
बाल विकास
(अर्थ, सिद्धान्त और प्रभावित करने वाले कारक)
-
बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है:
A) बालक की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
B) वातावरण का बालक पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन
C) व्यक्तिगत भिन्नताओं का अध्ययन
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
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‘बाल विकास’ को परिभाषित करने वाला मुख्य परिवर्तन क्या है?
A) बालक के व्यवहार में परिवर्तन
B) बालक की आयु में वृद्धि
C) बालक के गर्भावस्था से लेकर किशोरावस्था तक के विकास का अध्ययन
D) केवल शारीरिक वृद्धि
उत्तर: C)
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“विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।” यह कथन किसका है?
A) हरलॉक (Hurlock)
B) स्किनर (Skinner)
C) पियाजे (Piaget)
D) क्रो एवं क्रो (Crow & Crow)
उत्तर: B)
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निम्न में से कौन-सा विकास का एक सिद्धांत नहीं है?
A) विकास क्रमबद्धता का अनुगमन करता है।
B) विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर चलता है।
C) विकास परिवर्तनीय नहीं होता है।
D) विकास की सभी प्रक्रियाएँ अंतःसंबंधित हैं।
उत्तर: C)
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विकास की दिशा का सिद्धांत (Principle of Direction) बताता है कि विकास किस प्रकार आगे बढ़ता है?
A) अनिश्चित
B) निश्चित
C) केवल शारीरिक
D) केवल मानसिक
उत्तर: B)
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विकास की प्रक्रिया में बालक का किस क्षेत्र में विकास होता है?
A) शारीरिक
B) मानसिक (संज्ञानात्मक)
C) संवेगात्मक और सामाजिक
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
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विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, पहले सिर और भुजाओं का विकास होता है, फिर धड़ का और अंत में पैरों का?
A) व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत
B) विकास की दिशा का सिद्धांत
C) परस्पर संबंध का सिद्धांत
D) एकीकरण का सिद्धांत
उत्तर: B)
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विकास की दिशा का सिद्धांत दो प्रकारों में विभाजित है: मस्तिष्काधोमुखी (Cephalocaudal) और निकट से दूर (Proximodistal)। ‘मस्तिष्काधोमुखी’ का अर्थ है:
A) सिर से पैर तक
B) पैर से सिर तक
C) केंद्र से परिधि की ओर
D) परिधि से केंद्र की ओर
उत्तर: A)
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वह कारक जो बाल विकास को बाह्य रूप से सबसे अधिक प्रभावित करता है:
A) वंशानुक्रम (Heredity)
B) बुद्धि
C) वातावरण (Environment)
D) परिपक्वता (Maturation)
उत्तर: C)
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‘विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है।’ यह विचार किस सिद्धांत से संबंधित है?
A) अंतःसंबंध का सिद्धांत
B) निरंतरता का सिद्धांत
C) एकीकरण का सिद्धांत
D) अंतःक्रिया का सिद्धांत
उत्तर: B)
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बाल विकास में वंशानुक्रम (Heredity) को किस प्रकार का कारक माना जाता है?
A) गतिशील कारक
B) स्थिर कारक (Static Factor)
C) सामाजिक कारक
D) परिवर्तनीय कारक
उत्तर: B)
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निम्न में से कौन-सा विकास को प्रभावित करने वाला आंतरिक कारक है?
A) सामाजिक स्थिति
B) विद्यालय
C) बुद्धि (Intelligence)
D) पोषण
उत्तर: C)
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विकास के किस सिद्धांत में बालक पहले पूरे हाथ को, फिर उँगलियों को और अंत में हाथ और उँगलियों को एक साथ चलाना सीखता है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
C) एकीकरण का सिद्धांत (Principle of Integration)
D) परस्पर संबंध का सिद्धांत
उत्तर: C)
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विकास के संदर्भ में कौन-सा कथन सत्य नहीं है?
A) विकास के प्रत्येक चरण में जोखिम (Danger) होता है।
B) विकास सांस्कृतिक परिवर्तनों से प्रभावित होता है।
C) विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।
D) विकास केवल शारीरिक परिवर्तनों पर निर्भर करता है।
उत्तर: D)
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परिपक्वता (Maturation) का सम्बन्ध किससे है?
A) बुद्धि से
B) वंशानुक्रम से
C) वातावरण से
D) सृजनात्मकता से
उत्तर: B)
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बाल विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, विकास की दर अलग-अलग होती है, लेकिन यह क्रम (Pattern) समान रहता है?
A) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
B) समान प्रतिमान का सिद्धांत (Principle of Uniform Pattern)
C) चक्रीय प्रगति का सिद्धांत
D) परस्पर संबंध का सिद्धांत
उत्तर: B)
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विकास की गति में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं, लेकिन यह एक सीमा तक समान पैटर्न का अनुसरण करता है। इस बात को किस सिद्धांत से समझा जा सकता है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
C) विकास का क्रमबद्धता का सिद्धांत
D) सामान्य प्रतिमान का सिद्धांत
उत्तर: B)
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‘निकट से दूर का सिद्धांत’ (Proximodistal) विकास के किस पहलू से संबंधित है?
A) सिर से पैर
B) केंद्र से परिधि (Core to Extremities)
C) सामान्य से विशिष्ट
D) सरल से कठिन
उत्तर: B)
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विकास के विभिन्न क्षेत्रों (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) में से एक का भी विकास दूसरे क्षेत्र के विकास को प्रभावित करता है। यह किस सिद्धांत को दर्शाता है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
C) परस्पर संबंध का सिद्धांत (Principle of Interrelation)
D) एकीकरण का सिद्धांत
उत्तर: C)
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बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारकों में पोषण (Nutrition) किस प्रकार का कारक है?
A) वंशानुगत
B) आंतरिक
C) वातावरणीय (Environmental)
D) स्थिर
उत्तर: C)
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विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, विकास सरल रेखा में न होकर वृत्ताकार (Spiral) होता है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) चक्रीय प्रगति का सिद्धांत (Principle of Spiral Progress)
C) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
D) एकीकरण का सिद्धांत
उत्तर: B)
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गर्भावस्था से किशोरावस्था तक होने वाले परिवर्तनों को ‘बाल विकास’ कहते हैं, यह कथन किससे संबंधित है?
A) हरलॉक
B) क्रो एवं क्रो
C) ड्रेवर
D) जेम्स
उत्तर: A)
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बाल विकास का अध्ययन आवश्यक है, क्योंकि:
A) यह शिक्षक को बच्चों की विकासात्मक आवश्यकताओं को समझने में मदद करता है।
B) यह केवल बच्चों का आईक्यू (IQ) मापने में मदद करता है।
C) यह केवल माता-पिता के लिए आवश्यक है।
D) यह केवल विकासात्मक मनोविज्ञान से संबंधित है।
उत्तर: A)
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विकास (Development) और वृद्धि (Growth) के बीच का मुख्य अंतर क्या है?
A) वृद्धि मात्रात्मक (Quantitative) है, जबकि विकास गुणात्मक (Qualitative) और मात्रात्मक दोनों है।
B) विकास दिखाई देता है, जबकि वृद्धि नहीं।
C) विकास व्यापक है, जबकि वृद्धि निरंतर है।
D) वृद्धि आजीवन चलती है, जबकि विकास एक समय बाद रुक जाता है।
उत्तर: A)
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निम्न में से कौन-सा बाल विकास को प्रभावित करने वाला वातावरणीय कारक नहीं है?
A) विद्यालय
B) संवेग (Emotions)
C) सामाजिक-आर्थिक स्थिति
D) संस्कृति
उत्तर: B)
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विकास के सिद्धांतों के अनुसार, ‘सामान्य प्रतिमान का सिद्धांत’ क्या दर्शाता है?
A) सभी बालकों का विकास एक ही गति से होता है।
B) विभिन्न बालकों का विकास अलग-अलग प्रतिमानों (Patterns) का अनुसरण करता है।
C) सभी मानवों के विकास का क्रम और प्रतिमान (जैसे- सिर से पैर) समान होता है।
D) विकास की गति और दिशा दोनों अपरिवर्तनीय हैं।
उत्तर: C)
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विकास की किस अवस्था को संवेगात्मक विकास का अनोखा काल (Unique period of Emotional Development) कहा जाता है?
A) शैशवावस्था
B) बाल्यावस्था
C) किशोरावस्था
D) प्रौढ़ावस्था
उत्तर: B)
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निरंतरता का सिद्धांत (Principle of Continuity) बताता है कि विकास:
A) एक निश्चित आयु पर रुक जाता है।
B) जन्म से लेकर मृत्यु तक बिना किसी रुकावट के चलता रहता है।
C) केवल गुणात्मक परिवर्तन लाता है।
D) अचानक और तेजी से होता है।
उत्तर: B)
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‘बाल विकास’ अध्ययन का मुख्य फोकस क्या है?
A) अधिगम और बुद्धि
B) शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य
C) वंशानुक्रम और वातावरण का अंतर्संबंध
D) केवल सामाजिक-आर्थिक कारक
उत्तर: C)
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निम्न में से कौन-सा कथन विकास के बारे में सही नहीं है?
A) विकास लम्बवत् (Linear) न होकर वर्तुलाकार (Spiral) होता है।
B) विकास के सभी आयाम परस्पर संबंधित नहीं हैं।
C) विकास परिमाणात्मक (Quantitative) और गुणात्मक (Qualitative) दोनों होता है।
D) विकास की भविष्यवाणी की जा सकती है।
उत्तर: B)
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निकट से दूर का सिद्धांत (Proximodistal) बाल विकास के किस क्षेत्र से सम्बन्धित है?
A) भाषा विकास
B) गामक (Motor) विकास
C) सामाजिक विकास
D) संज्ञानात्मक विकास
उत्तर: B)
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बाल विकास को प्रभावित करने वाले वातावरणीय कारकों में शामिल है:
A) ग्रंथियों का स्राव
B) परिवार और सामाजिक समूह
C) वंशानुगत गुण
D) क्रोमोसोम की संरचना
उत्तर: B)
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विकास का वह सिद्धांत जो बताता है कि एक बच्चा पहले सामान्य शारीरिक गतिविधियों को सीखता है और फिर विशिष्ट गतिविधियाँ (जैसे पेन पकड़ना) करना सीखता है:
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) एकीकरण का सिद्धांत
C) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
D) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: C)
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परिपक्वता (Maturation) विकास को किस प्रकार प्रभावित करती है?
A) यह सीखने की प्रक्रिया को पूरी तरह नियंत्रित करती है।
B) यह सीखने की संभावनाओं और क्षमताओं की सीमा निर्धारित करती है।
C) इसका सीखने से कोई सम्बन्ध नहीं है।
D) यह केवल वातावरण पर निर्भर करती है।
उत्तर: B)
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बाल विकास के सिद्धांत के अनुसार, विकास की दर (Rate) कब सबसे तेज होती है?
A) उत्तर बाल्यावस्था में
B) किशोरावस्था में
C) शैशवावस्था (Infancy) में
D) प्रौढ़ावस्था में
उत्तर: C)
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निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम (Heredity) से सम्बन्धित कारक है?
A) शैक्षिक वातावरण
B) आँख का रंग (Colour of Eyes)
C) विद्यालय का परिवेश
D) सामाजिक स्थिति
उत्तर: B)
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विकास की प्रक्रिया में, वृत्ताकार प्रगति (Spiral Progression) का अर्थ है:
A) विकास एक ही दिशा में चलता रहता है।
B) बालक एक कदम आगे बढ़कर, फिर पीछे मुड़कर पुनः आगे बढ़ता है (पुनरावृत्ति के साथ)।
C) विकास धीमी गति से होता है।
D) विकास केवल मात्रात्मक रूप से होता है।
उत्तर: B)
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बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारकों में रोग एवं चोट (Illness and Injuries) किस प्रकार के कारक हैं?
A) आंतरिक (जन्मजात) कारक
B) वातावरणीय (Environmental) कारक
C) वंशानुगत कारक
D) स्थिर कारक
उत्तर: B)
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विकास की अवस्थाओं का अध्ययन करने का मुख्य लाभ क्या है?
A) शिक्षक को छात्रों को अनुशासित करने में मदद करना
B) छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं और समस्याओं को समझकर उन्हें उचित शैक्षिक अनुभव प्रदान करना
C) केवल बच्चों का आईक्यू स्तर जानना
D) कक्षा में बच्चों का वर्गीकरण करना
उत्तर: B)
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निम्न में से कौन-सा विकास के सिद्धांतों में से एक नहीं है?
A) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
B) विशिष्ट से सामान्य की ओर विकास
C) एकीकरण का सिद्धांत
D) परस्पर संबंध का सिद्धांत
उत्तर: B)
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बाल विकास को प्रभावित करने में स्कूल (School) किस प्रकार की भूमिका निभाता है?
A) यह एक स्थिर और अपरिवर्तनीय कारक है।
B) यह बालक के शारीरिक विकास को प्रभावित करता है।
C) यह बालक के संज्ञानात्मक, सामाजिक और संवेगात्मक विकास को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण वातावरणीय कारक है।
D) यह केवल वंशानुक्रम को प्रभावित करता है।
उत्तर: C)
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विकास का वह सिद्धांत जो बताता है कि विकास की गति एक जैसी नहीं होती, यह कभी तेज और कभी धीमी होती है:
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) चक्रीय प्रगति का सिद्धांत
C) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
D) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: B)
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बालक का भाषा विकास और सामाजिक विकास परस्पर एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं। यह किस सिद्धांत का उदाहरण है?
A) एकीकरण का सिद्धांत
B) निरंतरता का सिद्धांत
C) परस्पर संबंध का सिद्धांत
D) मस्तिष्काधोमुखी सिद्धांत
उत्तर: C)
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विकास (Development) को प्रभावित करने वाले कारकों में ‘अंतःस्रावी ग्रंथियाँ (Endocrine Glands)’ किस प्रकार का कारक है?
A) वातावरणीय
B) सामाजिक
C) आंतरिक (शारीरिक)
D) स्थिर
उत्तर: C)
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सामान्य से विशिष्ट की ओर विकास का सिद्धांत क्या इंगित करता है?
A) शिशु पहले पूरे शरीर को हिलाता है, फिर केवल हाथ का प्रयोग करता है।
B) शिशु पहले उँगलियों को हिलाता है, फिर पूरे हाथ को।
C) विकास कभी भी विशिष्ट नहीं होता।
D) शिशु का जन्मजात व्यवहार विशिष्ट होता है।
उत्तर: A)
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बाल विकास के अध्ययन में, “विकास = वंशानुक्रम × वातावरण” सूत्र किसने दिया है?
A) वुडवर्थ
B) गैरेट
C) हल
D) वाटसन
उत्तर: A)
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विकास का वह सिद्धांत जो यह बताता है कि प्रत्येक बालक के विकास का अपना अलग तरीका और गति होती है:
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) एकीकरण का सिद्धांत
C) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
D) परस्पर संबंध का सिद्धांत
उत्तर: C)
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निम्न में से कौन-सा बाल विकास के ‘अर्थ’ (Meaning) से सम्बन्धित है?
A) परिपक्वता के फलस्वरूप व्यवहार में परिवर्तन
B) अधिगम के फलस्वरूप व्यवहार में परिवर्तन
C) समय के साथ होने वाले क्रमबद्ध, प्रगतिशील और पूर्वानुमेय परिवर्तन
D) केवल शारीरिक आकार में वृद्धि
उत्तर: C)
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‘पोषण’ (Nutrition) एक महत्वपूर्ण वातावरणीय कारक है क्योंकि यह सीधे प्रभावित करता है:
A) केवल बच्चे के सामाजिक कौशल को
B) बच्चे के बौद्धिक और शारीरिक विकास दोनों को
C) केवल बच्चे के वंशानुक्रम को
D) बच्चे की रुचि को
उत्तर: B)
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विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, विकास की भविष्यवाणी (Prediction) करना संभव है, यद्यपि यह पूर्ण रूप से सटीक नहीं होती?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) विकास क्रम की एकरूपता का सिद्धांत
C) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
D) परस्पर संबंध का सिद्धांत
उत्तर: B)
-
विकास के सिद्धांत के अनुसार, “विकास की गति में वैयक्तिक भिन्नताएँ होती हैं।” इसका तात्पर्य है कि:
A) सभी बालक एक ही गति और क्रम से विकसित होते हैं।
B) विभिन्न बालक अलग-अलग गति से विकसित होते हैं, भले ही क्रम समान रहे।
C) लड़कों और लड़कियों का विकास पूरी तरह से अलग होता है।
D) विकास की गति को मापा नहीं जा सकता।
उत्तर: B)
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वृद्धि (Growth) को मापा जा सकता है, यह बाल विकास के किस पहलू को दर्शाता है?
A) गुणात्मक (Qualitative)
B) मात्रात्मक (Quantitative)
C) स्थैतिक (Static)
D) चक्रीय (Cyclical)
उत्तर: B)
-
बाल विकास के संदर्भ में आंतरिक कारक में शामिल नहीं है:
A) बुद्धि
B) वंशानुगत गुण
C) संवेगात्मक परिपक्वता
D) पड़ोस (Neighbourhood)
उत्तर: D)
-
वातावरण वह हर चीज है जो व्यक्ति को प्रभावित करती है, उसे छोड़कर जो उसे वंशानुक्रम से प्राप्त हुआ है। यह कथन किसका है?
A) वुडवर्थ
B) रॉस
C) अनास्तासी
D) स्किनर
उत्तर: B)
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विकास का कौन-सा सिद्धांत यह बताता है कि शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और संवेगात्मक विकास एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) परस्पर संबंध का सिद्धांत
C) एकीकरण का सिद्धांत
D) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: B)
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बाल विकास के अध्ययन में, ‘परिपक्वता’ और ‘अधिगम’ में क्या सम्बन्ध है?
A) परिपक्वता के बिना अधिगम संभव नहीं है।
B) परिपक्वता अधिगम से स्वतंत्र है।
C) अधिगम परिपक्वता को निर्धारित करता है।
D) परिपक्वता और अधिगम दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं।
उत्तर: A)
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विकास का कौन-सा नियम बताता है कि विकास की गति कभी तेज तो कभी धीमी होती है?
A) निरंतरता का नियम
B) गतिक्रम का नियम
C) वैयक्तिक भिन्नता का नियम
D) एकीकरण का नियम
उत्तर: B)
-
विकास की किस अवस्था को तनाव और तूफान का काल (Period of Stress and Storm) कहा जाता है?
A) शैशवावस्था
B) बाल्यावस्था
C) किशोरावस्था
D) प्रौढ़ावस्था
उत्तर: C)
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निम्न में से कौन-सा बाल विकास को प्रभावित करने वाला वातावरणीय कारक है?
A) लैंगिक भिन्नता
B) विद्यालय और शिक्षक
C) वंशानुगत रोग
D) अंतःस्रावी ग्रंथियाँ
उत्तर: B)
-
‘बाल विकास’ के अध्ययन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A) केवल बालकों को वर्गीकरण करना
B) केवल शिक्षण विधियाँ विकसित करना
C) बालकों के व्यवहार की व्याख्या, भविष्यवाणी और नियंत्रण करना
D) केवल पाठ्यक्रम का निर्माण करना
उत्तर: C)
-
विकास का कौन-सा सिद्धांत बालक के विकास को सिर से पैर की दिशा में इंगित करता है?
A) प्रॉक्सिमोडिस्टल
B) सेफालोकाउडल
C) एकीकरण
D) निरंतरता
उत्तर: B)
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वंशानुक्रम (Heredity) किस प्रकार का कारक है?
A) सामाजिक कारक
B) गत्यात्मक कारक
C) आधारभूत (Foundation) कारक
D) परिवर्तनीय कारक
उत्तर: C)
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बालक के विकास को प्रभावित करने में परिवार की भूमिका किस प्रकार के कारक के अंतर्गत आती है?
A) आंतरिक (जन्मजात) कारक
B) जैविक कारक
C) वातावरणीय कारक
D) स्थिर कारक
उत्तर: C)
-
विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, शरीर का विकास केंद्र से बाहर की ओर (आंतरिक से बाह्य) होता है?
A) मस्तिष्काधोमुखी
B) निकट से दूर (Proximodistal)
C) सामान्य से विशिष्ट
D) चक्रीय प्रगति
उत्तर: B)
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विकास कभी भी सरल रेखा में (Linear) नहीं चलता, बल्कि आगे बढ़कर पीछे मुड़ता है और फिर आगे बढ़ता है। यह किस सिद्धांत से संबंधित है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) एकीकरण का सिद्धांत
C) वर्तुलाकार (Spiral) प्रगति का सिद्धांत
D) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: C)
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बाल विकास में ‘वृद्धि’ (Growth) का क्या अर्थ है?
A) संरचनात्मक और कार्यक्षम परिवर्तनों का अध्ययन
B) गुणात्मक परिवर्तन
C) केवल शारीरिक आकार और वजन में वृद्धि
D) व्यवहार में परिवर्तन
उत्तर: C)
-
वह कौन-सा कारक है जो बालक के विकास को प्रभावित करने वाला आंतरिक और जैविक कारक है?
A) सामाजिक स्वीकृति
B) विद्यालय का अनुशासन
C) संवेग (Emotions)
D) पोषण
उत्तर: C)
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विकास का सिद्धांत जो बताता है कि विकास क्रमबद्ध (Sequential) होता है:
A) विकास में परिवर्तनीयता का सिद्धांत
B) विकास के क्रम की एकरूपता का सिद्धांत
C) व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत
D) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
उत्तर: B)
-
वंशानुक्रम के माध्यम से बालक को प्राप्त होने वाले स्थिर गुण कौन-से हैं?
A) आदतें
B) बुद्धि की सीमा (Limit of Intelligence)
C) सामाजिक व्यवहार
D) भाषा कौशल
उत्तर: B)
-
विकास को प्रभावित करने वाले कारकों में ‘संवेग’ (Emotions) किस प्रकार के कारक हैं?
A) वातावरणीय
B) सामाजिक
C) आंतरिक (जैविक और मनोवैज्ञानिक)
D) स्थिर
उत्तर: C)
-
निम्न में से कौन-सा बाल विकास को प्रभावित करने वाला गैर-वातावरणीय कारक है?
A) संस्कृति
B) विद्यालय का परिवेश
C) परिपक्वता (Maturation)
D) पड़ोस
उत्तर: C)
-
विकास का कौन-सा सिद्धांत यह बताता है कि बालक के विकास में निरंतरता बनी रहती है, भले ही गति अलग हो?
A) परस्पर संबंध का सिद्धांत
B) निरंतरता का सिद्धांत
C) समान प्रतिमान का सिद्धांत
D) एकीकरण का सिद्धांत
उत्तर: B)
-
‘विकास’ एक:
A) मात्रात्मक परिवर्तन है।
B) गुणात्मक परिवर्तन है।
C) मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों परिवर्तन है।
D) केवल शारीरिक परिवर्तन है।
उत्तर: C)
-
किस सिद्धांत के अनुसार, एक बालक पहले पूरे हाथ को फिर केवल उँगलियों को और अंत में दोनों के समन्वय (Coordination) का प्रयोग करना सीखता है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) परस्पर संबंध का सिद्धांत
C) एकीकरण का सिद्धांत
D) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: C)
-
वंशानुक्रम (Heredity) और वातावरण (Environment) के सापेक्षिक महत्त्व पर, सबसे उपयुक्त निष्कर्ष क्या है?
A) वातावरण वंशानुक्रम से अधिक महत्वपूर्ण है।
B) वंशानुक्रम वातावरण से अधिक महत्वपूर्ण है।
C) वंशानुक्रम और वातावरण दोनों ही विकास को समान रूप से प्रभावित करते हैं, वे एक-दूसरे के पूरक हैं।
D) दोनों एक-दूसरे पर निर्भर नहीं करते हैं।
उत्तर: C)
-
बाल विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, विकास के विभिन्न क्षेत्रों (शारीरिक, मानसिक आदि) का एक निश्चित क्रम होता है और यह क्रम कभी नहीं बदलता?
A) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
B) विकास क्रम की एकरूपता का सिद्धांत (Uniformity of Pattern)
C) परस्पर संबंध का सिद्धांत
D) चक्रीय प्रगति का सिद्धांत
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सा कथन वृद्धि (Growth) और विकास (Development) के संबंध में सही है?
A) वृद्धि दिखाई नहीं देती, जबकि विकास दिखाई देता है।
B) वृद्धि मात्रात्मक है, जबकि विकास मात्रात्मक के साथ-साथ गुणात्मक भी है।
C) वृद्धि जीवनपर्यन्त चलती है, जबकि विकास एक समय बाद रुक जाता है।
D) वृद्धि और विकास दोनों ही एक-दूसरे से पूर्णतः स्वतंत्र हैं।
उत्तर: B)
-
बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारकों में ‘वंशानुक्रम’ (Heredity) का मुख्य कार्य क्या है?
A) बालक के व्यवहार को पूरी तरह निर्धारित करना।
B) बालक के विकास की संभावित सीमा (Potential Limit) निर्धारित करना।
C) बालक को सामाजिक रूप से समायोजित करना।
D) अधिगम की गति को बढ़ाना।
उत्तर: B)
-
बालकों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ (Individual Differences) किस सिद्धांत के कारण होती हैं?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) परस्पर संबंध का सिद्धांत
C) वंशानुक्रम और वातावरण की अंतःक्रिया का सिद्धांत
D) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
उत्तर: C)
-
विकास की प्रक्रिया में बाल्यावस्था का मुख्य समय काल क्या है?
A) जन्म से 2 वर्ष
B) 2 से 6 वर्ष
C) 6 से 12 वर्ष
D) 12 से 18 वर्ष
उत्तर: C)
-
विकास को प्रभावित करने वाला कौन-सा कारक ‘बाहरी’ (External) है?
A) बुद्धि
B) संवेग
C) संस्कृति और शिक्षा
D) शारीरिक संरचना
उत्तर: C)
-
विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, बालक अपने हाथ-पैर की क्रियाओं में समन्वय (Coordination) स्थापित करना सीखता है?
A) निरंतरता
B) वैयक्तिक भिन्नता
C) एकीकरण
D) चक्रीय प्रगति
उत्तर: C)
-
विकास के किस सिद्धांत को जीवनपर्यन्त चलने वाला सिद्धांत भी कहा जाता है?
A) परस्पर संबंध का सिद्धांत
B) निरंतरता का सिद्धांत
C) समान प्रतिमान का सिद्धांत
D) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: B)
-
बाल विकास की प्रक्रिया में होने वाले परिवर्तन होते हैं:
A) क्रमबद्ध
B) पूर्वानुमेय (Predictable)
C) प्रगतिशील
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
-
बाल विकास को प्रभावित करने वाला विद्यालय एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि:
A) यह बालक के वंशानुक्रम को बदल देता है।
B) यह बालक के संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास के लिए एक संगठित वातावरण प्रदान करता है।
C) यह केवल शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है।
D) यह एक स्थिर और अपरिवर्तनीय कारक है।
उत्तर: B)
-
विकास की दिशा का सिद्धांत (Principle of Direction) बताता है कि विकास किस प्रकार होता है?
A) अनियमित रूप से
B) निश्चित क्रम में
C) केवल वातावरण से प्रभावित होकर
D) केवल वंशानुक्रम से प्रभावित होकर
उत्तर: B)
-
विकास के संदर्भ में सामान्य से विशिष्ट (General to Specific) का नियम क्या है?
A) शिशु पहले केवल विशिष्ट प्रतिक्रियाएँ देता है।
B) शिशु पहले सामान्य प्रतिक्रियाएँ करता है, और फिर विशिष्टता की ओर बढ़ता है।
C) विकास में कभी भी विशिष्टता नहीं आती।
D) विकास केवल सामान्य क्षेत्रों में ही होता है।
उत्तर: B)
-
बालक के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाला प्रमुख कारक कौन-सा है?
A) बुद्धि
B) शारीरिक बनावट
C) वंशानुक्रम
D) परिवार और समुदाय (सामाजिक वातावरण)
उत्तर: D)
-
“मनोविज्ञान ने शिक्षा को बाल-केन्द्रित बना दिया है।” यह किस विषय के अध्ययन का सबसे बड़ा प्रभाव है?
A) शिक्षाशास्त्र
B) बाल विकास
C) सामान्य मनोविज्ञान
D) विकासात्मक मनोविज्ञान
उत्तर: B)
-
विकास के संदर्भ में परिपक्वता (Maturation) का अर्थ है:
A) अभ्यास द्वारा व्यवहार में परिवर्तन
B) वातावरण के प्रभाव से होने वाले परिवर्तन
C) वंशानुक्रम द्वारा निर्धारित आंतरिक परिवर्तनों का प्रकटीकरण
D) केवल सामाजिक रूप से जिम्मेदार होना
उत्तर: C)
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वह कौन-सा सिद्धांत है जो बताता है कि विकास की गति व्यक्तिगत होती है, लेकिन क्रम (Pattern) सभी मानवों में समान रहता है?
A) निरंतरता का सिद्धांत
B) समान प्रतिमान का सिद्धांत
C) एकीकरण का सिद्धांत
D) परस्पर संबंध का सिद्धांत
उत्तर: B)
-
निम्न में से कौन-सा विकास को प्रभावित करने वाला आंतरिक कारक है?
A) पोषण
B) सामाजिक संपर्क
C) बुद्धि और स्वास्थ्य
D) भौगोलिक स्थिति
उत्तर: C)
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विकास को प्रभावित करने वाले कारकों में ‘संस्कृति’ (Culture) की भूमिका क्या है?
A) यह बालक के विकास की गति को पूरी तरह रोक देती है।
B) यह बालक के सामाजिक और नैतिक विकास को दिशा प्रदान करती है।
C) यह केवल वंशानुक्रम को प्रभावित करती है।
D) इसका विकास से कोई संबंध नहीं है।
उत्तर: B)
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वृत्ताकार प्रगति (Spiral Progression) का सिद्धांत किस बात पर बल देता है?
A) विकास एक बार में सीधा और पूर्ण हो जाता है।
B) विकास पूर्व विकास को मजबूत करते हुए आगे बढ़ता है।
C) विकास केवल मात्रात्मक होता है।
D) विकास की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।
उत्तर: B)
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वंशानुक्रम (Heredity) और वातावरण (Environment) के प्रभाव के संबंध में, सबसे उपयुक्त क्या है?
A) वंशानुक्रम और वातावरण एक दूसरे के पूरक (Complementary) हैं।
B) वंशानुक्रम और वातावरण एक दूसरे के विरोधी (Opposite) हैं।
C) वंशानुक्रम का प्रभाव अधिक होता है।
D) वातावरण का प्रभाव अधिक होता है।
उत्तर: A)
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‘निकट से दूर का सिद्धांत’ (Proximodistal) का अर्थ है:
A) विकास शरीर के केंद्र से शुरू होकर बाहरी हिस्सों (परिधि) की ओर बढ़ता है।
B) विकास सिर से शुरू होकर पैरों की ओर बढ़ता है।
C) विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर बढ़ता है।
D) विकास धीमी गति से होता है।
उत्तर: A)
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विकास की प्रक्रिया:
A) केवल परिपक्वता से प्रेरित होती है।
B) केवल अधिगम से प्रेरित होती है।
C) परिपक्वता और अधिगम दोनों की अंतःक्रिया से प्रेरित होती है।
D) एक समय बाद रुक जाती है।
उत्तर: C)
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बाल विकास में ‘वृद्धि’ (Growth) का संबंध किस परिवर्तन से है?
A) कार्यात्मक (Functional)
B) रचनात्मक (Structural)
C) गुणात्मक (Qualitative)
D) मनोवैज्ञानिक (Psychological)
उत्तर: B)
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विकास के सिद्धांत के अनुसार, विकास के विभिन्न पहलू (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) एक-दूसरे से किस प्रकार संबंधित हैं?
A) स्वतंत्र
B) परस्पर संबंधित और आश्रित
C) अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित
D) केवल जन्मजात
उत्तर: B)
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बाल विकास का अध्ययन किसलिए महत्वपूर्ण है?
A) छात्रों की समस्याओं का समाधान करने के लिए
B) शैक्षणिक प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए
C) बच्चों के लिए उचित विकासात्मक वातावरण प्रदान करने के लिए
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D)
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