Rajasthan Police SI Mock Test – 02
1. व्याकरण की दृष्टि से अशुद्ध वाक्य है-
(a) सैनिकों को कई कष्ट सहने पड़ते हैं।
(b) प्रेम का मूल्य मापा नहीं जा सकता।
(c) विद्यालय बंद होने की संभावना है।
(d) चार आदमियों के बैठने की व्यवस्था करो।
Ans – [b]
व्याख्या-
- अशुद्ध वाक्य- प्रेम का मूल्य मापा नहीं जा सकता।
- शुद्ध वाक्य- प्रेम के मूल्य को आँका नहीं जा सकता।
2. किस वाक्य में विराम चिह्नों का सही प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) तुम समझते हो कि वह निरा बालक है, परंतु वह ……….।
(b) हे प्रभो! मुझे शक्ति दो।
(c) वह घर आया या नहीं?
(d) राम-राम ! उसने यह क्या कर दिया?
Ans – [d]
व्याख्या-
- अशुद्ध वाक्य- राम-राम! उसने यह क्या कर दिया?
- शुद्ध वाक्य राम-राम ! उसने यह क्या कर दिया।
3. निम्नलिखित में किस विकल्प में अशुद्ध वाक्य है?
(a) शिवाजी ने शत्रु-सेना को नाकों चने चबवाये।
(b) सविता ने आज एक सोने का हार खरीदा।
(c) दादू वाणी की हस्तलिखित प्रति उपलब्ध है।
(d) यहाँ सभी प्रकार की दवाइयाँ मिलती हैं।
Ans – [b]
व्याख्या-
- अशुद्ध वाक्य – सविता ने आज एक सोने का हार खरीदा।
- शुद्ध वाक्य- सविता ने आज सोने का एक हार खरीदा।
4. निम्नलिखित में किस विकल्प में शुद्ध वाक्य है?
(a) तुम तुम्हारा काम करो।
(b) यहाँ सभी वर्गों के लोग उपस्थित थे।
(c) सब लोग अपनी राय दें।
(d) हर एक ने टोपियों पहन रखी थीं।
Ans – [b]
व्याख्या-
- शुद्ध वाक्य- यहाँ सभी वर्गों के लोग उपस्थित थे।
- अशुद्ध वाक्य- तुम तुम्हारा काम करो।
- शुद्ध वाक्य- तुम अपना काम करो।
- अशुद्ध वाक्य- सब लोग अपनी राय दें।
- शुद्ध वाक्य- सभी लोग अपनी-अपनी राय दें।
- अशुद्ध वाक्य- हर एक ने टोपियों पहन रखी थीं।
- शुद्ध वाक्य- हर एक ने टोपी पहन रखी थीं।
5. व्याकरण की दृष्टि से शुद्ध वाक्य है-
(a) अपने वचन पर दृढ़ रहो।
(b) लोग बड़ी मात्रा में जमा हो गए।
(c) पृथ्वी का रूप गोल है।
(d) हमें चरखा कातना चाहिए।
Ans – [a]
व्याख्या-
- शुद्ध वाक्य- अपने वचन पर दृढ़ रहो।
- अशुद्ध वाक्य – लोग बड़ी मात्रा में जमा हो गए।
- शुद्ध वाक्य – लोग बड़ी संख्या में जमा हो गए।
- अशुद्ध वाक्य- पृथ्वी का रूप गोल है।
- शुद्ध वाक्य – पृथ्वी का आकार गोल है।
- अशुद्ध वाक्य – हमें चरखा कातना चाहिए।
- शुद्ध वाक्य- हमें चरखा चलाना चाहिए।
6. निम्नलिखित में गलत कथन है-
(a) यदि एक ही वाक्य में कई प्रश्नसूचक उपवाक्य हो तो पूरे वाक्य की समाप्ति पर ही प्रश्नसूचक चिह्न लगाया जाता है।
(b) सामान्य वाक्य के अंत में पूर्ण विराम का प्रयोग किया जाता है।
(c) मनोविकार सूचित करने में यदि प्रश्नवाचक शब्द आए तो वाक्य के अंत में प्रश्नसूचक चिह्न लगाया जाता है।
(d) किसी रचनाकार के उपनाम और रचना के साथ इकहरा अवतरण चिह्न लगाया जाता है।
Ans – [c]
व्याख्या –
- अशुद्ध कथन – मनोविकार सूचित करने में यदि प्रश्नवाचक शब्द आए तो वाक्य के अंत में प्रश्नसूचक चिह्न लगाया जाता है।
- शुद्ध कथन- मनोविकार सूचित करने में यदि प्रश्नवाचक शब्द आए तो वाक्य के अंत में पूर्ण विराम चिह्न लगाया जाता है।
7. किस विकल्प में सभी ‘स्त्रीलिंग’ शब्द हैं ?
(a) भेड़िया, टोली, बाघ
(b) उल्लू, सभा, आँख
(c) केंचुआ, फौज़, प्रजा
(d) चील, जोंक, कोयल
Ans – [d]
व्याख्या-
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- स्त्रीलिंग शब्द- चील, जोंक, कोयल।
- टोली, फौज़, सभा, आँख ये सभी स्त्रीलिंग शब्द हैं।
- भेड़िया, बाघ, उल्लू, केंचुआ, प्रजा ये सभी शब्द पुल्लिंग हैं।
8. ‘घर-घर मिट्टी के चूल्हे हैं’, लोकोक्ति का भावार्थ है-
(a) हर आदमी के साथ कुछ न कुछ कमी, बुराई या कठिनाई लगी रहती हैं।
(b) मिट्टी के चूल्हे पर खाना अच्छा बनता है।
(c) हर घर में गैस के चूल्हे की सुविधा नहीं है।
(d) मिट्टी के चूल्हे से बहुत परेशानी या कठिनाई होती है।
Ans – [a]
व्याख्या-
- ‘घर-घर मिट्टी के चूल्हे हैं’, लोकोक्ति का भावार्थ है- हर आदमी के साथ कुछ न कुछ कमी, बुराई या कठिनाई लगी रहती है।
9. ‘टका-सा जवाब देना’ का भावार्थ है-
(a) खरी-खरी सुनाना
(b) स्पष्ट नकारात्मक उत्तर देना
(c) स्पष्ट वक्ता होना
(d) सबसे बेरुखी से बात करना
Ans – [b]
व्याख्या-
- ‘टका-सा जवाब देना’ का भावार्थ है स्पष्ट नकारात्मक उत्तर देना।
10. किस विकल्प में ‘Plea’ का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द है?
(a) दलील
(b) तर्क
(c) अभिवचन
(d) सुसंगत कथन
Ans -[a]
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व्याख्या-
- Plea = दलील
- Coherent = सुसंगत
- Statement = कथन
- Argument = दलील, तर्क
- Pledge = अभिवचन
11. ‘बीजारोपण करना’ का भावार्थ है-
(a) पौधे लगाना
(b) खेत जोतना
(c) गमले आदि में बीज बोना
(d) आरंभ करना
Ans – [d]
व्याख्या-
- ‘बीजारोपण करना’ का भावार्थ है आरंभ करना।
12. किस विकल्प में ‘Endorsement’ का ‘समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द’ नहीं है?
(a) मूल्यांकन
(b) बेचान
(c) समर्थन
(d) पृष्ठांकन
Ans – [a]
व्याख्या-
- Endorsement = का अर्थ बेचान, समर्थन व पृष्ठांकन हैं।
- Evaluation = मूल्यांकन
13. किस विकल्प में दिये गये अंग्रेजी पारिभाषिक शब्द का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द सही नहीं है ?
(a) Objective वस्तुपरक
(b) Acceleration त्वरण
(c) Access आधिक्य
(d) Diversion विषयांतर
Ans – [c]
व्याख्या-
- Access = पहुँच
- Excess = आधिक्य
14. किस विकल्प में उल्लिखित अंग्रेजी पारिभाषिक शब्द का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द सही है?
(a) Discrepancy भेदभाव
(b) Obscene अश्लील
(c) Plaintiff प्रतिवादी
(d) Deportation माल ढुलाई
Ans – [b]
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व्याख्या-
शुद्ध पारिभाषिक शब्द व उसके समक्ष हिन्दी पारिभाषिक
- Obscene अग्लील
- Discrepancy = विसंगति
- Discrimination भेदभाव
- Plaintiff = वादी
- Defendant प्रतिवादी
- Deportation निर्वासन
- Freight = माल ढुलाई
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Rajasthan Police SI Mock Test – 0215. इनमें से किस विकल्प में अंग्रेजी शब्द का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द सही नहीं है ?
(a) Injunction – कार्यदिश
(b) Acquit – दोषमुक्त करना
(c) Equitable – न्यायोचित
(d) Eviction – निष्कासन
Ans – [a]
व्याख्या –
- Injunction = निषेधाज्ञा
- Work order = कार्यादेश
16. किस विकल्प में अंग्रेजी पारिभाषिक शब्द का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द गलत है?
(a) Demarcation – सीमांकन
(b) Aggregate – औसत
(c) Chargeable – प्रभार्य
(d) Delimitation – परिसीमन
Ans – [b]
व्याख्या-
- Aggregate = सकल
- Average = औसत
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17. किस विकल्प में अंग्रेजी पारिभाषिक शब्द का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द सही है?
(a) Intimidation – अभित्रास
(b) Errata – अशुद्धि
(c) Preference – प्राथमिकता
(d) Questionable – प्रश्नांकित
Ans – [a]
व्याख्या-
शुद्ध पारिभाषिक शब्द व उसके समक्ष हिन्दी पारिभाषिक –
- Intimidation – अभित्रास
- Errata = शुद्धिपत्र
- Inaccuracy = अशुद्धि
- Preference = पसंद
- Priority = प्राथमिकता
- Questionable = संदिग्ध
18. इनमें से किस विकल्प में ‘Exceptional’ शब्द का समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द सही नहीं है ?
(a) विशिष्ट
(b) अपवादात्मक
(c) स्वीकारात्मक
(d) असाधारण
Ans – [c]
व्याख्या-
- Acknowledgment = स्वीकारात्मक।
- Exceptional = असाधारण, अपवादात्मक, विशिष्ट।
19. ‘Promissory note’ के लिए समकक्ष हिन्दी पारिभाषिक शब्द होगा-
(a) वादापत्र
(b) शपथपत्र
(c) वचनपत्र
(d) प्रतिज्ञापत्र
व्याख्या-
- Promissory note = वचनपत्र
- Promise letter = वादापत्र
- Affidavit शपथपत्र
- Covenant = प्रतिज्ञापत्र
20. इनमें से किस शब्द में ‘इयल’ प्रत्यय नहीं है ?
(a) सड़ियल
(b) नारियल
(c) अड़ियल
(d) मरियल
Ans – [b]
व्याख्या-
- ‘नारियल’ मूल शब्द है।
- सड़ना + इयल = सड़ियल
- अड़ना + इयल = अड़ियल
- मरना + इयल = मरियल
21.’ किस शब्द में ‘आवट’ प्रत्यय नहीं है?
(a) सजावट
(b) मिलावट
(c) बनावट
(d) महावट
Ans – [d]
व्याख्या –
- ‘महावट’ शब्द में ‘आवट’ प्रत्यय नहीं है।
- सजाना + आवट = सजावट
- मिलाना + आवट = मिलावट
- बनाना + आवट = बनावट
22. ‘उच्छिष्ट’ शब्द का संधि-विच्छेद है:
(a) उत + शिष्ट
(b) उद + शिष्ट
(c) उत् + शिष्ट
(d) उत: + इष्ट
Ans – [c]
व्याख्या –
- उत् + शिष्ट = उच्छिष्ट (व्यंजन संधि)
- व्यंजन संधि – यदि ‘त्/द्’ के बाद ‘श्’ वर्ण आ जाए तो त्/द् का ‘व्’ और ‘श’ का ‘छ’ हो जाता है।
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23. निम्नलिखित में से किस विकल्प में सही संधि-विच्छेद है?
(a) अम्बूर्मि = अम्बु + ऊर्मि
(b) अन्वेषण = अनु + इषण
(c) अत्युत्तम = अति + उतम
(d) अन्वय = अनु + वय
व्याख्या-
अम्बूर्मि = अम्बु + ऊर्मि ( दीर्घ स्वर संधि)
दीर्घ स्वर संधि-उ ऊ ऊ
अन्वेषण = अनु + एषण (यण् स्वर संधि)
यण स्वर संधि-उ + ए = वे
अत्युत्तम = अति उत्तम (यण स्वर संधि)
यण स्वर संधि – इ + उ = यु
अन्वय = अनु + अय (यण् स्वर संधि)
यण स्वर संधि – उ + अ = व
Ans – [a]
24. इनमें कौन-सा संधि-शब्द सही नहीं है?
(a) कृष्ण + अयन कृष्णायन
(b) वात + अयन = वातायन
(c) दक्षिण अयन = दक्षिणायन
(d) उत्तर अयन = उत्तरायन
Ans [d]
व्याख्या-
- उत्तर + आयन = उत्तरायन (दीर्घ स्वर संधि)
- दीर्घ स्वर संधि – अ+ अ आ
- कृष्ण + अयन = कृष्णायन (दीर्घ स्वर संथि)
- वात + अयन = वातायन (दीर्घ स्वर संधि)
- दीर्घ स्वर संधि – अ+ अ आ
- दक्षिण + अयन = दक्षिणायन (दीर्घ स्वर संधि)
- दीर्घ स्वर संधि – अ+ अ आ
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25. इनमें से कौन-सा संधि-शब्द सही है?
(a) प्रति + ईक्षा = प्रतिक्षा
(b) नदी + अर्पण = नद्यार्पण
(c) सत् + नारी = सन्नारी
(d) त्रि + अंबक त्रयम्बक
Ans – [c]
व्याख्या-
- सत् + नारी = सन्नारी (व्यंजन संधि)
- व्यंजन संधि- यदि वर्ग के प्रथम वर्ण क्/च्/८/त्/प् के बाद कोई पंचम वर्ण आ जाए तो क्/च/८/त्/प् का अपने ही वर्ग का पाँचवाँ वर्ण हो जाता है।
- प्रति + इक्षा = प्रतीक्षा (दीर्घ स्वर संधि)
- दीर्घ स्वर संधि – इ + ई = ई
- नदी + अर्पण = नद्यर्पण (यण् स्वर संधि)
- यण् स्वर संधि- ई + अ = य
- त्रि + अंबक = त्र्यम्बक (यण् स्वर संधि)
- ‘त्र्यम्बक’ शब्द का अर्थ भगवान शिव
- यण स्वर संधि – इ + अ = य
26. इनमें से किस शब्द का संधि-विच्छेद सही नहीं है?
(a) निरीक्षण = निः + इक्षण
(b) वयोवृद्ध = वयः + वृद्ध
(c) अंततोगत्वा = अन्ततः + गत्वा
(d) पुनरुक्ति = पुनः + उक्ति
Ans – [a]
व्याख्या –
निरीक्षण = निः + ईक्षण (विसर्ग संधि)
विसर्ग संधि- विसर्ग + तीसरा, चौथा, पाँचवाँ वर्ण या य, र, ल, व = र्
वयोवृद्ध = वयः + वृद्ध (विसर्ग संधि)
विसर्ग संधि – यदि विसर्ग से पहले अ/आ हो और विसर्ग के बाद कोई घोष वर्ण आ जाए तो विसर्ग (:) का ‘ओ’ हो जाता है।
अंततोगत्वा = अन्ततः + गत्वा (विसर्ग संधि)
विसर्ग संधि – यदि विसर्ग से पहले अ/आ हो और विसर्ग के बाद कोई घोष वर्ण आ जाए तो विसर्ग (:) का ‘ओ’ हो जाता है।
पुनरुक्ति = पुनः + उक्ति (विसर्ग संधि)
विसर्ग संधि – यदि प्रथम पद के अन्त में अ, आ स्वर के बाद विसर्ग आए तथा दूसरे पद के प्रारंभ में ह्रस्व “अ” को छोड़कर अन्य कोई स्वर वर्ण हो तो विसर्ग का लोप हो जाता है।
(पुनर् + उक्ति, अघोष ध्वनि के बाद में घोष ध्वनि आने पर ‘र्’ में कोई परिवर्तन नहीं होता है।)
27. इनमें से किस विकल्प के सभी शब्द कर्मधारय समास के हैं?
(a) निशाचर, हुक्मनामा
(b) पनभरा, छुटभैया
(c) शुभागमन, चरण-कमल
(d) गृहस्थ, देशभक्ति
Ans – [c]
व्याख्या –
- शुभ है जो आगमन – शुभागमन (कर्मधारय समास)
- चरण रूपी कमल – चरण-कमल (कर्मधारय समास)
- निशा में चलने वाला-राक्षस – निशाचर (बहुव्रीहि समास)
- हुक्म का नाम (प्रपत्र) – हुक्मनामा (सम्बन्ध तत्पुरुष समास)
- पानी को भरने वाला- पनभरा (कर्म तत्पुरुष समास)
- जो भैया छोटा है, किसी बड़े नेता से जुड़ा हुआ छोटा नेता- छुटभैया।
- (बहुव्रीहि समास)
- गृह में स्थित – गृहस्थ (उपपद तत्पुरुष)
- देश के लिए भक्ति – देशभक्ति (सम्प्रदान तत्पुरुष समास)
28. किस शब्द में केवल एक उपसर्ग जुड़ा हुआ है?
(a) अभिभावक
(b) सुप्रसिद्ध
(c) प्रतिनियुक्ति
(d) पर्यवेक्षक
Ans – [a]
व्याख्या-
- अभि + भावक = अभिभावक
- सु + प्र + सिद्ध = सुप्रसिद्ध
- प्रति + नि + युक्ति = प्रतिनियुक्ति
- परि + अव + ईक्षक = पर्यवेक्षक
29. निम्नलिखित में उपसर्ग रहित शब्द है-
(a) प्रत्येक
(b) परास्त
(c) अद्यतन
(d) व्याधि
Ans – [c]
व्याख्या –
- अद्यतन मूल शब्द है।
- प्रति + एक = प्रत्येक
- पर + अस्त = परास्त
- वि + आधि = व्याधि
30. इनमें से किस विकल्प में गलत संधि है?
(a) पितृ + आदेश = पित्रादेश
(b) मधु + आलय = मध्वालय
(c) अति + ऊष्म = अत्यूष्म
(d) गुरु + औदार्य = गुर्वोदार्य
Ans – [d]
व्याख्या-
- गुरु + औदार्य = गुर्वोदार्य (यण् स्वर संधि)
- यण् स्वर संधि – उ/ऊ + असमान स्वर = व्
- पितृ + आदेश = पित्रादेश (यण् स्वर संधि)
- यण् स्वर संधि – ऋ + आ = रा
- मधु + आलय = मध्वालय (यण् स्वर संधि)
- यण् स्वर संधि – उ + आ = वा
- अति + ऊष्म = अत्यूष्म (यण् स्वर संधि)
- यण् स्वर संधि – इ + ऊ = यू
31. इनमें से किस विकल्प के सभी शब्दों में एक से अधिक उपसर्गों का प्रयोग हुआ है?
(a) प्रत्याघात, अप्रत्यक्ष
(b) असुरक्षित, अत्यंत
(c) अत्याचार, अध्यात्म
(d) निकृष्ट, अभ्यर्थी
Ans – [a]
व्याख्या-
- प्रति+ आघात = प्रत्याधात
- अ +प्रति+ अक्ष = अप्रत्यक्ष
- अ + सुरक्षित = असुरक्षित
- अति + अंत = अत्यंत
- अति +आचार = अत्याचार
- अधि + आत्म अध्यात्म
- नि + कृष्ट = निकृष्ट
- अभि + अर्धी = अभ्यर्थी
32. किस वाक्य में ‘संयुक्त क्रिया’ का प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) बादलों के कारण चाँद नहीं दिखाई दिया।
(b) लुटेरों ने पूरे क्षेत्र को लूट लिया।
(c) मैं नहाकर कार्यालय जाऊँगा।
(d) वह सारा खाना खा गया।
Ans – [c]
व्याख्या –
- मैं नहाकर कार्यालय जाऊँगा- वाक्य पूर्वकालिक क्रिया का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य – संयुक्त क्रिया के उदाहरण हैं।
33. ‘पुरुषवाचक सर्वनाम’ से संबंधित वाक्य है –
(a) वह आवश्यक कार्य से अजमेर गया है।
(b) कल कोई आया था।
(c) यह घर बहुत सुंदर है।
(d) वे लोग कहाँ जा रहे थे?
Ans – [a]
व्याख्या –
- वह आवश्यक कार्य से अजमेर गया है- वाक्य अन्य पुरुषवाचक सर्वनाम का उदाहरण है।
- कल कोई आया था- वाक्य अनिश्चयवाचक सर्वनाम का उदाहरण है।
- यह घर बहुत सुंदर है- वाक्य सार्वनामिक विशेषण का उदाहरण है।
- वे लोग कहाँ जा रहे थे? वाक्य प्रश्नवाचक सर्वनाम का उदाहरण है।
34. किस शब्द में ‘ला’ उपसर्ग नहीं है?
(a) लापता
(b) लाचार
(c) लालसा
(d) लावारिस
Ans – [c]
व्याख्या –
‘लालसा’ मूल शब्द है।
शेष तीनों ‘ला’ उपसर्ग से बने शब्द हैं।
- ला + पता = लापता
- ला + चार = लाचार
- ला + वारिस = लावारिस
35. किस विकल्प में ‘ल’ प्रत्यययुक्त शब्द है?
(a) सरल
(b) कमल
(c) असल
(d) नवल
Ans – [d]
व्याख्या –
- नव + ल = नवल (नवल शब्द में ‘ल’ प्रत्यय है।)
- शेष तीनों मूल शब्द हैं।
36. निम्नलिखित में विदेशी शब्द कौन-सा है?
(a) नकुल
(b) बहादुर
(c) सूत्र
(d) जूता
Ans – [b]
व्याख्या –
- ‘बहादुर’ तुर्की शब्द है।
- ‘सूत्र’ तत्सम शब्द है जिसका तद्भव रूप ‘सूत’
- ‘जूता’ देशज शब्द है।
- ‘नकुल’ तत्सम शब्द है जिसका तद्भव रूप ‘नेवला’
37. इनमें से किस विकल्प के सभी शब्दों में उपसर्ग तथा प्रत्यय (दोनों) का प्रयोग हुआ है ?
(a) घुमक्कड़, मुस्कराहट
(b) अप्रत्याशित, करणीय
(c) परिपूर्णता, अधार्मिक
(d) अनुमानित, अत्याचार
Ans – [c]
व्याख्या –
- परि (उपसर्ग) + पूर्ण (मूल शब्द) + ता (प्रत्यय) = परिपूर्णता
- अ (उपसर्ग) + धर्म (मूल शब्द) + इक (प्रत्यय) = अधार्मिक
- घूमना (क्रिया) + घूम (मूल शब्द) + अक्कड़ (प्रत्यय) = घुमक्कड़
- मुस्कुरा (मूल शब्द) + आहट (प्रत्यय) = मुस्कराहट
- अ (उपसर्ग) + प्रति (उपसर्ग) + आशा (मूल शब्द) = अप्रत्याशित
- कृ/कर (मूल शब्द) + अनीय (प्रत्यय) = करणीय
- अनु (उपसर्ग) + मान (मूल शब्द) + इत (प्रत्यय) = अनुमानित
- अति (उपसर्ग) + आचार (मूल शब्द) = अत्याचार
38. किस वाक्य में ‘निजवाचक सर्वनाम’ का प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) किसान अपने आप में मस्त रहता है।
(b) वे अपने आप चले गए।
(c) वह अपने आपको बहुत होशियार समझता है।
(d) मैं आप लोगों का बहुत आभारी हूँ।
Ans – [d]
व्याख्या –
- मैं आप लोगों का बहुत आभारी हूँ वाक्य मध्यम पुरुषवाचक सर्वनाम का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य – निजवाचक सर्वनाम के उदाहरण हैं।
39. ‘विशेषण’ शब्द से रहित वाक्य कौन-सा है?
(a) थोड़ा खाओ, खूब चबाओ।
(b) मैं पिछले वर्ष गाँव गया था।
(c) सभा में कम लोग आए थे।
(d) दुकान से कुछ फल खरीद लाओ।
Ans – [b]
व्याख्या –
- मैं पिछले वर्ष गाँव गया था वाक्य कालवाचक क्रिया विशेषण का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य – विशेषण के उदाहरण हैं।
40. निम्नलिखित में तत्सम शब्द कौन-सा है?
(a) चिड़िया
(b) अनमोल
(c) अमरूद
(d) कवि
व्याख्या –
- ‘कवि’ तत्सम शब्द है।
- ‘अनमोल’ तद्भव का तत्सम रूप ‘अमूल्य’
- ‘अमरूद’ फारसी शब्द हैं।
- ‘चिड़िया’ तद्भव का तत्सम रूप ‘चटिका’
Ans – [d]
41. इनमें क्रिया – विशेषण से बनी भाववाचक संज्ञा है-
(a) विशालता
(b) क्षमता
(c) ममता
(d) शीघ्रता
Ans – [d]
व्याख्या –
- ‘शीघ्र’ अव्यय से बनी भाववाचक संज्ञा ‘शीघ्रता’
- ‘क्षमता’ विशेषण शब्द है।
- ‘मम’ सर्वनाम से बनी भाववाचक संज्ञा ‘ममता’
- ‘विशाल’ विशेषण से बनी भाववाचक संज्ञा ‘विशालता’
42. इनमें सर्वनाम से बनी भाववाचक संज्ञा है-
(a) लिखावट
(b) अपनापन
(c) छुटपन
(d) लड़कपन
Ans – [b]
व्याख्या –
- ‘अपना’ सर्वनाम से बनी भाववाचक संज्ञा ‘अपनापन’
- ‘लिखना’ क्रिया से बनी भाववाचक संज्ञा ‘लिखावट’
- ‘छोटा’ विशेषण से बनी भाववाचक संज्ञा ‘छुटपन’
- ‘लड़का’ जातिवाचक संज्ञा से बनी भाववाचक संज्ञा ‘लड़कपन’
43. संज्ञा से निर्मित विशेषण है-
(a) अगला
(b) दैनिक
(c) आपसी
(d) टिकाऊ
Ans – [b]
व्याख्या –
- ‘दिन’ संज्ञा से बना विशेषण ‘दैनिक’
- ‘आपस’ संज्ञा से बनी भाववाचक संज्ञा ‘आपसी’
- ‘टिकना’ संज्ञा से बनी भाववाचक संज्ञा ‘टिकाऊ’
- ‘आगे’ अव्यय से बना शब्द ‘अगला’
44. किस विकल्प में सभी शब्द ‘पृथ्वी’ के पर्यायवाची हैं?
(a) क्षिति, वसुधा, मौलि
(b) धरती, अवनि, ऋक्ष
(c) मही, विश्वंभरा, धरणी
(d) अचला, धरा, याज्ञसेनी
Ans – [c]
व्याख्या –
- मही, विश्वंभरा, धरणी पृथ्वी के पर्यायवाची शब्द हैं।
- पृथ्वी के अन्य पर्यायवाची क्षिति, वसुधा, अचला, धरा, धरती, अवनि।
- ‘मौलि’ शब्द ‘चन्द्रमा’ का पर्यायवाची है।
- ‘ऋक्ष’ शब्द ‘वृक्ष’ का पर्यायवाची है।
- ‘ऋक्ष’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप ‘रुख’
- ‘याज्ञसेनी’ शब्द ‘द्रौपदी’ का पर्यायवाची शब्द है।
45. कौन-सा शब्द तद्भव नहीं है?
(a) शक्कर
(b) अनशन
(c) लालच
(d) मुखिया
Ans – [b]
व्याख्या –
- ‘अनशन’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप ‘अनसन’
- शक्कर, लालच व मुखिया तीनों तद्भव शब्द हैं।
- इन तीनों शब्दों के तत्सम रूप- शर्करा, लालसा व मुख्य।
46. किस विकल्प में सभी शब्द तद्भव हैं?
(a) साथी, अंगुली
(b) कान, मुख
(c) नया, दूथ
(d) आज, दिवस
Ans – [c]
व्याख्या –
- नया व दूध तद्भव शब्द का तत्सम रूप – नव व दुग्ध
- ‘साथी’ तद्भव का तत्सम रूप – ‘सार्थ’
- ‘अंगुली’ तत्सम का तद्भव रूप – ‘ऊँगली’
- ‘कान’ तद्भव का तत्सम रूप ‘कर्ण’
- ‘मुख’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप ‘मुँह’
- ‘आज’ तद्भव शब्द का तत्सम रूप ‘अद्य’
- ‘दिवस’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप – ‘दिन’
47. ‘अपने कुल का श्रेष्ठ या प्रतिष्ठित व्यक्ति’ वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द है-
(a) कुलीन
(b) कुलांगार
(c) कुलकंटक
(d) कुलकेतु
Ans – [d]
व्याख्या –
- अपने कुल का श्रेष्ठ या प्रतिष्ठित व्यक्ति – कुलकेतु।
- अपने कुल को लज्जा दिया हो/कुल का बदनाम व्यक्ति- कुलांगार।
- अपने कुल में काँटे की तरह जो चुभता हो – कुलकंटक।
- ऊँचे कुल में जन्म लेने वाला – कुलीन।
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48. इनमें से किस विकल्प के सभी शब्द तद्भव हैं?
(a) पुष्प, भक्त
(b) धैर्य, गोबर
(c) जेठ, पाषाण
(d) कोख, पत्थर
Ans – [d]
व्याख्या –
- कोख व पत्थर तद्भव शब्द के तत्सम रूप कुक्षि, प्रस्तर।
- ‘पुष्प’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप ‘फूल’
- ‘भक्त’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप ‘भगत’
- ‘धैर्य’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप – ‘धीरज’
- ‘गोबर’ तद्भव शब्द का तत्सम रूप – ‘गोमय’
- ‘जेठ’ तद्भव शब्द का तत्सम रूप – ‘ज्येष्ठ’
- ‘पाषाण’ तत्सम शब्द का तद्भव रूप ‘पाहन’
49. किस शब्द में अधिकरण तत्पुरुष समास नहीं है ?
(a) सेनानायक
(b) घुड़सवार
(c) जलमग्न
(d) लोकप्रिय
व्याख्या –
- सेना का नायक – सेनानायक (संबंध तत्पुरुष समास)
Ans – [a]
- घोड़े पर सवार – घुड़सवार (अधिकरण तत्पुरुष समास)
- जल में मग्न – जलमग्न (अधिकरण तत्पुरुष समास)
- लोक में प्रिय – लोकप्रिय (अधिकरण तत्पुरुष समास)
50. किस वाक्य में ‘संबंधसूचक’ अव्यय का प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) अजमेर के निकट पुष्कर तीर्थ है।
(b) मुझसे पहले वे चले गए।
(c) हथियारों सहित आतंकवादी पकड़े गए।
(d) बच्चे उस ओर गए हैं।
Ans – [d]
व्याख्या –
- बच्चे उस ओर गए हैं- वाक्य स्थानवाचक क्रिया विशेषण का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य संबंधसूचक अव्यय के उदाहरण हैं।
51. ‘रीतिवाचक क्रिया विशेषण’ से संबंधित वाक्य कौन-सा है?
(a) सभी बच्चे बाहर खेल रहे हैं।
(b) पह पत्रिका प्रतिमाह छपती है।
(c) वह अचानक चला गया।
(d) तुम्हारी पुस्तकें यहाँ रखी हुई हैं।
व्याख्या –
Ans – [c]
- वह अचानक चला गया वाक्य रीतिवाचक क्रिया का उदाहरण है।
- सभी बच्चे बाहर खेल रहे हैं- वाक्य स्थानवाचक क्रिया विशेषण का उदाहरण है।
- यह पत्रिका प्रतिमाह छपती है- वाक्य कालवाचक क्रिया विशेषण का उदाहरण है।
- तुम्हारी पुस्तकें यहाँ रखी हुई हैं वाक्य स्थानवाचक क्रिया विशेषण का उदाहरण है।
52. किस विकल्प में शब्द-युग्म का अर्थ-भेद सही नहीं है?
(a) अजर – अजिर = जो बूढ़ा न हो-आँगन
(b) मेघ – मेध = बादल-अज्ञ
(c) रुख – रूख = पेड़-तरफ
(d) रेचक – रोचक = स्थावर-दिलचस्प
Ans – [a]
व्याख्या –
- अजर – देवता
- अजिर – आँगन
- शेष तीनों विकल्प के युग्म-शब्द शुद्ध हैं।
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53. किस वाक्यांश के लिए प्रयुक्त शब्द सार्थक नहीं है?
(a) जिसने अनेक विद्वानों से विभिन्न शास्त्रों का ज्ञान प्राप्त किया हो – बहुश्रुत
(b) पराया दोष ढूँढने वाला – तथ्यान्वेषी
(c) जो अधर्म करने से डरे – धर्मभीरु
(d) आश्रयदाता को प्रसन्न करने के लिए कही जाने वाली झूठी – सच्ची बातें – ठकुरसुहाती
Ans – [b]
व्याख्या –
- पराया दोष ढूँढने वाला – छिद्रान्वेषी
- तथ्य की खोज करने वाला/आधार या प्रमाण खोजने वाला / जाँचकर्ता; तहकीकाती/परीक्षक तथ्यान्वेषी।
54. निम्नलिखित में तत्सम शब्द कौन-सा है?
(a) रोटी
(b) शतरंज
(c) पक्षी
(d) बहू
Ans – [c]
व्याख्या –
- पक्षी तत्सम शब्द का तद्भव रूप पंछी
- रोटी तद्भव शब्द का तत्सम रूप रोटिका
- शतरंज अरबी शब्द है।
- बहू तद्भव शब्द का तत्सम रूप वधू।
55. निम्नलिखित में ‘देशज’ शब्द कौन-सा है?
(a) बकरा
(b) गोदाम
(c) तेंदुआ
(d) यमुना
Ans – [c]
व्याख्या –
- तेंदुआ देशज शब्द है।
- बकरा तद्भव का तत्सम रूप – बर्कर।
- गोदाम विदेशज शब्द है।
- यमुना तत्सम शब्द का तद्भव रूप – जमुना।
56. किस विकल्प में शब्द-युग्म का अर्थ-भेद सही नहीं है?
(a) कपिश-कपीश = मटमैला-हनुमान
(b) अभय-उभय = निर्भीक-दोनों
(c) इतर-इत्र = अन्य -सुगंधित द्रव
(d) कांति-क्लांति = थकावट-चमक
Ans – [d]
व्याख्या –
- कांति – चमक
- क्लांति – धकावट
- शेष तीनों युग्म-शब्द शुद्ध हैं।
57. निम्नलिखित में से विलोम युग्म सही कौन-सा है?
(a) विरोध – अवरोध
(b) शेष – अवशेष
(c) अनुदान – अवदान
(d) उन्नति – अवनति
व्याख्या –
- शुद्ध युग्म-विलोम उन्नति अवनति
- विरोध समर्थन, सहमत, निर्विरोध
- अवरोध अनवरोध, गति
- शेष – अशेष
- अवशेष – निःशेष
58. किस विकल्प में क्रिया ‘द्विकर्मक’ रूप में प्रयुक्त हुई है?
(a) मदारी के करतब देखकर दर्शक खूब हँसे।
(b) अध्यापक ने विद्यार्थियों को पाठ पढ़ाया।
(c) वह सुबह पढ़ाई करता है और शाम को खेलता है।
(d) मैं बाजार से सब्जी और फल खरीद लाया।
Ans – [b]
व्याख्या –
- अध्यापक ने विद्यार्थियों को पाठ पढ़ाया द्विकर्मक क्रिया का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य सकर्मक क्रिया के उदाहरण हैं।
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59. किस विकल्प में सभी शब्द ‘संप्रदान तत्पुरुष’ समास के उदाहरण हैं?
(a) मुँहबोला, रसोईघर
(b) पूजाघर, यशप्राप्त
(c) घोड़ागाड़ी, दानपेटी
(d) सत्याग्रह, राहखर्च
Ans – [D]
व्याख्या –
- सत्य के लिए आग्रह – सत्याग्रह (सम्प्रदान तत्पुरुष समास)
- राह के लिए खर्च – राहखर्च (सम्प्रदान तत्पुरुष समास)
- मुँह से बोला- मुँहबोला (करण तत्पुरुष समास)
- रसोईघर – रसोई के लिए घर (सम्प्रदान तत्पुरुष समास)
- पूजाघर – पूजा के लिए घर (सम्प्रदान तत्पुरुष समास)
- यश को प्राप्त – यशप्राप्त (कर्म तत्पुरुष समास)
- घोड़े से चलने वाली गाड़ी – घोड़ागाड़ी (करण तत्पुरुष समास)
- दान के लिए पेटी – दानपेटी (सम्प्रदान तत्पुरुष समास)
60. किस विकल्प में सभी शब्द परस्पर पर्यायवाची नहीं हैं?
(a) अरविंद, पुंडरीक
(b) आत्मजा, दुहिता
(c) चक्षु, मयंक
(d) उपल, प्रस्तर
Ans – [c]
व्याख्या –
- ‘चक्षु’ शब्द ‘नेत्र’ का पर्यायवाची है।
- ‘मयंक’ शब्द ‘चन्द्रमा’ का पर्यायवाची है।
- अरविंद, पुंडरीक दोनों शब्द ‘कमल’ के पर्यायवाची हैं।
- आत्मजा, दुहिता दोनों शब्द ‘पुत्री’ के पर्यायवाची हैं।
- उपल, प्रस्तर दोनों शब्द ‘पत्थर’ के पर्यायवाची हैं।
61. निम्नलिखित में ‘बादल’ का पर्यायवाची शब्द नहीं है-
(a) जीमूत
(b) अभ्र
(c) बलाहक
(d) कादंबरी
Ans – [d]
व्याख्या –
- कादंबरी शब्द कोयल व सरस्वती का पर्यायवाची है।
- जीमूत, अभ्र व बलाहक ये तीनों शब्द बादल के पर्यायवाची हैं।
62. ‘आप उधर बैठिए’ – वाक्य में वृत्ति है-
(a) संभावनार्थ वृत्ति
(b) निश्चयार्थ वृत्ति
(c) आज्ञार्थ वृत्ति
(d) संकेतार्थ वृत्ति
Ans – [c]
व्याख्या –
- आप उधर बैठिए – वाक्य आज्ञार्थक वाक्य का उदाहरण है।
63. किस विकल्प में समश्रुत भिन्नार्थक शब्द युग्म का अर्थ भेद सुमेलित नहीं है?
(a) निर्झर – निर्जर = देवता – झरना
(b) दशन – दर्शन = दाँत – अवलोकन
(c) प्रणय – परिणय = प्रेम – विवाह
(d) सूति – सूती = प्रसव – सूत का बना हुआ
Ans – [a]
व्याख्या –
- निर्झर – झरना
- निर्जर – देवता
64. किस विकल्प में विलोम युग्म सही नहीं है?
(a) गृहीत- अनुगृहीत
(b) संलिप्त – निर्लिप्त
(c) सुबोध – दुर्बोध
(d) आसक्त – अनासक्त
Ans – [a]
व्याख्या-
- गृहीत – त्यक्त, अर्पित
65. कौन सा शब्द बहुवचन में प्रयुक्त नहीं होता है?
(a) तेवर
(b) दुनिया
(c) अनेक
(d) आप
Ans – [b]
व्याख्या –
- दुनिया – एकवचन शब्द है।
- तेवर, अनेक व आप ये तीनों शब्द बहुवचन हैं।
- ‘आप’ शब्द आदर के कारण बहुवचन माना जाता है।
66. ‘प्रवृत्ति’ शब्द का विलोम है-
(a) संवृत्ति
(b) आवृत्ति
(c) निवृत्ति
(d) सुवृत्ति
Ans – [c]
व्याख्या –
- प्रवृत्ति – निवृत्ति
- आवृत्ति – अनावृत्ति
67. निम्नलिखित में किस विकल्प में आवृत्तिमूलक पक्ष है?
(a) उसने गीत सुना दिया।
(b) अध्यापक पढ़ा रहे हैं।
(c) किताब अलमारी में है।
(d) माँ खाना बनाती है।
Ans – [d]
व्याख्या –
- माँ खाना बनाती है – वाक्य आवृत्तिमूलक पक्ष का उदाहरण है।
- उसने गीत सुना दिया – वाक्य पूर्णताद्योतक पक्ष का उदाहरण है।
- अध्यापक पढ़ा रहे हैं – आरंभद्योतक पक्ष का उदाहरण है।
- किताब अलमारी में है – नित्यताबोधक पक्ष का उदाहरण है।
68. किस विकल्प में सभी अशुद्ध शब्द हैं?
(a) कशमकश, काबिलीयत
(b) सूजबूझ, अंधाधुंद
(c) साठगाँठ, आपाधापी
(d) ऐहसानमंद, खरीदार
Ans – [b]
व्याख्या –
- अशुद्ध शब्द- सूजबूझ, अंधाधुंद
अशुद्ध शब्द – शुद्ध शब्द
सूजबूझ – सुझबूझ
अंधाधुंद – अंधाधुंध
खरीदार – खरीददार
- शुद्ध शब्द – कशमकश, काबिलीयत, आपाधापी, साठगाँठ, ऐहसानमंद।
69. ‘वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द’ की दृष्टि से कौन सा विकल्प असंगत है?
(a) जो कम बोलता है – मिष्टभाषी
(b) जिसका काम सिद्ध हो चुका हो – कृतार्थ
(c) किए हुए उपकार को न मानने वाला – कृतघ्न
(d) जो इस लोक से अलग हो – अलौकिक
Ans – [a]
व्याख्या –
- जो कम बोलता है – मितभाषी/अल्पभाषी
- मिष्ट या मधुर भाषण करने वाला – मिष्टभाषी
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70. किस वाक्य में ‘को’ परसर्ग (विभक्ति चिह्न) कर्म कारक के लिए प्रयुक्त नहीं हुआ है ?
(a) पुलिस ने अपराधी को पकड़ लिया।
(b) मोहन ने सोहन को उसकी पुस्तक लौटा दी।
(c) सरकार ने किसानों को अनुदान दिया।
(d) गुरुजी ने बालक को पाठ पढ़ाया।
Ans – [c]
व्याख्या –
- .सरकार ने किसानों को अनुदान दिया – वाक्य सम्प्रदान कारक’ का उदाहरण है।
- पुलिस ने अपराधी को पकड़ लिया – वाक्य कर्म कारक का उदाहरण है।
- मोहन ने सोहन को उसकी पुस्तक लौटा दी – वाक्य कर्म कारक का उदाहरण है।
- गुरुजी ने बालक को पाठ पढ़ाया – वाक्य कर्म कारक का उदाहरण है।
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71. ‘उसने पेचकस के द्वारा इक्कन खोल |’
उक्त वाक्य में प्रयुक्त ‘के द्वारा’ किस कारक का परसर्ग (विभक्ति चिह्न) है?
(a) अपादान
(b) कर्ता
(c) कर्म
(d) करण
Ans – [d]
व्याख्या –
- ‘उसने पेंचकस के द्वारा ढक्कन खोला।’
- उक्त वाक्य में प्रयुक्त ‘के द्वारा’ करण कारक परसर्ग विभक्ति चिह्न है।
72. किस विकल्प में सभी शब्द शुद्ध हैं?
(a) चरमोत्कर्ष, हतोत्साह
(b) पुरुस्कार, बहुद्देश्यीय
(c) अतिश्योक्ति, मंत्रिमंडल
(d) विरहणी, सुवासिनी
Ans – [a]
व्याख्या –
- शुद्ध शब्द – चरमोत्कर्ष, हतोत्साह
- अन्य शुद्ध शब्द – मंत्रिमंडल, सुवासिनी, बहूद्देश्यीय
अशुद्ध शब्द – शुद्ध शब्द
पुरुस्कार – पुरस्कार
अतिश्योक्ति – अतिशयोक्ति
विरहणी- विरहिणी
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73. निम्नलिखित शब्दों पर विचार कीजिए-
(अ) आयुद्ध
(ब) अंतर्धान
(स) वाहिनी
(द) उलंघन
किस विकल्प में सभी शब्द शुद्ध हैं?
(a) अ, द
(b) अ, ब
(c) ब, स
(d) स, द
Ans – [c]
व्याख्या –
- शुद्ध शब्द- अंतर्धान, वाहिनी
- आयुद्ध – आयुध
- उलंघन – उल्लंघन
74. किस शब्द में ‘अक ‘प्रत्यय का प्रयोग नहीं हुआ है ?
(a) निंदक
(b) बालक
(c) शिक्षक
(d) पाठक
Ans – [b]
व्याख्या –
- बालक (मूल शब्द है।)
- निंदा (मूल शब्द) + अक (प्रत्यय) = निंदक
- शिक्षा (मूल शब्द) + अक (प्रत्यय) = शिक्षक
- पाठ (मूल शब्द) + अक (प्रत्यय) = पाठक
75. निम्नलिखित में ‘संज्ञा उपाय है-
(a) जितना पानी जमान
(b) जिसे आप बैंड रहे हैं
(c) कर्मचारियों की माँग है कि उन्हें पूरा वेतन दिया जाए।
(d) यह वही आदमी है, जो कल आया था।
Ans – [c]
व्याख्या –
- कर्मचारियों की माँग है कि उन्हें पूरा वेतन दिया जाए वाक्य, संज्ञा आश्रित उपवाक्य का उदाहरण है।
- जितना पानी जमा था, उन बह गया वायमित्र वाक्य का उदाहरण है।
- जिसे आप ढूँढ रहे हैं, वह आपा ही नहीं वाक्य, मिश्र वाकय का उदाहरण है।
- यह वही आदमी है, जो कल आया था वाक्य मित्र वाक्य का उदाहरण है।
76. किस वाक्य में ‘कर्मवाच्य’ का प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) विद्यार्थियों द्वारा श्रमदान किया गया।
(b) चोर पकड़ा गया।
(c) वह बहुत देर से पढ़ रहा है।
(d) खेतों की जुताई की जा चुकी है।
व्याख्या –
- वह बहुत देर से पढ़ रहा है वाक्य कर्तृवाच्य का उदाहरण है।
- शेष तीनों विकल्प कर्मवाच्य के उदाहरण हैं।
77. इनमें से किस वाक्य में निपात का प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) मैं तो इस बारे में कुछ नहीं जानता।
(b) लक्ष्मण भी राम के साथ वन में गए।
(c) कमला दिसम्बर में घूमने जाएगी।
(d) तुम कब तक आओगे?
Ans – [c]
व्याख्या –
- कमला दिसम्बर में घूमने जाएगी कालवाचक क्रिया विशेषण का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य निपात के उदाहरण हैं।
78. इनमें से ‘कर्मवाच्य’ किस वाक्य में है?
(a) ‘रामायण’ सीरियल का निर्माण रामानन्द सागर द्वारा किया गया था।
(b) राम बचपन में नानी से कहानियाँ सुनता था।
(c) गर्मियों में लोग नदी किनारे नहाने जाते हैं।
(d) पहले लोग सिनेमा हॉल में फिल्में देखने जाते थे।
Ans – [a]
व्याख्या –
- ‘रामायण’ सीरियल का निर्माण रामानन्द सागर द्वारा किया गया था- वाक्य कर्मवाच्य का उदाहरण है।
- राम बचपन में नानी से कहानियाँ सुनता था – वाक्य कर्तृवाच्य का उदाहरण है।
- गर्मियों में लोग नदी किनारे नहाने जाते हैं- वाक्य भाववाच्य का उदाहरण है।
- पहले लोग सिनेमा हॉल में फिल्में देखने जाते थे- वाक्य भाववाच्य का उदाहरण है।
79. निम्नलिखित में से ‘संकेतार्थ वृत्ति’ का उदाहरण है-
(a) क्या तुम मेरा काम कर दोगे?
(b) उसने अपना कार्य कर लिया है।
(c) ईश्वर सबका भला करे।
(d) यदि तुम पढ़ाई करते तो उत्तीर्ण हो जाते।
Ans – [d]
व्याख्या –
- यदि तुम पढ़ाई करते तो उत्तीर्ण हो जाते – वाक्य संकेतार्थ वृत्ति का उदाहरण है।
- क्या तुम मेरा काम कर दोगे? – वाक्य प्रश्नार्थक वृत्ति का उदाहरण है।
- उसने अपना कार्य कर लिया है – वाक्य पूर्णताद्योतक वृत्ति का उदाहरण है।
- ईश्वर सबका भला करे- वाक्य इच्छार्थक वृत्ति का उदाहरण है।
80. किस विकल्प में मनोविकार और उसे व्यंजित करने वाला विस्मयादिबोधक शब्द असंगत है ?
(a) आश्चर्य – क्या !
(b) हर्ष – वाह वा!
(c) शोक – हाय !
(d) तिरस्कार – ओहो !
Ans – [d]
व्याख्या –
- तिरस्कार – छिः छिः
81. किस विकल्प में भाववाच्य है ?
(a) अशोक ने खाना खाया।
(b) यह पुस्तक पढ़ी गई थी।
(c) मोहन से बैठा नहीं गया।
(d) तीन लुटेरे पकड़े गए।
Ans – [c]
व्याख्या-
- मोहन से बैठा नहीं गया – वाक्य भाववाच्य का उदाहरण है।
- अशोक ने खाना खाया – वाक्य कर्तृवाच्य का उदाहरण है।
- यह पुस्तक पढ़ी गई थी वाक्य कर्मवाच्य का उदाहरण है।
- तीन लुटेरे पकड़े गए – वाक्य कर्मवाच्य का उदाहरण है।
82. ‘बहता पानी, रमता जोगी’ लोकोक्ति का भावार्थ है-
(a) बहता हुआ पानी और निरंतर विचरण करता हुआ योगी समाज को गतिशील रहने का संदेश देते हैं।
(b) बहते पानी की तरह जोगी की भी निरंतर गतिशीलता बनी रहती है।
(c) घुमक्कड़ व्यक्ति कभी एक जगह नहीं रुकता।
(d) ठहरा हुआ पानी और एक स्थान पर रुका हुआ योगी अपनी सार्थकता खो देते हैं।
Ans – [c]
व्याख्या –
- बहता पानी, रमता जोगी – घुमक्कड़ व्यक्ति कभी एक जगह नहीं रुकता।
83. किस विकल्प में पुंलिंग-स्त्रीलिंग युग्म गलत है ?
(a) मेंढक – मेढ़ा
(b) कवि – कवयित्री
(c) बाघ – बाघिन
(d) नेता – नेत्री
Ans – [a]
व्याख्या –
- मेंढक – मेंढकी
- शेष तीनों पुल्लिंग-स्त्रीलिंग युग्म शुद्ध हैं।
84. किस विकल्प के सभी शब्द पुल्लिंग हैं?
(a) हार, पायल, पुखराज
(b) कौआ, खरगोश, मंडल
(c) हीरा, मोती, मणि
(d) नथ, मूँगा, पन्ना
Ans – [b]
व्याख्या –
- कौआ, खरगोश, मंडल ये तीनों शब्द पुल्लिंग हैं।
- अन्य पुल्लिंग शब्द- हीरा, मोती, मूँगा, पन्ना, हार, पुखराज।
- स्त्रीलिंग शब्द- पायल, मणि, नथ।
85. वर्तनी की दृष्टि से किस विकल्प के सभी शब्द अशुद्ध हैं?
(a) ब्राम्हण, आशीर्वाद
(b) बाहुल्यता, इकट्ठा
(c) धोका, धंधा
(d) भूक, झूट
Ans – [d]
व्याख्या –
- अशुद्ध शब्द – भूक, झूट इनके शुद्ध रूप भूख, झूठ
- अन्य अशुद्ध शब्द – ब्राम्हण, बाहुल्यता, धोका
- इनके शुद्ध रूप – ब्राह्मण, बाहूल्यता, धोखा
86. किस विकल्प में वर्तनी की दृष्टि से सभी शब्द शुद्ध हैं?
(a) सतत्, सरोजनी
(b) प्रतिद्वन्द्वी, महती
(c) रचइता, एक्य
(d) धुरंदर, बजार
Ans – [b]
व्याख्या –
- शुद्ध शब्द – प्रतिद्वन्द्वी, महती
- अन्य शुद्ध शब्द – सतत
- अशुद्ध शब्द – सरोजनी, रचइता, एक्य, धुरंदर, बजार
- इनके शुद्ध रूप – सरोजिनी, रचयिता, ऐक्य, धुरथंर, बाजार।
87. ‘पानी में आग लगाना’ मुहावरे का भावार्थ है-
(a) लीक से हटकर कोई काम करना
(b) असंभव कार्य करने का प्रयास करना
(c) पागलपन के काम करना
(d) जहाँ झगड़ा होना असंभव हो, वहाँ झगड़ा करवा देना
Ans – [d]
व्याख्या –
- पानी में आग लगाना जहाँ झगड़ा होना असंभव हो, वहाँ झगड़ा करवा देना।
88. किस विकल्प में सभी शब्द ‘पुल्लिंग’ हैं?
(a) पक्षी, चीता, पानी
(b) मछली, दौड़, मार्ग
(c) गिलहरी, समूह, कुटुंब
(d) तितली, झुंड, समूह
Ans – [a]
व्याख्या –
- पक्षी, चीता, पानी ये तीनों शब्द पुल्लिंग है।
- अन्य पुल्लिंग शब्द – दौड़, मार्ग, समूह, कुटुंब, झुंड, समूह।
- स्त्रीलिंग शब्द – मछली, गिलहरी, तितली।
89. ‘ढाक के वही तीन पात’ लोकोक्ति का भावार्थ है-
(a) ढाक के उपयोगी पत्तों से सुन्दर दोने बनते हैं।
(b) परिणाम कुछ नहीं, बात वहीं की वहीं।
(c) ढाक के पत्ते तीन-तीन के समूह में होते हैं।
(d) पतझड़ में भी ढाक के कुछ पत्ते बचे रहते हैं।
Ans – [b]
व्याख्या –
- ढाक के वही तीन पात परिणाम कुछ नहीं, बात वहीं की वहीं।
90. ‘मुद्ररुई सुस्त गवाह चुस्त’ लोकोक्ति का भावार्थ है –
(a) जिसका काम हो उसकी दूसरों का अधिक चिंतित होना |
(b) सुस्त व्यक्ति का काम चुस्त – दुरुस्त व्यक्ति से ही चलता है |
(c) सुस्त व्यक्ति को चुस्त व्यक्ति से सचेत रहना चाहिए |
(d) सुस्त और पुस्त व्यक्ति का बेमेल संयोग होना।
Ans – [a]
व्याख्या –
- ‘मुद्दई सुस्त गवाह चुस्त- जिसका काम हो उसकी अपेक्षा दूसरों का अधिक चिंतित होना।
91. ‘मुझे ये पुस्तकें मित्रों को देनी हैं।’
उक्त वाक्य में ‘उद्देश्य’ है –
(a) देनी हैं
(b) मुझे
(c) ये पुस्तकै
(d) मित्रों को
व्याख्या –
Ans – [b]
- ‘मुझे ये पुस्तकें मित्रों को देनी हैं।’ उक्त वाक्य में उद्देश्य ‘मुझे’ है।
- वाक्य में विधेय ये पुस्तकें, मित्रों को, देनी हैं।
92. इनमें से किस विकल्प में मिश्र वाक्य नहीं है ?
(a) जिस शहर में वह गया था, वहाँ ‘कोरोना’ का कोई मरीज़ नहीं था।
(b) सामने वाले विशाल भवन के एक कक्ष में तीन छात्र व्याकरण की एक पुस्तक पढ़ रहे हैं।
(c) जब बरसात रुकी, तब हम लोग घर गये।
(d) सब चाहते हैं कि लोग स्वस्थ रहें।
Ans – [b]
व्याख्या –
- सामने वाले विशाल भवन के एक कक्ष में तीन छात्र व्याकरण की एक पुस्तक पढ़ रहे हैं सरल वाक्य का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य मिश्र वाक्य के उदाहरण हैं।
93. किस विकल्प में संयुक्त वाक्य नहीं है?
(a) जहाँ अभी समुद्र है, वहाँ किसी समय जंगल था।
(b) मैं घर पहुँचा और नौकर बाजार गया।
(c) मैं जयपुर जाऊंगा अथवा मोहन मुझसे मिलने यहीं आ जायेगा।
(d) मेरा भाई बीमार है, अतः में उससे मिलने जाऊंगा।
Ans – [a]
व्याख्या –
- जहाँ अभी समुद्र है, वहाँ किसी समय जंगल था वाक्य मिश्र वाक्य का उदाहरण है।
- शेष तीनों वाक्य संयुक्त वाक्य के उदाहरण हैं।
94. ‘वह अपने मित्र के लिए पत्र लिखता होगा।’ उक्त वाक्य किस काल से संबंधित है ?
(a) संभाव्य भविष्यत्
(b) संदिग्ध भूत
(c) संदिग्ध वर्तमान
(d) सामान्य भविष्यत्
Ans – [c]
व्याख्या –
- ‘वह अपने मित्र के लिए पत्र लिखता होगा।’ संदिग्ध वर्तमान काल का उदाहरण हैं।
95. निम्नलिखित में पूर्ण भूतकाल से संबंधित वाक्य है-
(a) मैं आवश्यक कार्य से जयपुर गया था।
(b) वह अपने दोस्तों के साथ खेलने गया।
(c) वह घर जा रहा था।
(d) सावधानी से चलते तो दुर्घटना नहीं होती।
Ans – [a]
व्याख्या –
- मैं आवश्यक कार्य से जयपुर गया था वाक्य पूर्ण भूतकाल का उदाहरण है।
- वह अपने दोस्तों के साथ खेलने गया वाक्य सामान्य भूतकाल का उदाहरण है।
- वह घर जा रहा था वाक्य अपूर्ण भूतकाल का उदाहरण है।
- सावधानी से चलते तो दुर्घटना नहीं होती वाक्य हेतुहेतुमद् भूतकाल का उदाहरण है।
96. सही विराम चिह्न युक्त वाक्य कौन सा है?
(a) वह ऐसा क्यों कहता है कि हम वहाँ नहीं जाएंगे?
(b) गुरुवार 20 मार्च, से परीक्षाएँ प्रारंभ होंगी।
(c) वह नहीं जानता कि मैं क्या चाहता हूँ?
(d) सूर्यास्त हुआ, आकाश लाल हुआ, पक्षी घोंसलों में लौट आए, और धीरे-धीरे अँधेरा फैलने लगा। Ans – [a]
व्याख्या –
- वह ऐसा क्यों कहता है कि हम वहाँ नहीं जाएंगे? इस वाक्य में विराम चिह्न का सही प्रयोग हुआ है।
97. निम्नलिखित में क्रिया विशेषण उपवाक्य है-
(a) वह पुस्तक कहाँ है जो में लाया था।
(b) गुरुजी ने कहा कि कल अवकाश रहेगा।
(c) जैसी तलाश थी वैसी नौकरी मिल गई।
(d) मैं जानता हूँ कि वह कल नहीं आएगा।
व्याख्या –
Ans – [c]
- जैसी तलाश थी वैसी नौकरी मिल गई वाक्य क्रिया-विशेषण आश्रित उपवाक्य है।
- वह पुस्तक कहाँ है जो मैं लाया था वाक्य विशेषण आश्रित उपवाक्य का उदाहरण है।
- गुरुजी ने कहा कि कल अवकाश रहेगा वाक्य संज्ञा आश्रित उपवाक्य का उदाहरण है।
- मैं जानता हूँ कि वह कल नहीं आएगा वाक्य संज्ञा आश्रित उपवाक्य का उदाहरण है।
98. किस विकल्प में शुद्ध वाक्य है?
(a) थोड़ी देर बाद वे वापस लौट आये।
(b) मुझसे यह काम संभव नहीं हो सकता।
(c) शब्द केवल संकेतमात्र है।
(d) चाहे जैसे हो, तुम वहाँ जाओ।
Ans – [d]
व्याख्या –
- शुद्ध वाक्य- चाहे जैसे हो, तुम वहाँ जाओ।
- अशुद्ध वाक्य – थोड़ी देर बाद वे वापस लौट आये।
-
शुद्ध वाक्य – थोड़ी देर बाद वे लौट आये।
-
अशुद्ध वाक्य – मुझसे यह काम संभव नहीं हो सकता।
-
शुद्ध वाक्य – मुझसे यह संभव नहीं है/मुझसे यह काम नहीं हो सकता है।
-
अशुद्ध वाक्य – शब्द केवल संकेतमात्र है।
शुद्ध वाक्य – शब्द संकेतमात्र है/ शब्द केवल संकेत है।
99. किस विकल्प में अशुद्ध वाक्य है?
(a) प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य है कि देश की एकता बनाए रखने में सहयोग करें।
(b) उसने मुझे नाश्ता खिलाया।
(c) अब घर में मेरा जी नहीं लगता।
(d) मुझसे अनजाने में दूध गिर गया।
Ans – [b]
व्याख्या –
- अशुद्ध वाक्य – उसने मुझे नाश्ता खिलाया।
- शुद्ध वाक्य – उसने मुझे नाश्ता कराया।
- शेष तीनों वाक्य – शुद्ध हैं।
100. इनमें से शुद्ध वाक्य कौन-सा है?
(a) जंगल से एक भेड़िया गाँव में आ गया।
(b) टिड्डियों की मंडली सारी फसल नष्ट कर गई।
(c) मैं आपके सुखी जीवन की अपेक्षा करता हूँ।
(d) वह पेट के लिए नाक घिसता फिरता है।
Ans – [a]
व्याख्या –
- शुद्ध वाक्य – जंगल से एक भेड़िया गाँव में आ गया।
- अशुद्ध वाक्य – टिड्डियों की मंडली सारी फसल नष्ट कर गई।
- शुद्ध वाक्य – टिड्डियों के झुंड सारी फसल नष्ट कर गए।
- अशुद्ध वाक्य – मैं आपके सुखी जीवन की अपेक्षा करता हूँ।
- शुद्ध वाक्य – मैं आपके सुखी जीवन की कामना करता हूँ।
- अशुद्ध वाक्य – वह पेट के लिए नाक घिसता फिरता है। (मुहावरे संबंधी अशुद्धि)
- शुद्ध वाक्य – वह पेट के लिए नाक रगड़ता फिरता है।
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