Psychology Mock Test – 07 विकास

 

विकास का परिचय

(Introduction to Development)

 

  1. विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, विकास एक सतत और क्रमिक प्रक्रिया है?

    a) असंततता का सिद्धांत (Principle of Discontinuity)

    b) दिशा का सिद्धांत (Principle of Direction)

    c) व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत (Principle of Individual Differences)

    d) निरंतरता का सिद्धांत (Principle of Continuity)

    • सही उत्तर: d) निरंतरता का सिद्धांत।

    • व्याख्या: यह सिद्धांत बताता है कि विकास एक सतत, निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है जो जन्म से मृत्यु तक चलती रहती है। यह अचानक नहीं होता, बल्कि एक क्रमिक तरीके से होता है।

  2. मानव विकास को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक कौन से हैं?

    a) केवल आनुवंशिकता (Heredity only)

    b) केवल पर्यावरण (Environment only)

    c) आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों (Both Heredity and Environment)

    d) सामाजिक आर्थिक स्थिति (Socio-economic status)

    • सही उत्तर: c) आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों।

    • व्याख्या: विकास इन दोनों कारकों की अंतःक्रिया का परिणाम है। आनुवंशिकता हमारी क्षमताएं निर्धारित करती है, जबकि पर्यावरण इन क्षमताओं को पोषित करने या बाधित करने में भूमिका निभाता है।

  3. विकास का कौन सा आयाम “मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास” से संबंधित है?

    a) शारीरिक विकास (Physical Development)

    b) संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development)

    c) सामाजिक विकास (Social Development)

    d) नैतिक विकास (Moral Development)

    • सही उत्तर: a) शारीरिक विकास।

    • व्याख्या: शारीरिक विकास में शारीरिक संरचनाओं, जैसे मस्तिष्क, मांसपेशियों और शरीर के अंगों का बढ़ना और परिपक्व होना शामिल है।

  4. शिशु के पहले सिर का नियंत्रण, फिर धड़ का और अंत में पैरों का नियंत्रण” यह विकास के किस सिद्धांत का उदाहरण है?

    a) प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत (Proximodistal principle)

    b) सेफलोकोडल सिद्धांत (Cephalocaudal principle)

    c) निरंतरता का सिद्धांत (Principle of Continuity)

    d) एकीकरण का सिद्धांत (Principle of Integration)

    • सही उत्तर: b) सेफलोकोडल सिद्धांत।

    • व्याख्या: सेफलोकोडल सिद्धांत बताता है कि विकास सिर से पैर की ओर होता है (सेफलो = सिर, कोडल = पूंछ)।

  5. विकास की कौन सी अवस्था ‘तूफ़ान और तनाव की अवस्था’ कहलाती है?

    a) बचपन (Childhood)

    b) किशोरावस्था (Adolescence)

    c) वयस्कता (Adulthood)

    d) वृद्धावस्था (Old age)

    • सही उत्तर: b) किशोरावस्था।

    • व्याख्या: मनोवैज्ञानिक स्टेनली हॉल ने किशोरावस्था को ‘तूफ़ान और तनाव’ की अवस्था कहा है क्योंकि इस दौरान शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक परिवर्तन तीव्र गति से होते हैं।


 

संज्ञानात्मक विकास

(Cognitive Development)

 

  1. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, कौन सी अवस्था जन्म से लगभग 2 वर्ष तक होती है?

    a) संवेदी-गामक अवस्था (Sensorimotor stage)

    b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (Pre-operational stage)

    c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (Concrete operational stage)

    d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था (Formal operational stage)

    • सही उत्तर: a) संवेदी-गामक अवस्था।

    • व्याख्या: इस अवस्था में शिशु अपनी इंद्रियों और गतिविधियों (जैसे चूसना, पकड़ना) के माध्यम से दुनिया को समझते हैं।

  2. पियाजे के सिद्धांत में, ‘संरक्षण (Conservation)’ की समझ किस अवस्था में विकसित होती है?

    a) संवेदी-गामक अवस्था (Sensorimotor stage)

    b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (Pre-operational stage)

    c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (Concrete operational stage)

    d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था (Formal operational stage)

    • सही उत्तर: c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था।

    • व्याख्या: इस अवस्था में बच्चे यह समझ पाते हैं कि किसी वस्तु के बाहरी रूप में बदलाव होने पर भी उसकी मात्रा, आयतन या संख्या वही रहती है।

  3. पियाजे के अनुसार, एक बच्चा जो यह सोचता है कि निर्जीव वस्तुएं भी जीवित हैं और महसूस कर सकती हैं, वह किस विशेषता को दर्शाता है ?

    a) जीववाद (Animism)

    b) आत्म-केंद्रितता (Egocentrism)

    c) वर्गीकरण (Classification)

    d) संरक्षण (Conservation)

    • सही उत्तर: a) जीववाद।

    • व्याख्या: जीववाद पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था की एक विशेषता है, जिसमें बच्चे निर्जीव वस्तुओं को जीवित मानते हैं।

  4. वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत में, “ZPD” का पूर्ण रूप क्या है?

    a) ज़ोन ऑफ़ प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट (Zone of Proximal Development)

    b) ज़ोन ऑफ़ प्री-डेवलपमेंट (Zone of Pre-development)

    c) ज़ोन ऑफ़ पेडागॉजिकल डिजाइन (Zone of Pedagogical Design)

    d) ज़ोन ऑफ़ पोटेंशियल डिफरेंस (Zone of Potential Difference)

    • सही उत्तर: a) ज़ोन ऑफ़ प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट।

    • व्याख्या: ZPD उस अंतर को दर्शाता है जो एक बच्चा बिना किसी मदद के क्या कर सकता है और किसी अनुभवी व्यक्ति (शिक्षक या माता-पिता) की मदद से क्या कर सकता है।

  5. पियाजे के सिद्धांत में, नई जानकारी को मौजूदा स्कीमा में शामिल करने की प्रक्रिया क्या कहलाती है?

    a) आत्मसात्करण (Assimilation)

    b) समायोजन (Accommodation)

    c) संतुलन (Equilibration)

    d) संगठन (Organization)

    • सही उत्तर: a) आत्मसात्करण।

    • व्याख्या: आत्मसात्करण वह प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति नई जानकारी को अपनी मौजूदा मानसिक संरचनाओं (स्कीमा) में फिट करता है।


 

सामाजिक-भावनात्मक विकास

(Socio-Emotional Development)

 

  1. एरिकसन के मनोसामाजिक विकास के सिद्धांत में, “पहचान बनाम भूमिका भ्रम” की अवस्था किस आयु वर्ग से संबंधित है?

    a) बचपन (Early Childhood)

    b) किशोरावस्था (Adolescence)

    c) युवा वयस्कता (Young Adulthood)

    d) वृद्धावस्था (Old age)

    • सही उत्तर: b) किशोरावस्था।

    • व्याख्या: इस अवस्था में, किशोर अपनी पहचान और भविष्य की भूमिकाओं को लेकर भ्रमित होते हैं और अपनी एक मजबूत पहचान स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

  2. लोरेन्स कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, कौन सी अवस्था ‘नियम और कानून’ पर आधारित है?

    a) पूर्व-पारंपरिक स्तर (Pre-conventional level)

    b) पारंपरिक स्तर (Conventional level)

    c) उत्तर-पारंपरिक स्तर (Post-conventional level)

    d) इनमें से कोई नहीं (None of the above)

    • सही उत्तर: b) पारंपरिक स्तर।

    • व्याख्या: पारंपरिक स्तर पर, व्यक्ति समाज के नियमों, कानूनों और दूसरों की अपेक्षाओं के आधार पर नैतिक निर्णय लेता है।

  3. एक बच्चे का अपनी माँ के प्रति लगाव और सुरक्षा की भावना क्या कहलाती है?

    a) सामाजिकरण (Socialization)

    b) जुड़ाव (Attachment)

    c) समावेशन (Inclusion)

    d) परोपकारिता (Altruism)

    • सही उत्तर: b) जुड़ाव (Attachment)।

    • व्याख्या: जुड़ाव एक बच्चे और उसके प्राथमिक देखभालकर्ता के बीच विकसित होने वाला एक गहरा भावनात्मक बंधन है, जिसे जॉन बॉल्बी ने विस्तार से समझाया है।

  4. बालक का सामाजिक विकास कहाँ से शुरू होता है?

    a) विद्यालय (School)

    b) परिवार (Family)

    c) खेल का मैदान (Playground)

    d) समाज (Society)

    • सही उत्तर: b) परिवार।

    • व्याख्या: परिवार बच्चे का पहला और सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक वातावरण होता है, जहाँ वह सामाजिक मूल्यों और मानदंडों को सीखता है।

  5. फ्रायड के मनो-लैंगिक विकास के सिद्धांत में, ‘ओडिपस कॉम्प्लेक्स’ और ‘इलेक्ट्रा कॉम्प्लेक्स’ किस अवस्था से संबंधित हैं?

    a) मौखिक अवस्था (Oral stage)

    b) गुदा अवस्था (Anal stage)

    c) लैंगिक अवस्था (Phallic stage)

    d) अव्यक्त अवस्था (Latency stage)

    • सही उत्तर: c) लैंगिक अवस्था।

    • व्याख्या: इस अवस्था में बच्चे अपने माता-पिता के प्रति विशेष आकर्षण और विपरीत लिंग के माता-पिता के प्रति ईर्ष्या विकसित करते हैं।


 

भाषा और अन्य विकास

(Language and Other Developments)

 

  1. भाषा के विकास से संबंधित ‘चॉम्स्की’ का सिद्धांत क्या है?

    a) अनुकरण का सिद्धांत (Theory of Imitation)

    b) व्यवहारवाद का सिद्धांत (Behaviorist Theory)

    c) जन्मजात क्षमता का सिद्धांत (Innate capacity theory)

    d) सामाजिक अंतःक्रिया का सिद्धांत (Social Interactionist theory)

    • सही उत्तर: c) जन्मजात क्षमता का सिद्धांत।

    • व्याख्या: चॉम्स्की का मानना था कि मानव मस्तिष्क में एक भाषा अधिग्रहण तंत्र (LAD) होता है जो जन्मजात रूप से भाषा सीखने के लिए प्रोग्राम किया गया है।

  2. एक बच्चा जो अपनी मातृभाषा के अलावा दूसरी भाषा आसानी से सीखता है, यह किस अवधारणा से जुड़ा है?

    a) भाषा अधिगम (Language Learning)

    b) भाषा अधिग्रहण (Language Acquisition)

    c) भाषाई परिपक्वता (Linguistic maturity)

    d) द्विभाषी विकास (Bilingual development)

    • सही उत्तर: b) भाषा अधिग्रहण।

    • व्याख्या: भाषा अधिग्रहण एक अवचेतन और सहज प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति बिना किसी औपचारिक निर्देश के भाषा सीखता है।

  3. विकास के किस सिद्धांत के अनुसार, विकास ‘विशिष्ट से सामान्य’ की ओर बढ़ता है?

    a) निरंतरता का सिद्धांत (Principle of Continuity)

    b) एकीकरण का सिद्धांत (Principle of Integration)

    c) प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत (Proximodistal principle)

    d) सामान्य से विशिष्ट की ओर (General to Specific)

    • सही उत्तर: b) एकीकरण का सिद्धांत।

    • व्याख्या: यह सिद्धांत बताता है कि पहले बच्चा सामान्य प्रतिक्रियाएँ करता है, और फिर धीरे-धीरे विशिष्ट प्रतिक्रियाओं को एकीकृत करना सीखता है।

  4. शारीरिक विकास की गति सबसे तेज किस अवस्था में होती है?

    a) किशोरावस्था (Adolescence)

    b) युवा वयस्कता (Young Adulthood)

    c) शैशवावस्था (Infancy)

    d) प्रौढ़ावस्था (Adulthood)

    • सही उत्तर: c) शैशवावस्था।

    • व्याख्या: जन्म के बाद के पहले दो वर्षों में शारीरिक विकास की गति सबसे अधिक होती है, जिसमें शिशु का वजन और लंबाई तेजी से बढ़ती है।

  5. गर्भावस्था के किस चरण में भ्रूण (Fetus) अपने अंतिम रूप में आ जाता है और उसके सभी प्रमुख अंग विकसित हो जाते हैं?

    a) गर्भावधि चरण (Germinal stage)

    b) भ्रूणीय चरण (Embryonic stage)

    c) गर्भस्थ शिशु चरण (Fetal stage)

    d) गर्भधारण चरण (Conception stage)

    • सही उत्तर: c) गर्भस्थ शिशु चरण।

    • व्याख्या: यह चरण नौ सप्ताह से जन्म तक चलता है, जिसमें सभी अंग और प्रणालियाँ विकसित होकर कार्यात्मक हो जाती हैं।


 

विविध प्रश्न

(Miscellaneous Questions)

 

  1. विकास की कौन सी अवस्था ‘आत्म-केन्द्रितता (Egocentrism)’ की विशेषता है?

    a) संवेदी-गामक अवस्था (Sensorimotor stage)

    b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (Pre-operational stage)

    c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (Concrete operational stage)

    d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था (Formal operational stage)

    • सही उत्तर: b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था।

    • व्याख्या: इस अवस्था में बच्चे केवल अपने दृष्टिकोण से सोचते हैं और दूसरों के दृष्टिकोण को समझने में असमर्थ होते हैं।

  2. ‘अटैचमेंट’ सिद्धांत के प्रमुख प्रतिपादक कौन हैं?

    a) जीन पियाजे (Jean Piaget)

    b) लॉरेन्स कोहलबर्ग (Lawrence Kohlberg)

    c) जॉन बॉल्बी (John Bowlby)

    d) सिगमंड फ्रायड (Sigmund Freud)

    • सही उत्तर: c) जॉन बॉल्बी।

    • व्याख्या: जॉन बॉल्बी ने बच्चों में सुरक्षा और आराम की भावना के लिए देखभाल करने वाले के साथ भावनात्मक जुड़ाव के महत्व पर जोर दिया।

  3. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का मुख्य कारण क्या है?

    a) सामाजिक अंतःक्रिया (Social interaction)

    b) आनुवंशिकता (Heredity)

    c) परिपक्वता और अनुभव (Maturation and Experience)

    d) अनुकरण (Imitation)

    • सही उत्तर: c) परिपक्वता और अनुभव।

    • व्याख्या: पियाजे का मानना था कि बच्चे अपनी परिपक्वता और पर्यावरण के साथ अंतःक्रिया से ज्ञान का निर्माण करते हैं।

  4. किशोरावस्था’ को ‘संक्रमण की अवस्था’ क्यों कहा जाता है ?

    a) यह बचपन और वयस्कता के बीच का पुल है। (It’s a bridge between childhood and adulthood.)

    b) इसमें कोई शारीरिक परिवर्तन नहीं होते। (No physical changes occur in it.)

    c) यह केवल संज्ञानात्मक विकास की अवस्था है। (It’s only a stage of cognitive development.)

    d) इसमें कोई भावनात्मक परिवर्तन नहीं होते। (No emotional changes occur in it.)

    • सही उत्तर: a) यह बचपन और वयस्कता के बीच का पुल है।

    • व्याख्या: किशोरावस्था एक ऐसी अवस्था है जहाँ व्यक्ति बचपन की आदतों को छोड़कर वयस्क जिम्मेदारियों को अपनाता है, जिससे यह एक संक्रमण काल बन जाता है।

  5. विकास के प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत का अर्थ क्या है ?

    a) विकास सिर से पैर की ओर होता है। (Development occurs from head to toe.)

    b) विकास शरीर के केंद्र से बाहर की ओर होता है। (Development occurs from the center of the body outwards.)

    c) विकास एक सीधी रेखा में होता है। (Development occurs in a straight line.)

    d) विकास रुक-रुक कर होता है। (Development occurs intermittently.)

    • सही उत्तर: b) विकास शरीर के केंद्र से बाहर की ओर होता है।

    • व्याख्या: यह सिद्धांत बताता है कि विकास पहले धड़ (trunk) और आंतरिक अंगों में होता है, फिर अंगों के बाहरी हिस्सों (जैसे उंगलियों) में होता है।

  6. लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, ‘सजा और आज्ञाकारिता’ की अवस्था किस स्तर पर होती है ?

    a) पूर्व-पारंपरिक स्तर (Pre-conventional level)

    b) पारंपरिक स्तर (Conventional level)

    c) उत्तर-पारंपरिक स्तर (Post-conventional level)

    d) नैतिक सापेक्षवाद (Moral relativism)

    • सही उत्तर: a) पूर्व-पारंपरिक स्तर।

    • व्याख्या: इस स्तर पर, बच्चे नैतिक निर्णय सजा से बचने या पुरस्कार पाने के आधार पर लेते हैं।

  7. “संज्ञान और भावना एक दूसरे से स्वतंत्र हैं।” यह कथन किसने दिया ?

    a) फ्रायड (Freud)

    b) पियाजे (Piaget)

    c) वाइगोत्स्की (Vygotsky)

    d) ज़ाजोंक (Zajonc)

    • सही उत्तर: d) ज़ाजोंक (Zajonc)।

    • व्याख्या: रॉबर्ट ज़ाजोंक का मानना था कि भावनात्मक प्रतिक्रियाएं संज्ञानात्मक मूल्यांकन से पहले होती हैं और एक दूसरे से स्वतंत्र होती हैं।

  8. किशोरावस्था में संवेगात्मक विकास का कौन सा पहलू महत्वपूर्ण है?

    a) संवेगों का दमन (Suppression of emotions)

    b) संवेगों का चरम प्रदर्शन (Extreme display of emotions)

    c) संवेगात्मक स्थिरता (Emotional stability)

    d) संवेगात्मक परिपक्वता (Emotional maturity)

    • सही उत्तर: d) संवेगात्मक परिपक्वता।

    • व्याख्या: किशोरावस्था का एक प्रमुख लक्ष्य अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना और उन्हें परिपक्व तरीके से व्यक्त करना सीखना है।

  9. विकास के संदर्भ में ‘आनुवंशिकता’ की क्या भूमिका है?

    a) यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करती है। (It only affects physical development.)

    b) यह केवल मानसिक विकास को प्रभावित करती है। (It only affects mental development.)

    c) यह विकास की संभावित सीमा निर्धारित करती है। (It determines the potential range of development.)

    d) यह विकास को बिल्कुल प्रभावित नहीं करती। (It doesn’t affect development at all.)

    • सही उत्तर: c) यह विकास की संभावित सीमा निर्धारित करती है।

    • व्याख्या: आनुवंशिकता हमें कुछ आनुवंशिक प्रवृत्तियाँ और क्षमताएँ देती है, जबकि पर्यावरण यह निर्धारित करता है कि ये क्षमताएँ किस हद तक विकसित होंगी।

  10. ‘स्केफोल्डिंग (Scaffolding)’ की अवधारणा किससे संबंधित है?

    a) जीन पियाजे (Jean Piaget)

    b) लॉरेंस कोहलबर्ग (Lawrence Kohlberg)

    c) लेव वाइगोत्स्की (Lev Vygotsky)

    d) एरिक्सन (Erikson)

    • सही उत्तर: c) लेव वाइगोत्स्की।

    • व्याख्या: स्केफोल्डिंग एक शिक्षण तकनीक है जिसमें एक अनुभवी व्यक्ति बच्चे को तब तक सहायता प्रदान करता है जब तक कि वह कार्य को स्वतंत्र रूप से नहीं कर पाता। यह वाइगोत्स्की के ZPD सिद्धांत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

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