान रणनीति का एक उदाहरण है ?
[A] क्रियात्मक अनम्यता – एक वस्तु के केवल परंपरागत कार्य पर ध्यान देना
[B] प्रतिक्रिया निर्धारण – समस्या प्रस्तुतीकरण के एक ही आयाम में सीमित रहना
REET L1 Model Test Paper – 02
[C] साधन साध्य विश्लेषण – समस्या को अनेक उपलक्ष्य में विभाजित करना
[D] समाधान के मूल्यांकन पर बिल्कुल ध्यान नहीं देना
Ans (C)
Q.11) एक शिक्षक एक समावेशी कक्षा में विशेष योग्यता वर्ग वाले अधिगमकर्ताओं को किस प्रकार से बता सकता है / संबोधित कर सकता है ?
[A] विद्यार्थियों को निर्देश देने के लिए एक रूप तरीकों का प्रयोग करना
[B] अत्यधिक लिखित गृह कार्य देना तथा उत्तरों को अन्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों से नकल करने पर दबाव डालना
[C] प्रत्येक विद्यार्थियों के अधिगम के सशक्त पक्षों एवं कमजोरियों के विश्लेषण के आधार पर विशिष्ट अधिगम उद्देश्यों को विकसित करनाREET L1 Model Test Paper – 02
[D] आकलन के लिए पेपर पेंसिल टेस्ट का प्रयोग करना तथा अभ्यास एवं रखने पर बल देना
Ans (C)
Q.12) शिक्षक कक्षा में पढ़ने में ध्यान न देने वाले बच्चों से किस प्रकार का बर्ताव कर सकते हैं ?
[A] पूरी कक्षा के सामने उन्हें बार बार डांट कर
[B] उनसे बात करके तथा उनकी अरुचि का कारण जानने की कोशिश करके
[C] उन्हें गृह कार्य के रूप में अत्यधिक वर्कशीट देकर
[D] बच्चों को कक्षा से बाहर जाने के लिए कह कर
Ans (B)
Q.13) संरचनावादी उपागम बताता है कि …….. ज्ञान की संरचना के लिए अत्यंत आवश्यक है ?
[A] अनुबंधन
REET L1 Model Test Paper – 02
[B] दंड
[C] यंत्र वत याद करना
[D] विद्यार्थी का पूर्वज्ञान
Ans (D)
Q.14) बच्चे अनेक घटनाओं के बारे में सहजानुभूत सिद्धांत की रचना करते हैं इस पृष्ठभूमि में एक शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
[A] बच्चों के इन विचारों को खारिज करना चाहिए
[B] बच्चों के विचारों एवं सिद्धांतों को अनदेखा करना चाहिए
[C] बच्चों को इन विचारों के लिए डांटना चाहिए क्योंकि यह विचार उनके शिक्षण में हस्तक्षेप करते हैं
[D] संवाद के द्वारा बच्चों की इन अवधारणाओं को चुनौती देना चाहिए
Ans (D)
Q.15) निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षण अधिगम के लिए एक प्रभावशाली शिक्षण प्रणाली नहीं है ?
[A] प्रयोग एवं पर्यवेक्षण
[B] संवाद एवं परिचर्चा
[C] दिए गए ज्ञान को दोहराने पर ध्यान केंद्रित करना
[D] बच्चों को अंतर्दृष्टि के द्वारा अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करना
Ans (C)
REET L1 Model Test Paper – 02
Q.16) निम्नलिखित में से कौन से कारक अधिगम को प्रभावित करते हैं
(i) विद्यार्थियों की अभिरुचि
(ii) विद्यार्थी का सांवेगिक स्वास्थ्य
(iii) शिक्षा शास्त्रीय रणनीति
(iv) विद्यार्थी का सामाजिक एवं सांस्कृतिक संदर्भ
[A] ii, iii
[B] i, ii, iii
[C] i, ii, iii, iv
[D] i, ii
Ans (C)
Q.17) निम्नलिखित में से क्या ज्ञान के सार्थक संरचना की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है ?
[A] लगातार अभ्यास तथा बार-बार स्मरण करना
[B] पुरस्कार एवं दंड
[C] उद्दीपन प्रतिक्रिया संबंध
[D] सामाजिक परसपरिक क्रियाएं
Ans (C)
Q.18) जब विद्यार्थी पुरस्कार पाने की इच्छा से बार-बार किसी गतिविधि को करने का निर्णय लेते हैं ( जैसे कि एक प्रयोग का नियोजन एवं संचालन करना ) जो किसी प्रत्यक्ष रूप से उस गतिविधि से संबंधित नहीं है ( जैसा कि एक स्टार या बैज प्राप्त करना ) ऐसी स्थिति में क्या संभावना उत्पन्न होती है ?
[A] समझने के लिए अधिगम से आनंद प्राप्त करना
[B] पुरस्कार के बिना भी उस गतिविधि में लगे रहना
[C] अन्य लोगों को खुश करने के लिए कार्य करने के बजाए स्वयं की निपुणता के लिए उद्देश्य निर्धारित करना
[D] अधिगम के प्रति भौतिकवादी अभिवृत्ति का विकास
Ans (D)
Q.19) संज्ञान एवं संवेग के बीच किस प्रकार संबंध होता है ?
[A] एक दिशीय – संवेग संज्ञान को प्रभावित करते हैं
[B] एक दिशीय – संज्ञान संवेग को प्रभावित करता है
[C] द्वीदिशीय – दोनों के बीच एक गतिशील पारस्परिक क्रिया होती हैं
[D] एक दूसरे से स्वतंत्र हैं
Ans (C)
Q.20) निम्नलिखित में से कौन सी मध्य बाल्यावस्था की विशेषता है ?
[A] अमूर्त रूप से सोचने तथा वैज्ञानिक तर्क का प्रयोग करने की योग्यता विकसित होती है
[B] बच्चे तार्किक एवं मूर्त रूप से सोचना प्रारंभ कर देते हैं
[C] अधिगम मुख्य रूप से संवेदी एवं चालक गतिविधियों द्वारा घटित होता है
[D] शारीरिक वृद्धि एवं विकास बहुत तेज गति से होता है
Ans (B)
Q.21) परिवार एवं आस-पड़ोस बच्चों के समाजीकरण की –
[A] प्राथमिक एजेंसियां हैं
[B] मध्य एजेंसियां है
[C] दितीय एजेंसियां हैं
[D] मनोवैज्ञानिक एजेंसी है
Ans (A)
Q.22) बाल्यावस्था की अवधारणा से क्या अभिप्राय है ?
[A] समकालीन सामाजिक संरचनावादी मनोवैज्ञानिकों के अनुसार यह एक सामाजिक संरचना है
[B] यह है कि बच्चे दुष्ट रूप में पैदा होते हैं और उन्हें सबवे बनाना होता है
[C] यह कि बच्चे शुन्य से शुरूआत करते हैं और उनके गुण पूरी तरह से परिवेश के द्वारा निर्धारित किए जाते हैं
[D] यह विभिन्न सांस्कृतिक संदर्भों में सार्वभौमिक रूप से समान हैं
Ans (A)
Q.23) समाज में विभिन्न लिंगों के लिए उपर्युक्त माने जाने वाली प्रारूपिक विशेषताओं के बारे में जन सामान्य की अवधारणाओं को क्या कहते हैं ?
[A] जेंडर भूमिकाएँ
[B] जेंडर पहचान
[C] जेंडर रूढ़िवादिताएँ
[D] जेंडर विभेदीकरण
Ans (C)
Q.24) हाल ही में पाठ्यचर्या में ऐसी कहानियों को शामिल करने के लिए विवेकशील प्रयास किया गया है जिसमें पिता घर के कार्यों में लगा रहता है और माता साहसी गतिविधियों को करती है यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है
[A] यह जेंडर रूढ़िवादिता को समाप्त करता है
[B] यह जेंडर स्थिरता को प्रोत्साहित करता है
[C] यह जेंडर विभेदीकरण को बढ़ाता है
[D] यह जेंडर पक्षपात को सशक्त बनाता है
Ans (A)
Q.25) वाइगोत्सकी के अनुसार जब एक बच्चे के निष्पादन के वर्तमान स्तर को सहयोग द्वारा विस्तृत करता है तो इसे क्या कहते हैं ?
[A] समीपस्थ विकास का क्षेत्र
[B] पाड़ ( ढांचा )
[C] अंतः व्यक्तिनिष्ठता
[D] खोजपूर्ण अधिगम
Ans (B)
Q.26) नूर विद्यालय में अपना लंच बॉक्स लाना भूल गई तथा यह कहते हुए तान्या से उसका लंच साझा करने के लिए कहा ” तुम्हें आज अपना लंच मेरे साथ साझा करना चाहिए क्योंकि कल मैंने तुम्हारे साथ अपना लंच साझा किया था ।”
लॉरेंस कोलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत के अनुसार नूर का कथन …….. प्रारूप को …….. अवस्था पर दर्शाता है ?
[A] अज्ञानपालन , पूर्व परंपरागत
[B] अच्छा होना, परंपरागत
[C] आदान-प्रदान, परंपरागत
[D] कानून एवं व्यवस्था, पश्च परंपरागत
Ans (C)
Q.27) …………. के अनुसार, बच्चों के चिंतन के बारे में सामाजिक प्रक्रियाओं तथा सांस्कृतिक संदर्भ के प्रभाव को समझना आवश्यक है ?
[A] जीन पियाजे
[B] वाइगोत्सकी
[C] अल्बर्ट बंडूरा
[D] लॉरेंस कोलबर्ग
Ans (B)
Q.28) जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत से निहितार्थ निकालते हुए 1 ग्रेड 6 से 8 के शिक्षक को अपनी कक्षा में क्या करना चाहिए ?
[A] ऐसी समस्याएं प्रस्तुत करने चाहिए जिसमें तर्क आधारित समाधान की आवश्यकता होती है
[B] एक अवधारणा को पढ़ने के लिए केवल मूर्त सामग्रियों का प्रयोग करना चाहिए
[C] केवल निर्धारित पाठ्यक्रम पर निर्भर रहना चाहिए
[D] तार्किक बहस के प्रयोग को हतोत्साहित करना चाहिए
Ans (A)
Q.29) हावर्ड गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धांत के अनुसार तार्किक गणितीय बुद्धि वाले एक व्यक्ति की क्या विशेषताएं हो सकती हैं ?
[A] दृश्य स्थानिक परिवेश को सटीक रूप से ग्रहण करने की योग्यता
[B] संगीतमय अभिव्यक्तियों के आवाज के स्तर, ताल एवं सौंदर्य परक गुणों को उत्पन्न करने एवं प्रशंसा करने की योग्यता
[C] पैटर्न को खोजने की एवं तर्क की लंबी श्रंखला हल करने की क्षमता और संवेदनशीलता
[D] ध्वनि, ताल तथा शब्दों के अर्थ के प्रति संवेदनशीलता
Ans (C)
Q.30) जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार परिकल्पित निगमनात्मक तर्क किस अवधि में विकसित होता है ?
[A] पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
[B] मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
[C] अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था
[D] संवेदी चालक अवस्था
Ans (C)
हिन्दी
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-
हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा ।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.1) ‘वातावरण’ का विग्रह और समास होगा –
[A] वात का आवरण – तत्पुरुष
[B] वाद का बना ऐसा आवरण – बहुव्रीहि
[C] वातावरण रूपी वात – कर्मधारय
[D] वात और आवरण – द्वंद्व
Ans (A)
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-
हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा ।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.2) श्वास और ऑक्सीजन शब्द है –
[A] तद्भव देशज
[B] देशज आगत
[C] तत्सम आगत
[D] तत्सम तद्भव
Ans (C)
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-
हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा ।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.3) ‘ लंबे समय तक ‘ पद व्याकरण की दृष्टि से है –
[A] सर्वनाम
[B] विशेषण
[C] क्रिया विशेषण
[D] संज्ञा
Ans (C)
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-
हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा ।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.4) गद्यांश का मुख्य विषय है –
[A] श्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण
[B] पौधों और प्राणियों का जीवन
[C] वसंत और ग्रीष्म ऋतु में वनस्पतियां
[D] ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का संतुलन
Ans (D)
REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02REET L1 Model Test Paper – 02
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-
हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा ।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.5) ‘ विनिमय’ का अर्थ है –
[A] देना खरीदना
[B] लेना देना
[C] आना जाना
[D] लेना पहुंचाना
Ans (D)
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-
हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा ।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.6) हम सांस के साथ –
[A] ऑक्सीजन लेते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं
[B] कार्बन डाइऑक्साइड लेते और छोड़ते हैं
[C] कार्बन डाइऑक्साइड लेते और ऑक्सीजन छोड़ते हैं
[D] ऑक्सीजन छोड़ते और ग्रहण करते हैं
Ans (A)
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.7) ऑक्सीजन ग्रहण करने में अधिकांश जीव धारियों का स्वभाव –
[A] मानव के विपरीत है
[B] मानव की तरह है
[C] विचित्र प्रकार का है
[D] मानव से भिन्न है
Ans (B)
Instruction: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपर्युक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :-हम स्वास द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं ऐसा ही अधिकतर जानवरों चिड़ियों रेंगने वाले जंतुओं कीड़े मकोड़ों के द्वारा भी किया जाता है दूसरी ओर से भी प्रकार की वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करती है और ऑक्सीजन छोड़ती हैं यदि हवा में लंबे समय तक ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात एक जैसा रहे तब उसका अर्थ होगा कि पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के मामले में समान स्तर पर आ जाएगा। लेकिन यदि हम कार्बन डाइऑक्साइड का अनुपात वातावरण में बढ़ा दे तब प्रकृति के द्वारा लाखों सालों से बनाकर रखा गया संतुलन बदल जाएगा।
वातावरण और वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का लगातार विनिमय करती रहती है । वातावरण से वह वनस्पतियों में जाती है जब वनस्पतियां चढ़ने लगती हैं । तब उनमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकल कर उन्हें वातावरण में समा जाती हैं वनस्पतियां इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड वसंत और ग्रीष्म ऋतु में ग्रहण करती हैं और जब वे सर्दियों में नष्ट होने लगती हैं तब उसे छोड़ती हैं इस प्रकार वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में मौसम दर मौसम फर्क होता है ।
Q.8) वनस्पतियां जब सड़ने लगते हैं तो वातावरण को ……..मिलती है ?
[A] नाइट्रोजन
[B] कार्बन डाइऑक्साइड
[C] जैविक खाद
[D] ऑक्सीजन
Ans (B)
Q.9) पौधों और प्राणियों का जीवन एक दूसरे के अस्तित्व के सामान आ जाएगा जब हवा में लंबे समय तक ……….
[A] कार्बन डाइऑक्साइड मिलना बंद हो जाए
[B] कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन का अनुपात सामान रहे
[C] वनस्पतियां कार्बन डाइऑक्साइड का विनिमय करती रहे
[D] सूर्य का प्रकाश मिलता रहे
Ans (A)
Instruction: निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल को सुनिए :-
वह आता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
पेट पीठ दोनों मिलाकर है एक,
चल रहा लकुटिया टेक,
मुट्ठी भर दाने को – भूख मिटाने को
मुंह फटी पुरानी झोली को फैलाता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
Q.10) ‘कलेजे के दो टूक करना ‘ का आशय है –
[A] मन को कष्ट पहुंचाना
[B] दिल की चीर फाड़ करना
[C] कठिनाई पैदा करना
[D] टुकड़े टुकड़े करना
Ans (A)
Instruction: निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल को सुनिए :-
वह आता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
पेट पीठ दोनों मिलाकर है एक,
चल रहा लकुटिया टेक,
मुट्ठी भर दाने को – भूख मिटाने को
मुंह फटी पुरानी झोली को फैलाता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
Q.11) भिखारी अपनी झोली क्यों फैलाता है ?
[A] झोली में कुछ छिपाना चाहता है
[B] मुट्ठी भर अनाज दिखाना चाहता है
[C] अपनी गरीबी के बारे में बताना चाहता है
[D] भूख मिटाने के लिए कुछ अन्न चाहता है
Ans (D)
Instruction: निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल को सुनिए :-
वह आता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
पेट पीठ दोनों मिलाकर है एक,
चल रहा लकुटिया टेक,
मुट्ठी भर दाने को – भूख मिटाने को
मुंह फटी पुरानी झोली को फैलाता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
Q.12) ‘ मुँह ‘ शब्द में प्रयुक्त चंद्रबिंदु है –
[A] अनुनासिक
[B] नासिक्य
[C] शिरोरेखा
[D] अनुस्वार
Ans (A)
Instruction: निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल को सुनिए :-
वह आता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
पेट पीठ दोनों मिलाकर है एक,
चल रहा लकुटिया टेक,
मुट्ठी भर दाने को – भूख मिटाने को
मुंह फटी पुरानी झोली को फैलाता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
Q.13) काव्यांश से हमारे मन में उठने वाला मुख्य भाव है –
[A] हास्य
[B] करुणा
[C] वीरता
[D] श्रंगार
Ans (B)
Instruction: निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल को सुनिए :-
वह आता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
पेट पीठ दोनों मिलाकर है एक,
चल रहा लकुटिया टेक,
मुट्ठी भर दाने को – भूख मिटाने को
मुंह फटी पुरानी झोली को फैलाता –
दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता ।
Q.14) ‘ वह आता ‘ में वह सर्वनाम किसका द्योतक हो सकता है ?
[A] अतिथि
[B] भिक्षुक
[C] विकलांग
[D] गांधीजी
Ans (B)
Q.15) ‘पेट – पीठ दोनों मिलकर है एक’ इसका कारण क्या हो सकता है ?
[A] झुक कर चलना।
[B] कुछ भी भोजन नहीं करना।
[C] भीख मांगने का नाटक करना ।
[D] सिकुड़ कर बैठना ।
Ans (B)
Q.16) कविता में कई बार ‘अभी भी’ का प्रयोग करके बातें रखी गई है……… बिना रुके चलने वाले किसी कार्य का भाव निकल रहा है या नहीं ? प्रश्न ………की ओर संकेत करता है ।
[A] भाषा की बारीकी
[B] व्याकरण की परिभाषा
[C] भाषा संरचना
[D] व्याकरणिक ज्ञान
Ans (A)
Q.17) उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने में पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त कौन सी संसाधन सामग्री सर्वाधिक महत्वपूर्ण है ?
[A] कविता पाठ
[B] आयु अनुरूप साहित्य
[C] समाचार पत्र
[D] रेडियो नाटक
Ans (B)
Q.18) गणित, विज्ञान आदि विषयों की कक्षाओं में भी बच्चे भाषा सीखते हैं यह विचार –
[A] पूर्णता असत्य हैं
[B] आंशिक रूप से सत्य है
[C] निराधार है
[D] पूर्णतया सत्य है
Ans (D)
Q.19) उच्च प्राथमिक स्तर पर पाठ्य पुस्तकों में हिंदीतर परिभाषा को ही जगह मिलनी चाहिये ताकि बच्चे –
[A] हिंदीतर भाषी साहित्यकारों से परिचित हो सकें ।
[B] सामाजिक संस्कृतियों से परिचित हो सकें ।
[C] ये सभी ।
[D] भाषा की विभिन्न रंगतों से परिचित हो सकें।
Ans (C)
Q.20) बच्चे भाषा तब बेहतर तरीके से सीखते हैं जब –
[A] भाषा का समृद्ध परिवेश को ।
[B] सरल साहित्य का चयन हो ।
[C] परीक्षाओं का आयोजन हो।
[D] अनेक पाठ्य पुस्तकें हो।
Ans (A)
Q.21) उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा आकलन की दृष्टि से सर्वाधिक महत्वपूर्ण है ?
[A] जांच सूची
[B] साक्षात्कार सूची
[C] लिखित परीक्षा
[D] अवलोकन
Ans (D)
Q.22) द्वितीय भाषा की पाठ्यचर्या का एक लक्ष्य है – प्राकृतिक भाषा ज्ञान मे अर्जित दक्षता के अनुरूप ………. दक्षता प्राप्त करना ।
[A] सर्वोच्च
[B] औसत
[C] बुनियादी
[D] उच्च
Ans (A)
Q.23) भाषा के विभिन्न कौशलों को …….. रूप में पढ़ने की अनुशंसा की जाती है ।
[A] एकीकृत
[B] उच्च
[C] निम्न
[D] क्रमिक
Ans (A)
Q.24) व्याकरण शिक्षण की कौन सी विधि अपेक्षाकृत प्रभावी हैं ?
[A] निगमन विधि
[B] सूत्र विधि
[C] पाठ्यपुस्तक विधि
[D] आगमन विधि
Ans (D)
Q.25) उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा की पाठ्य पुस्तक में ‘ रक्त और हमारा शरीर’ पाठ शामिल करने का विचार ……… से जुड़ा है
[A] संपूर्ण पाठ्यचर्या में भाषा
[B] हिंदी भाषा की विभिन्न रंगतों
[C] विज्ञान संबंधित शब्दावली
[D] विषयों की विभिन्न भाषाओं
Ans (B)
Q.26) त्रिभाषा फार्मूला भारत की ……… की चुनौतियां और …….. को संबोधित करने का एक प्रयास है ।
[A] समस्याओं, अवसरों
[B] भाषा – स्थिति, संस्कृति
[C] भाषा – स्थिति, अवसरों
[D] संस्कृति, संसाधनों
Ans (C)
Q.27) लिखने की क्षमता का विकास बोलने, सुनने और पढ़ने की क्षमता की संगति में होना चाहिए । यह विचार
[A] पूर्णतया सत्य है
[B] आंशिक रूप से सत्य है
[C] पूर्णता निराधार है
[D] पूर्णतया असत्य हैं
Ans (A)
Q.28) उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने का उद्देश्य है –
[A] भाषा की बारीकी और सौंदर्य बोध को सही रूप में समझना
[B] दूसरों के अनुभवों से जुड़कर सवालों के जवाब देना
[C] निजी अनुभवों को केवल लिखकर अभिव्यक्त करना
[D] प्रश्नोत्तरी, भाषण, अंत्याक्षरी का मात्र आयोजन करना
Ans (A)
Q.29) ‘ज्ञान से संबंधित अन्य विषयों की समझ का विकास तथा उससे आनंद उठाने की क्षमता का विकास’ उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने का –
[A] एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है
[B] सर्वाधिक महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं
[C] सबसे कम महत्वपूर्ण उद्देश्य है
[D] एकमात्र उद्देश्य है
Ans (A)
Q.30) पढ़ने का अर्थ है –
[A] वर्णमाला का ज्ञान
[B] वाक्यों को पढ़ना
[C] शब्दों को पढ़ना
[D] पढ़कर समझना